किसी भी कीपैड और स्मार्टफोन में इयरफोन कैसे हटाए

0

क्या आप भी किसी भी कीपैड और स्मार्टफोन में इयरफोन कैसे हटाए एवं किसी भी मोबाइल में इयरफोन का निशान कैसे हटाए और अपने मोबाइल में हेडफोन कैसे हटाये सर्च करे रहे हैं इंटरनेट पर और आपको मेरा आर्टिकल मिल गया है तो में यकीन के साथ कहता हूँ की आपको दोबारा इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. मेरे पास एक कीपैड फोन था जिसमे ये समस्या आ चुकी है और बहुत परेशान होने के बाद दूर हुई थी लेकिन आपको परेशान नहीं होने देंगे

यदि आपके मोबाइल में हेडफोन या ईयरफोन का निशान आ जाता है तो मोबाइल में आवाज आना बंद हो जाती है और आवाज तभी आती है जब आप हेडफोन लगा लेते हैं. ये समस्या हर फोन में आती है खासकर कीपैड फोन में. वैसे तो ये समस्या नॉर्मल है और आसानी से दूर भी हो जाती है पर कुछ केश में इस समस्या को हल करने में थोड़ी मेहनत  करनी पड़ती है.

kisi bhi mobile me earphone kaise hataye

मोबाइल में इयरफोन का निशान क्यों आता है ?

यदि आपके मोबाइल का हेडफोन जैक ज्यादा यूज होता है तो ये ख़राब भी हो सकता है पर इसे शॉप पर ठीक करने की वजाय एक बार इसके सेटिंग आदि की जांच जरूर कर लें जो की में नीचे बता रहा हूँ. मोबाइल फोन में हेडफोन या ईयरफोन का सिम्बल किसी एक कंपनी के फोन में नहीं आता है ये हर कंपनी में आ सकती है और सभी के अलग अलग कारण होते हैं. चलिए अब आपको बताते हैं कि मोबाइल में हेडफ़ोन का सिंबोल क्यों आता है.

  • मोबाइल की सेटिंग से कभी कभी ये निशाँ बना रह जाता है.
  • जहां पर हेडफोन लगाते हैं वंहा पर कभी कभी कार्बन आ जाता है जिससे हेडफोन मोबाइल पर निकालने के बाद भी शो होने लगता है.
  • मोबाइल को हेडफ़ोन मोड पर कर देना.
  • मोबाइल का हेडफोन जैक खराब हो जाना.
  • हेडफोन की जेक अंदर आपस में जुड़ जाना

ये कुछ कॉमन कारण होते हैं जिनके कारण ये समस्या आ जाती है और हमें कुछ समय के लिए परेशान होना पड़ता है. तो चलिए अब जान लेते हैं की किसी भी कीपैड और स्मार्टफोन में इयरफोन कैसे हटाए

किसी भी कीपैड और स्मार्टफोन में इयरफोन कैसे हटाए

वैसे तो आज हेडफ़ोन का ज़माना जा चुका है और वायरलेस हेडफोन और एअर बिलूटूथ का जमाना आ चुका है पर ये सभी महंगे आइटम है जिनको हर कोई नहीं खरीद सकता है. जब कभी हम मोबाइल में हेडफोन लगाने के बाद निकालते हैं तो हेडफोन तो निकल जाता है पर मोबाइल की स्क्रीन पर उसका सिम्बोल बना रहता जिससे मोबाइल में आवाज आना बंद हो जाती है. ये समस्या कीपैड फोन में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है.

यदि आपके मोबाइल में ये समस्या आ जाए तो इसे आप अपने घर पर खुद ही ठीक कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी मोबाइल की शॉप पर पैसे बर्बाद करने की कोई जरूरत नहीं है. आज की पोस्ट ऐसे लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो नेट पर किसी भी कीपैड और स्मार्टफोन में इयरफोन कैसे हटाए एवं किसी भी मोबाइल में इयरफोन का निशान कैसे हटाए और अपने मोबाइल में हेडफोन कैसे हटाये सर्च करते हैं और उनको कोई सही जानकारी नहीं मिल पाती है. पोस्ट को पूरा पढ़े और जानें.

किसी भी मोबाइल में इयरफोन का निशान कैसे हटाए

मोबाइल में हेडफोन को हटाने के लिए आप तीन तरीके यूज कर सकते हैं जिनकी डिटेल आपको नीचे दी गई है. इन तीनों को आप ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे तो निश्चित ही आपको फायदा होगा और आपके मोबाइल से एयरफ़ोन का निशाँ हट जाएगा.

पहला तरीका

1. सबसे पहले अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर दीजिए.

2. अब जंहा पर हेडफोन लगाते हैं यानी जेक को साफ़ कर दें ताकि उसमे जो कार्बन जमा है वो हट जाए. जैक साफ़ करने के लिए आप एक बूँद पेट्रोल का यूज कर सकते हैं और ये काम सावधानी से करना है ताकि अंदर कोई खराबी न आए.

3. अब अपने मोबाइल को चालू कर लीजिये. अब आपके मोबाइल से हेडफोन का निशान हट जाएगा यदि जैक में कार्बन की वजह से होगा तो.

दूसरा तरीका

1. दूसरे तरीके में सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना है.

2. सेटिंग में आपको फीडबेक का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक कर दीजिये. हर मोबाइल में ये ऑप्शन हो सकता है ऊपर नीचे हो.

3. इसके बाद आपको Issue को सिलेक्ट कर लेना है और यहां पर आपको head free problem लिखकर अपना मोबाइल नंबर डाल देना है.

4. इसके बाद अपने मोबाइल की स्क्रीन का स्क्रीशॉट ले लेना है और यहीं पर अटैच कर देना है फिर सेंड कर देना है.

5. इतना करने के बाद आपसे मोबाइल कंपनी के टेक्नीकल अधिकारी संपर्क कर इसका उपाय बता देंगे.

तीसरा तरीका

जब ऊपर के दोनों तरीके से काम न बने तो आपको आखिर में अपने मोबाइल को रिसेट कर देना है. यदि आपको नहीं पता है तो कई मोबाइल रिसेट कैसे करते हैं तो लिंक पर क्लिक कर दें

मोबाइल को रिसेट करने से पहले आपको अपने जरूरी डेटा को बैकप करके सुरक्षित रख लेना है ताकि मोबाइल का डाटा बचा रहे.

मोबाइल को रिसेट करने के बाद आपका मोबाइल वैसा ही हो जाएगा जैसा कि नया था और आपके मोबाइल से हेडफ़ोन का निशाँ दूर हो जाएगा. मोबाइल को रिसेट तभी करें जब ऊपर के तरीके काम न आयें.

यदि ये सब करने के बाद भी आपके मोबाइल से एयरफ़ोन का निशाँ नहीं जाता है तो इसको किसी मोबाइल सर्विस सेंटर पर ले जाकर चेक करा लें वंहा पर आपको सब बता दिया जाएगा

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने जाना की किसी भी कीपैड और स्मार्टफोन में इयरफोन कैसे हटाए एवं किसी भी मोबाइल में इयरफोन का निशान कैसे हटाए और अपने मोबाइल में हेडफोन कैसे हटाये. कमेंट करके बताएं कि आपकी हेडफ़ोन वाली दिक्कत दूर हुई है या नहीं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)