Apple के IPhone में Screenshot कैसे ले | दो तरीके

0

क्या आपने भी नया आईफोन लिया है और जानना चाहते हैं की Apple के IPhone में Screenshot कैसे ले तो आपको यह जानकारी विस्तार से दी जाने वाली है. आप अभी अभी एप्पल के साथ जुड़े हैं तो पक्का इससे पहले एंड्राइड यूजर रहे होंगे और उसमे स्क्रीनशॉट भी लिए होंगे. आपको बता दें कि एप्पल में एंड्राइड की तुलना में थोड़ा अलग है स्क्रीनशॉट लेना. आज हम उसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं.

यह पोस्ट आपको केवल एक मॉडल का स्क्रीनशॉट लेना नहीं बल्कि आईफोन के सभी मॉडल्स में स्क्रीनशॉट कैसे ले सिखाने वाली है. आप कैसे आपने आईफोन में दो तरीकों का यूज करके स्क्रीशॉट ले सकते हैं बिलकुल सरल स्टेप के साथ बताया जाएगा. आपके पास चाहे आईफ़ोन 7 हो, आईफ़ोन 8 हो या फिर आईफ़ोन 12, 13, 14 हो हर एक मॉडल का स्क्रीनशॉट लेना सिखाने वाले हैं आपको, तो पोस्ट के साथ बने रहें.

apple ke iphone me screenshot kaise le

आईफोन के सभी मॉडल्स में स्क्रीनशॉट कैसे ले

आपको पहले बता दें की यदि आप एक एंड्राइड यूजर रह चुके हैं तो इसमें और आईफोन में स्क्रीनशॉट लेने के तरीके अलग अलग हैं. यही कारण है की हर एंड्राइड यूजर को पता नहीं होता है कि आईफोन पर स्क्रीनशॉट कैसे लें.

जिन लोगों को स्क्रीनशॉट लेना आता है वो आसानी से ले तो लेते हैं पर उनको ये जानकारी नहीं होती है कि आईफोन पर स्क्रीशॉट कहाँ सेव होता है या सेव हुआ है भी या नहीं. ये समस्या कॉमन है और यदि आप भी ऐसे ही एक यूजर हैं जिनकी यही प्रॉब्लम है तो कुछ ही देर में दूर भी हो जायेगी.

वैसे आजकल स्क्रीनशॉट की जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ा चुकी है. इससे आप किसी डॉक्यूमेंट या ऐप की एक्टिविटी को कैप्चर कर किसी को सेंड कर सकते हैं या फिर कोई मैसेज या ट्रांसफर डिटेल किसी को भेजना है तो स्क्रीशॉट सबसे बढ़िया और आसान तरीका है. आपका स्क्रीनशॉट लेने का क्या कारण है ये तो नहीं पता है पर जो भी है आपके बहुत काम आएगा.

Apple के IPhone में Screenshot कैसे ले

किसी भी आईफोन में हम दो तरह से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं जिनमे से यह पहला तरीका है. इस तरीके में हम Power button और Volume Up button का यूज करने वाले हैं. यह तरीका नीचे स्टेप्स के रूप में दिया गया है जिसे फॉलो करें.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल को ओपन करें और वो फाइल, अप्प, डॉक्यूमेंट या जिसका भी स्क्रीनशॉट लेना है उसे मोबाइल स्क्रीन पर ले आएं.

2. इसके बाद आपको Power Button + Volume Up Button एक साथ दबा देना है.

3. इतना करेंगे तो आपका स्क्रीनशॉट कैप्चर कर लिया जाएगा जिस पर आप क्लिक कर दें.

4. स्क्रीनशॉट पर क्लिक करेंगे तो वो मोबाइल की फुल स्क्रीन पर दिखने लगता है.

5. अब आपको ऊपर बाएं हाथ साइड Done का बटन दिखेगा जिस पर क्लिक कर दीजिये.

6. Done पर क्लिक करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि इसे गैलरी में सेव करना है या नहीं. तो यदि सेव करना है तो Yes, नहीं करना है तो No पर क्लिक कर दें.

तो लिजिये ये थी बहुत ही सिपंल प्रोसेस आईफोन में स्क्रीनशॉट लेने की. आपको लग रहा होगा कि यह कितना आसान था. आपको बता दें की इस ब्लॉग का काम ही है की हर मुश्किल काम को सरल बनाना और आपकी समस्याओं का निवारण करना.

बिना बटन दबाये IPhone में Screenshot कैसे ले

यदि आप अपने नए आईफोन पर इस तरीके से स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं कि आपको किसी बटन को हाथ भी न लगाना पड़े तो कैसा रहेगा. जी हाँ में आपको ऐसा ही एक शानदार तरीका बताने वाला हूँ की आपको बिना किसी बटन के छुए स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. तो चलिये जानते हैं - 

1. इसके लिए सर्वप्रथम अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं.

2. यहाँ पर आपको Accessibility देखकर इस पर क्लिक कर देना है. ये भी एक सेटिंग है.

3. Accessibility में आपको Touch की सेटिंग मिलती है, इस पर भी क्लिक कर दें.

4. अब स्क्रॉल डाउन करके नीचे की तरफ आएं और यहां पर आपको Back Tap पर क्लिक कर देना है.

5. Back Tap पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे जो कि नीचे दिए गए हैं.

  • Double Tap
  • Triple Tap

6. दोनों में से जो भी विकल्प चुने उसे स्क्रीन शॉट पर सिलेक्ट कर दें.

7. अब आपने यदि Double Tap चुना होगा तो स्क्रीनशॉट लेने के लिए मोबाइल के पीछे दो बार टच करें और यदि Triple Tap चुना होगा तो स्क्रीनशॉट लेने के लिए तीन बार टच करें. आपका स्क्रीनशॉट कैप्चर कर लिया जाएगा.

8. स्क्रीनशॉट उसी तरीके से सेव होंगे जैसे ऊपर बताया गया है.

बैक टेप एक ऐसा फीचर जिससे आप स्क्रीनशॉट के आलावा भी बहुत सारे शोर्टकट के काम में ले सकते हैं. केवल आपको दो या तीन बार अपने फ़ोन की पीठ को थपथपा देना है और आपका मिनटों का काम सेकेंडों में हो जाएगा. 

निष्कर्ष

अब आपको Apple के IPhone में Screenshot कैसे ले समझ में आ गया होगा. आईफोन से जुड़ी लगभग सभी जानकारी आपको धीरे धीरे देने की कोसिस करेंगे इस ब्लॉग के माध्यम से. इस ब्लॉग के साथ जुड़ें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके साथ साथ दूसरे लोग भी जानकारी ले सकें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)