किसी को email या mail कैसे करते हैं

0

आज के जमाने में हर डिजिटली फाइल को आप मेल के द्वारा किसी भेज सकते हैं एवं प्राप्त भी कर सकते हैं. ईमेल करना बहुत ही आसान है. किसी को email या mail कैसे करते हैं आज आपको इस पोस्ट में सीखने को मिलेगा. mail कैसे भेजते हैं किसी दूसरे को या Mobile aur Computer Se mail Kaise Bheje आपको आज के समय में आना ही चाहिए. ये बात यदि आज आप सीख लेते हैं तो आपको हर समय काम आने वाली है क्योंकि आज ईमेल से बहुत कुछ होने लगा है.

ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आपने देखा या कहीं सुना होगा की जब आप किसी नौकरी के लिए जाते हैं तो वो सबसे पहले आपसे यही कहता है की आपके सारे ज़रूरी कागज़ मेल कर दीजिये. अब यदि आपको मेल भेजना आता है तो ठीक है और नहीं आता है तो पोस्ट को पढ़कर किसी को भी कहीं भी मेल कर सकते हैं कम्प्टयूटर या मोबाइल से.

किसी को email या mail कैसे करते हैं

यदि आपको किसी को मेल भेजना है तो सबसे पहले आपको ईमेल आईडी बनानी होगी. ईमेल बन जाने के बाद ही आप किसी  को मेल भेज सकते हैं. ईमेल आईडी कैसे बांटे हैं   ये पोस्ट में लग से लिखने वाला हूँ जिसकी लिंक आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगी. 

सबसे पहले आपको नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके ईमेल आईडी बनाना है तभी किसी को मेल भेज सकते हैं

ईमेल आईडी आप बिलकुल फ्री में बना सकते हैं जिसके लिए गूगल के आलावा भी बहुत सारे प्लेट फॉर्म हैं जिनसे ईमेल बनाया जा सकता है. वैसे अधिकतर लोगों को ये सब पता है पर जिन लोगों को पता नहीं है उनके लिए ये पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है. 

में मान लेता हूँ की आपने ऊपर दी गई लिंक पर जाकर ईमेल आईडी बना ली है. अब आपके पास में ईमेल भेजने से पहले क्या क्या जरूरी है वो बता देता हूँ.

किसी को ईमेल भेजने के लिए क्या क्या जरूरी है

यदि आप किसी को मेल करना चाहते हैं तो आपको नीचे एक छोटी सी लिस्ट दी गई है जिनके बिना किसी को मेल नहीं किया जा सकता है.

kisi ko mail ya email kaise kare

इंटरनेट कनेक्शन

एक ईमेल आईडी

सामने वाले की ईमेल आईडी

कंप्यूटर या मोबाइल

ये सभी चीजें मेल भेजने से पहले आपके पास होना जरूरी है तभी आप किसी को मेल भेज सकते हैं. आप मेल के जरिये किसी भी डिजिटली फाइल को इधर से उधर कर सकते हैं बस कुछ ही सेकंड्स में. ज्यादातर ईमेल का यूज आफिस आदि में किया जाता है एवं स्कूल कॉलेज में भी इसका चलन ज्यादा है.

किसी को email या mail कैसे करते हैं की प्रोसेस

1. सबसे पहले आपको gmail login लिखकर गूगल पर सर्च करना है.

2. इसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी डालकर next के बटन पर क्लिक कर देना है और फिर पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है.

3. लॉगिन करने के बाद ईमेल ओपन हो जाएगा जिसमे आपको इनबॉक्स में सभी मेसेज देखने को मिल जाते हैं.

4. अब आपको मेल भेजने के लिए बाएं हाथ पर ऊपर की तरफ का Compose ऑप्शन देखने को मिलेगा, इस पर क्लिक कर दीजिये.

5. Compose पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दाएं हाथ साइड एक New Message बॉक्स ओपन हो जाएगा जिसमे कुछ आप्शन होते हैं जिनकी डिटेल नीचे दी गई है.

To - इसमें आपको वो मेल आईडी डालना है जिसको आपको मेल करना चाहते हैं.

Cc - इसका फुल फॉर्म कार्बन कॉपी (Carbon Copy) होता है. ये ऑप्शन आपको To के बगल में बने दिखेगे इसमें आप उस मेल में किस किस को रखना चाहते हैं वो मेल दाल सकते हैं. जैसे आप एक से ज्यादा व्यक्तियों को मेल करना चाहते हैं तो Cc का यूज कर सकते हैं.

Bcc - इसका फुल फॉर्म ब्लाइंड कार्बन कॉपी होता है इसको भी आप एक से ज्यादा मेल करने के लिए यूज कर सकते हैं.

Subject - इस सेक्शन में आप मेल का विषय लिख सकते हैं जैसे आपको किसी को अपने डॉक्यूमेंट भेजना है तो आप डॉक्यूमेंट सब्जेक्ट में डाल सकते हैं. जैसे मैने my Document लिखा है.

Message Box - इसके बाद नीचे बढ़ा सा बॉक्स है जिसमे आप अपना सन्देश लिख सकते हैं. जैसे मैने please find my document attached लिखा है.

नोट - नीचे इमेज में सभी ऑप्शन साफ़ साफ़ देख सकते हैं.

6. अब आपका मेल तैयार है. इसके बाद आपको नीले कलर में Send का ऑप्शन देख रहा होगा इस पर क्लिक कर दीजिए तो आपका मेसेज सेंड हो जाएगा.

kisi ko mail ya email kaise bheje process

तो देखा आपने किसी को email या mail कैसे करते हैं कितना आसान है. मेल का सहारा लेकर आप दुनियां में किसी भी व्यक्ति को मेल कर सकते हैं घर बैठे बिना पैसे खर्च किये तो आपको मेरी ये पोस्ट कैसी लगी, आपको मेल भेजना आया की नहीं, यदि नहीं तो कमेंट करके जरूर पूछें. mail कैसे भेजते हैं किसी दूसरे को, Mobile aur Computer Se mail Kaise Bheje.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)