Online फ्री में PDF को Edit कैसे करें

0

यदि आपको फ्री में पीडीएफ फाइल को एडिट करना है तो आपको ये पोस्ट पढ़नी चाहिए. वैसे यदि आप गूगल पर Online फ्री में PDF को Edit कैसे करें लिखकर सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे टूल्स मिल जाएंगे, पर में आपको जो टूल बताने वाला हूँ उसमे आप आसानी से किसी भी पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते हैं. इस टूल की ख़ास बात ये होगी कि इसमें एडिटिंग कोई पकड़ नहीं सकता है, बिलकुल साफ़ और ओरिजिनल फाइल रिजल्ट के रूप में मिलती है.

में इस टूल के बारे में इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि जब मैंने गूगल पर मोबाइल या कंप्यूटर से PDF फाइल को एडिट कैसे करें फ्री में लिखकर सर्च किया था तो जितने भी टूल आये मैने सभी ट्राय किए. किसी में शब्द सही नहीं आये तो किसी में फाइल का फॉर्मेट ही बदल गया एवं एक टूल में तो अलग ही दिख रहा था कि पीडीएफ फाइल एडिट हुई है. पर जब मैने इस टूल से पीडीएफ फाइल को एडिट किया तो मज़ा ही आ गया और जब भी मुझे एडिट करना होता है तो इसी टूल का यूज करता हूँ.

online free me pdf file ko edit kaise kare

Online फ्री में PDF को Edit कैसे करें

आज के दौर में यदि किसी फाइल को मोबाइल या कंप्यूटर पर पढ़ना है तो वो है पीडीएफ फाइल क्योंकि इसको पढ़ना और समझना बहुत आसान है. चाहे आप कोई किताब पढ़ें या समाचार पढ़ें मोबाइल पर या फिर कोई स्टूडेंट अपने नोट्स पढ़े सभी लोग पीडीऍफ़ को ही पसंद करते हैं क्योंकि यह एक ऐसा डॉक्युमेंट है जिसको कहीं भी पढ़ा जा सकता है और आपके मोबाइल में ज्यादा जगह भी नहीं लेता है.

अगर आपके पास कोई पीडीएफ फाइल है या आपने फाइल बनाई एवं उसमे कुछ भी बदलाव करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं. यह पोस्ट आपको बिलकुल सरल शब्दों बतायेगी की किसी भी पीडीएफ फाइल को कैसे एडिट किया जाता है.

दरअसल यदि एमएस ऑफिस की बात करें या एक्सेल फाइल की बात करें या फिर नोटपेड की बात करें तो इनको बड़ी ही आसानी से एडिट कर सकते हैं. पर पीडीएफ फाइल को ऐसे आसानी एडिट नहीं कर सकते हैं. इसको एडिट करने के लिए टूल की जरूरत होती है. 

मोबाइल या कंप्यूटर से PDF फाइल को एडिट कैसे करें फ्री में

यदि जब पीडीएफ फाइल को एडिट करने की बात आती है तो यह फाइल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से एडिट हो सकती है. पर हम यहाँ पर केवल ऑनलाइन टूल की बात करेंगे क्योंकि पीडीएफ फाइल को आफलाइन एडिट करना बहुत मुश्किल होता है और कई फाइल्स एडिट भी नहीं होती हैं. 

जैसा की में पहले ही बता चुका हूँ कि इंटरनेट पर बहुत सारे टूल हैं पर में जो टूल बताऊँगा वो फ्री भी है और साथ में एडिट की गई फ़ाइल को डाउनलोड करके कहीं भी सेव कर सकते हैं. तो चलिये जानते हैं Online फ्री में PDF को Edit कैसे करें step by step

1. सबसे पहले आप गूगल पर मोबाइल या कंप्यूटर से pdf editor लिखकर सर्च करें.

2. अब आपको सर्च रिजल्ट में sejda देखकर इसकी लिंक पर क्लिक कर देना है. ज्यादातर ये आपको पहले या दूसरे नंबर पर मिलेगा.

3. लिंक पर क्लिक करने के बाद इसका होम पेज ओपन हो जाएगा तो आपको हरे कलर में Upload PDF File लिखा दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें.

4. अब आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में जंहा भी वो पीडीएफ फाइल हो जिसको एडिट करना है अपलोड कर दीजिए.

5. फाइल अपलोड होने के बाद आपके सामने एडिट के लिए तैयार है. अब जिस भी टेक्स्ट को एडिट करना है उसे सिलेक्ट करें और उसकी जगह पर जो भी लिखना लिख दें.

6. इस टूल में आप टेक्स्ट का कलर, फॉण्ट स्टाइल, फॉण्ट का साइज, फॉण्ट को बोल्ड और इटैलिक आदि कर सकते हैं. जैसा की इमेज में दिया गया है इस टूल के फीचर्स

pdf file edit kaise kare

B - इसमें आप फॉण्ट को बोल्ड कर सकते हैं.

I - इसमें आप फॉण्ट को इटैलिक यानी तृछा कर सकते हैं.

T - इस ऑप्शन में आप फॉण्ट का साइज घटा बढ़ा सकते हैं.

Font - इस फीचर से आप फॉण्ट का स्टाइल चेंज कर सकते हैं.

Color - इसमें फॉण्ट का कलर बदल सकते हैं.

Delete - इसमें किसी भी फॉण्ट को डिलीट किया जा सकता है

7. जब आपकी पीडीएफ फाइल एडिट हो जाए तो आपको नीचे दिए गए Apply changes > के बटन पर क्लिक कर देना है.

8. इसके बाद आपकी एडिट की गई फ़ाइल में चेंज सेव हो जाएंगे और आपको Download का बटन दिखने लगेगा जिस पर क्लिक कर अपनी एडिट फाइल को मोबाइल या कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं.

9. यदि आप चाहें तो इस फ़ाइल को बिना डाउनलोड किये शेयर, प्रिंट, मर्ज, एडिट या कम्प्रेस कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

निष्कर्ष

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से Online फ्री में PDF को Edit कैसे करें सीखा. इस ब्लॉग के माध्यम से आप चाहें तो एंड्राइड ट्रिक्स और बैंकिंग की जानकारी फ्री में ले सकते हैं. यदि आपने यह पोस्ट पढ़ ली है और लग रहा है की काम की जानकारी थी तो कृप्या एक बार ब्लॉग पर जरूर जाएँ.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)