तीन तरीके से Apple IPhone का Lock कैसे तोड़े ?

0

पिछली कुछ पोस्ट्स में मेने आपको एंड्राइड और जियो फ़ोन का लॉक तोड़ना सिखाया था और आज की पोस्ट में आपको Apple IPhone का Lock कैसे तोड़े सिखाया जाएगा वो भी तीन तरीके से. इन सभी तरीकों की जानकारी आपको बिलकुल सरल और स्टेप बाय स्टेप दी जायेगी जिसे आपको सिर्फ फॉलो करते जाना है. जिसको एंड्राइड फोन का पासवर्ड तोड़ना आता है वो एप्पल आईफोन का पासवर्ड नहीं तोड़ सकते हैं क्योंकि प्रोसेस अलग होती है.

यदि आपके पास में एक एप्पल का आईफोन जिसका पासवर्ड आप भूल चुके हैं या किसी ने चेंज कर दिया है तो आपको बिलकुल टेंशन नहीं लेना है. आपको केवल इस पोस्ट में बतायी गयी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करते जाना है, फोन का पासवर्ड खुल जाएगा. जो मोबाइल चलाता है उसे कभी न कभी अपने मोबाइल का लॉक तोड़ने की जरूरत पड़ ही जाती है.

apple iphone ka lock kaise tode

Apple IPhone का Lock कैसे तोड़े ?

ये तो आपको पता ही होगा कि एप्पल दुनियां का सबसे महंगा और लोकप्रिय फोन है. इसमें कुछ ऐसी खास बाते हैं जो दूसरे फोन में नहीं होती हैं, यही कारण है कि इस फोन के यूजर अलग हैं. इसके सभी खास फीचर्स में से एक है इसकी सुरक्षा जो की किसी भी मोबाइल की तुलना में अधिक टाइट है. इसकी सुरक्षा इतनी टाइट है कि कोई इसमें छेड़ छाड़ करके भी हैक नहीं कर सकता है.

अगर आप अपना आईफोन लॉक कोड भूल गए तो क्या करें या मैं अपना आईफोन सिक्योरिटी लॉक कैसे खोलूं ये सभी सवाल आपके मन में चलते ही रहते हैं जब तक कि आपका फोन खुल नहीं जाता है. 

आईफोन के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में आप अपने फोन को रिसेट और लॉक खोल सकते हैं और इसका इरेज वाला ओशन भी दे दिया गया है. इस नए ओएस के तहत यदि आपका आईफोन लॉक हो जाता है तो इसको बिना पीसी या मैक से कनेक्ट किये लॉक को तोड़ा जा सकता है. सभी आईओएस अपडेटेड वर्जन वाले आईफोन में बेहतर सुरक्षा लॉक आउट मोड दिया जाएगा.

Apple IPhone का Lock कैसे तोड़े ?

यदि देखा जाए तो आईफोन का लॉक तोड़ने के बहुत सारे तरीके हैं पर में आपको इस पोस्ट में तीन तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूँ. आपको इन सभी में से जो भी तरीका काम का या सरल लगे उसे फोन लॉक होने की स्थिति में यूज कर सकते हैं.

आपको बता दें कि एप्पल दुनियां का एक मात्र ऐसा फोन है जिसकी सुरक्षा बेहद मजबूत है. इसी कारण इसको लोग पसंद करते हैं. यदि एंड्राइड से तुलना करें तो ये काफी बेहतर सिक्योरिटी के मामले में.

तीनों तरीकों को जानने से पहले ये भी जान लें कि फोन को रिसेट करने में आपका डाटा भी जा सकता है तो पहले इसे रिकवर जरूर करें. तो चलिये जानते हैं सभी तरीकों के बारे में बिस्तार से.

पहले तरीके से आईफोन का लॉक कैसे तोड़े

1. इस तरीके में आपको सबसे पहले अपना मोबाइल बंद कर देना है.

2. इसके तुरंत बाद आपको volume down + sleep/wake या sleep/wake + home बटन दबाये रखना है जब तक की स्क्रीन जलने न लगे

3. स्क्रीन जलने के बाद आपको एप्पल का लोगो दिखने लगता है तो आप सभी बटन को छोड़ देना है.

4. इसके बाद आपका आईफोन रिसेट मोड में चला जाता है और थोड़े समय बाद स्क्रीन पर सक्सेसफुली रिसेट लिखा आ जायेगा.

5. रिसेट होने के बाद आपका फोन अपने आप ही स्टार्ट हो जाता है और आप फिर से नया लॉक डाल सकते हैं.

ये किसी भी आईफोन का लॉक तोड़ने का सबसे आसान और प्रचलित तरीका है. यदि किसी कारण से यह तरीका काम न करे तो आप नीचे दिए गए दूसरे तरीके का यूज कर सकते हैं.

दूसरे तरीके से आईफोन का लॉक कैसे तोड़े

ये लॉक तोड़ने का दूसरा तरीका है जिसमे आपको कंप्यूटर का यूज नहीं करना पड़ता है. इसकी प्रक्रिया ऊपर वाले तरीके से बिलकुल अलग है पर सरल है. यदि ऊपर वाला तरीके काम न करे तो इसे यूज करें जिसके स्टेप्स नीचे दिए गए हैं.

1. सबसे पहले अपने आईफोन में फाइंड माय आईफोन फीचर (find my iphone feature) को चालू कर लें. बिना इस फीचर के आप लॉक नहीं तोड़ सकते हैं. तो इसे अपने मोबाइल में इनेबल कर लें.

2. इसके बाद आपको किसी के फोन में या कंप्यूटर में icloud.com लिखकर सर्च करना है.

3. जब ये साईट खुल जाए तो आपको अपनी एप्पल आईडी की मदद से इसमें लॉगिन कर लेना है

4. जब लोगिन हो जाएँ तो आपको Find My के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

5. आपका जो एप्पल आईडी है उससे लिंक सभी डिवाइस को देखने के लिए all my devices पर क्लिक कर दीजिये.

6. अब आपको लॉक्ड आईओएस डिवाइसेस (locked iOS devices) का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें.

7. इसके बाद इरेज आईफोन (erase iphone) पर क्लिक कर दीजिये.

8. इतना करेंगे तो आपका फोन इरेज होकर रिसेट हो जाएगा. अब आप  लॉक फिर से डाल सकते हैं.

ध्यान दें - जैसा की मैने ऊपर भी बताया है कि इस तरीके में आपका डाटा लॉस हो सकता है, तो इस बात का ध्यान रखें. इस तरीके में आपके पास एप्पल की आईडी  होना बहुत जरूरी है.

तीसरे तरीके से आईफोन का लॉक कैसे तोड़े

यदि आपका आईफोन लॉक हो गया है तो आप इसे खोलने के लिए हमारे तीसरे तरीके का भी यूज कर सकते हैं. इस तरीके में आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर का होना जरूरी है. लैपटॉप या कंप्यूटर लेने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें.

1. सबसे पहले आपको आइट्यून सॉफ्टवेयर (itunes software) अपने लैपटॉप में डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लेना है. इसे आप एप्पल के ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करें.

2. इसके बाद जिस भी आईफोन का लॉक तोड़ना है उसे यूएसबी केबल के माध्यम से कंप्यूटर में जोड़ लें. 

3. अब कंप्यूटर में itunes software को ओपन करें.

4. आईट्यून में आपको लोकेशन (Location) का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है.

5. इसके बाद आपको Restore पर क्लिक करना है और एक पॉप-अप आएगा इसमें भी Restore पर क्लिक करना है.

6. रिस्टोर पर क्लिक करते ही आईफोन रिस्टोर होने लगेगा और कुछ समय पश्चात सफलता पूर्वक रिस्टोर हो जाएगा.

वैसे सभी के पास कंप्यूटर नहीं होता है तो ऐसे लोग हो सके तो कोसिस करें ऊपर वाले दोनों तरीकों का यूज करें. ये तरीका भी सरल है पर इसमें आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर का होना जरूरी है. इसके अलावा भी दो और तरीके हैं पर ये सब सही और सुरक्षित हैं. इन तीनों से आपका काम हो जाएगा.

किन स्थितियों में आईफोन का लॉक नहीं तोड़ सकते हैं

अधिकतर आप आइफोन का लॉक पासकोड की मदद से खोल सकते हैं पर ऐसी कुछ स्थितियां ऐसी भी बन जातीं है जिनमे पासकोड काम नहीं करता है. ऐसी सभी कंडीशन नीचे दिए गए हैं.

  1. यदि आपने अपना आईफोन का पासकोड रिसेट कर चुके हैं और नया वाला भूल जाते हैं तो इस कंडीशन में रिसेट नहीं कर सकते हैं.
  2. यदि किसी दूसरे व्यक्ति ने पासकोड रिसेट कर दिया हो.
  3. यदि आईफोन की स्क्रीन टूट जाए और पासवर्ड एक्सेप्ट न कर रही हो.
  4. यदि आपका फोन अनलॉक होने के लिए सक्षम हो और अनलॉक होना आवशयक हो.
  5. यदि पासवर्ड भूल जाने पर बार बार ग़लत लॉक डाला जाए तो फोन सिक्योरिटी सिस्टम से बाहर आ गया हो.
  6. आजकल सभी यूजर फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगर या फेस लॉक का यूज करते हैं और आपने टाइपिंग पासवर्ड भूल जाते हैं.
  7. जेशन वाइस जो की अर्थवेब के संपादक हैं, उनके अनुसार एप्पल का फेस आईडी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है क्योंकि ये लर्निंग यानी सीखने की अलगोरिथम पर काम करता है. इसलिए किसी कारावास फोन फेस आईडी से अनलॉक न हो तो पासवर्ड का ही यूज होगा.

तो ये थे कुछ ऐसे कारण जिसमे आईफोन का लॉक तोड़ने में थोड़ी सी दिक्क्ता आने सकती है. ऐसा नहीं है कि इन परिस्थितियों में आप लकक नहीं तोड़ सकते हैं. 

सम्बंधित पोस्ट

निष्कर्ष

आज मेने इस पोस्ट के माध्यम आपको बताया की तीन तरीके से Apple IPhone का Lock कैसे तोड़े और साथ में कुछ ऐसी भी स्थितियां बतायीं हैं जिनमे कोई तरीका काम नहीं करता है. इन तीनों तरीकों का यदि आप अच्छे से यूज करते हैं तो कैसा भी आईफोन लॉक हो या लॉक भूल गए हों खुल जाएगा. यदि आपको किसी भी तरीके में कोई डाउट हो तो कमेंट करके जरूर पूछें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)