आज मेरे मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें ?

0

मोबाइल चाहे 4G हो 2G हो या 3G हो या फिर 5G हो, सभी में कभी न कभी नेटवर्क की प्रॉब्लम आ ही जाती है इसीलिए आज की पोस्ट में आपको आज मेरे मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें ? की जानकारी दी जायेगी. यदि आप मोबाइल में खराब सिग्नल से परेशान हैं और आपको कोई सलूशन नहीं मिल रहा है तो मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करना है में आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ. 

आज काल से ज्यादा नेट यूज किया जाता है और जब आप कोई जरूरी काम कर रहे हैं नेट पर और मोबाइल में नेटवर्क ही गायब हो जाएँ या फोन पर जरूरी मीटिंग या बात चल रही हो तो नेटवर्क की बजह से कॉल की कट जाए तो कैसा लगता है. इस पोस्ट में आप खराब मोबाइल नेटवर्क की समस्या का तुरंत समाधान ले सकते हैं. इसी पोस्ट में आपको ये भी बताएँगे की मोबाइल में नेटवर्क न आने के कारण क्या है, तो पोस्ट के साथ बने रहें.

MOBILE ME NETWORK NAHI AA RAHA HAI

मेरे मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें ?

मेरे साथ बहुत बार ऐसा हुआ है की जब में कॉल करने जाता हूँ तो स्क्रीन पर Call Ended लिखा आता है या कॉल करते ही सभी मोबाइल नेटवर्क गायब हो जाते हैं. कभी कभी तो ऐसा भी हुआ है कि मोबाइल पर कॉल चालू है और आवाज ही नहीं आती है और कभी कभी तो कॉल की कट जाता है. ऐसी स्थिति में आपको दोबारा कॉल करना पढ़ता है.

बिलकुल यही स्थिति तब भी होती है जब हम नेट का यूज कर रहे होते हैं और सिग्नल गायब हो जाते हैं और नेट चलना ही बंद हो जाता है. प्रॉब्लम तो तब आती है जब हम कोई फाइल डाउनलोड कर रहे होते हैं और खराब नेटवर्क की वजह से फाइल अधूरी डाउनलोड रह जाती है और फिर से डाउनलोड करना पढ़ता है. ऐसे में हमारा नेट बर्बाद हो जाता है क्योंकि फाइल शुरू से डाउनलोड होती है.

ये समस्या हर एक मोबाइल यूजर की है. यदि आप भी एक ऐसे ही यूजर हैं और सोचते हैं की मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो क्या करें तो में आपको परफेक्ट सलूशन देने वाला हूँ.

मोबाइल में नेटवर्क न आने के ऐसे कारण जिसे आप ठीक नहीं कर सकते

मोबाइल नेटवर्क कैसे बढ़ाये जानने से पहले हमें ये तो पता होना ही चाहिए की आखिर मोबाइल में नेटवर्क क्यों नहीं आते हैं. किसी भी समस्या का समाधान जानने से पहले उसका कारण पता चल जाए तो भविष्य में वो प्रॉब्लम दोबारा आने के चांस कम हो जाते हैं. तो चलिये जानते हैं कुछ कॉमन कारण के बारे में.

1. आपके एरिया में सिग्नल वीक होना - ये मोबाइल में नेटवर्क न आने का सबसे बढ़ा कारण होता है. यदि आपके क्षेत्र में कम फ्रीक्वेंसी के नेटवर्क आते हैं तो ये समस्या आपके मोबाइल की नहीं बल्कि आपके सिम ऑपरेटर की जिसे कम्पलेंट करके ही दूर कर सकते हैं न कि मोबाइल में सेटिंग करके.

2. आपके क्षेत्र में दूर से सिग्नल भेजना - इसका मतलब ये है की आपके एरिया में कोई तावर नहीं है और कहीं दूर टावर से आपको सिग्नल भेजे जा रहे हैं तो भी ये समस्या आती है.इसके लिए एक ही उपाय है की आप एक एप्लीकेशन लिख कर अपनी समस्या को सिम ऑपरेटर को बताएं और बोले की मेरे यहाँ टावर लगाएं.

3. मोबाइल की नेटवर्क IC खराब हो जाना - यदि आपके मोबाइल में नेटवर्क आना ही बंद हो जाएँ तो समझ लेना कि नेटवर्क IC ख़राब हो चुकी है जिसको आप मोबाइल शॉप या सर्विस सेंटर पर जाकर ठीक करा सकते हैं.

4. टावर पर लिमिट से ज्यादा यूजर बढ़ जाना - यदि आपके क्षेत्र में एक टावर लगा है और उसकी क्षमता 500 यूजर की है लेकिन उस पर एकदम से 600-700 युजर आ जाएँ तो नेटवर्क डाउन हो जाता है. ऐसी स्थिति में आपको कुछ नहीं करना है थोड़ा इन्तजार करिये नेटवर्क अपने आप ही सही हो जाएगा.

ये चार कारण जो मेने आपको बताए हैं इनको किसी भी सेटिंग से ठीक नहीं किया जा सकता है. इन चार में से आपके मोबाइल में एक भी कारण है तो इस समस्या के समाधान को मोबाइल सेटिंग में न खोजें.

मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें ?

अब में आपको मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो इसको ठीक करने के कुछ उपाय बताउंगा जिससे आपको ये प्रॉब्लम जब भी आये तो ऐसे ही ठीक करें.

फ्लाइट मोड को चालू करके बंद करें - अक्सर जब आपके मोबाइल में नेटवर्क चले जाएँ तो आपको सिर्फ फ्लाइट मोड को चालू बंद कर देना है जिससे नेटवर्क आ जाते हैं. कभी कभी नेटवर्क में फ्लक्चुएशन आ जाने के कारण ऐसा होता है जिसे फ्लाइट मोड ठीक कर देता है.

फ्लाइट मोड को चालू करने के लिए सीधे स्क्रीन के ऊपर स्क्रॉल डाउन करें और वहां पर आपको ये आप्शन मिलता है जिसको चालू कर दें एवं 30 सेकंड के बाद ही बंद करें.

सर्च नेटवर्क मेनुअल - जब आप खराब नेटवर्क से ज्यादा जूझ रहे हैं और कोई तरीका काम नहीं कर रहा है तो एक बार मोबाइल की सेटिंग में जाकर खुद नेटवर्क सर्च करें. हर मोबाइल में नेटवर्क बाय डिफॉल्ट ऑटो सिलेक्ट आता है जिसको आपको मेनुअल सर्च करना है.

इसके लिए मोबाइल की सेटिंग में जाएं फिर मोबाइल नेटवर्क में जाएँ और यहां पर यदि दो सिम यूज कर रहे हैं तो वो सिम चुने जिसमे नेटवर्क प्रॉब्लम है.

इसके बाद कुछ मोबाइल में आपको Carrier काऑप्शन मिलता है, इसमें जाएँ और ऑटो सिलेक्ट को बंद कर दें, फिर जो नेटवर्क आपके क्षेत्र में मामउजूद हैं वो सभी स्क्रीन पर आ जाते हैं. इसके बाद जिस कंपनी की आपकी सिम है उस नेटवर्क को सिलेक्ट कर लें, प्रॉब्लम दूर हो जायेगी.

कुछ मोबाइल ऐसे होते हैं जिनमें मोबाइल नेटवर्क में ही ये ऑप्शन मिल जाता है जिसको आप मेनुअल सर्च कर प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं.

मोबाइल को हमेशा अपडेट रखें - आजकल हर एंड्राइड फोन में कंपनी की तरफ से कुछ न कुछ अपडेट आते रहते हैं जिनको हम नजर अंदाज कर देते हैं. कभी कभी सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने से भी मोबाइल में नेटवर्क नहीं आते हैं. इसलिए आपको मोबाइल में हर लेटेस्ट अपडेट का ध्यान देना है और अपडेट करना है.

मोबाइल के सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए सेटिंग में जाना है और नीचे की तरफ या अबाउट फोन में Software Update का ऑप्शन मिलता है. यहां आपको यदि नई अपडेट है तो सर्च कर मोबाइल अपडेट कर देना है. वैसे जब नयी अपडेट आती है तो सेटिंग के ऊपर लाल निशान में अंक लिखकर आने लगता है.

मोबाइल को रीस्टार्ट करें - जब भी आपके फोन में नेटवर्क न आएं तो सबसे पहले फ्लाइट मोड जैसा की मैंने ऊपर बताया है फिर इसके बाद मोबाइल को बंद करके चालू कर लें. ऐसा करने पर आपके मोबाइल में मौजूद फ़ालतू की ऐप बंद हो जाती है और मोबाइल स्मूथ चलने लगता है.

मोबाइल को हार्ड रिसेट करें - कभी कभी जाने अनजाने में हमसे कोई ऐसी सेटिंग हो जाती है जिसके बारे में हमें पता नहीं होता है और नेटवर्क गड़बड़ हो जाती है. यदि आप मोबाइल को रिसेट कर लेते हैं तो वही सेटिंग फिर से हो जाती है जो पहले थी. 

यदि आपको नहीं पता है की मोबाइल को कैसे रिसेट करते हैं तो लिंक मोबाइल रिसेट कैसे करें पर क्लिक कर जान सकते हैं.

निष्कर्ष

जैसा की आज मैने आपको बताया कि मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें. कुछ ऐसे कारण भी मेने आपको बताए हैं जिनमे आप चाहकर भी ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं और कुछ ऐसे भी नेटवर्क प्रॉब्लम के सलूशन बताएं हैं जिनको करने से मोबाइल में बढ़िया नेटवर्क आ जाते हैं. ये ब्लॉग टोटल मोबाइल के टिप्स के लिए जाना जाता है जिस पर एक बार जरूर विजिट करें.

ये भी पढ़ें

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)