Twitter कैसे चलाये और Twitter पर Tweet कैसे करें

0

Twitter कैसे चलाएं - दोस्तों ट्विटर का नाम सभी ने सुना होगा क्योंकि इसको पूरी दुनियां में यूज किया जाता है. कुछ लोगों को अभी भी ट्वीट करना नहीं आता है तो आज Twitter कैसे चलाये और Twitter पर Tweet कैसे करें की जानकारी ले लीजिए. सभी लोग फेसबुक और व्हाट्सऐप आदि से तो वाकिफ होंगे ही, ट्विटर भी एक ऐसा ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जसिको माइक्रो ब्लोगिंग वेबसाइट कहा जाता है. इस पर ये जान सकते हैं कि दुनियां में आखिर चल क्या रहा है.

आप यदि चाहें तो ट्विटर पर हर उस चीज का हिस्सा बन सकते हैं जो करंट में चल रहा है. आप सभी के साथ अपने जबाब शेयर कर सकते हैं और अपने विचार भी ट्वीट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं. ये आप तभी कर सकते हैं जब आपको Twitter कैसे चलाये और Twitter पर Tweet कैसे करें आता हो. ट्विटर का यूज बहुत ही आसान है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ.

twitter kaise chalaye aur twitter par tweet kaise karen

Twitter कैसे चलाये और Twitter पर Tweet कैसे करें

यदि आप फेसबुक तथा व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम चलाना जानते हैं तो आपको ट्विटर चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी. जिस तरह से आप इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाते हैं वैसे ही आपको इस पर एक अकाउंट बनाना होता है. अकाउंट बनाने के बाद आपको इसमें कुछ और डिटेल मांगी जाती है जिसको भरके आप ट्विटर पर तैयार हो जाते हैं ट्वीट करने के लिए.

इस लेख में आपको ट्विटर के बारे में लगभग सभी जानकारी दी जायेगी जैसे Twitter पर Tweet कैसे करे , किसी के ट्वीट को कैसे रिप्लाई करें, लाइक कैसे करें दूसरों के ट्वीट को, रीट्वीट आदि. यदि आप इस लेख को पूरा पढ़ते हैं तो आज ही सब कुछ सीख जाएंगे. कोई भी काम सीखने के लिए आपको थोड़ा सा वक्त देना होता है जो आज में आपसे मांगने जा रहा हूँ तो चलिए जानते हैं

Twitter पर Tweet कैसे करे स्टेप्स की जानकारी

में ये बात मान के चल रहा हूँ की आपने ट्विटर पर अपना अकाउंट बना लिया है. अब आपको आईडी और पासवर्ड डालकर इसे ओपन करना है.

Twitter पर अपना अकाउंट बनाने के लिए लिंक पर क्लिक करें - Sign up for Twitter / Twitter

1. सबसे पहले आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर ट्विटर पर लॉगिन कर लेना है.

2. लॉगिन करते ही आपके सामने ट्विटर का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको बहुत से ऑप्शन मिलते हैं जो नीचे इमेज में दिए गए हैं.

3. अब आपको जंहा पर What's Happening लिखा है उस पर क्लिक करके अपना विचार या जो भी आप लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं लिख दीजिये.

4. अपना मेसेज टाइप करने के बाद यदि आप केवल वही भेजना चाहते हैं तो दायें हाथ साइड लिखे Tweet पर क्लिक कर दें तो वो मेसेज सेंड हो जाएगा.

अब यदि आप चाहते हैं की आपको कोई फोटो, वीडियो या फाइल आदि भी ट्वीट करना है और साथ में आपको इमोजी, कुछ सिलेक्टेड लोगों को ही मेसेज करना है और कुछ सिलेक्टेड लोग ही आपको रिप्लाई करें तो नीचे पढ़ते रहें - 

Everyone - ये आपको मेसेज बॉक्स में सबसे ऊपर लिखा दिखाई देगा. इस पर क्लिक करके आप अपनी औडियन्स को सिलेक्ट कर सकते हैं की आपका मेसेज सभी के पास जाए या आप ट्विटर सरकल बनाके के सिर्फ उनको ही भेजना चाहते हैं.

Everyone can Reply - ये वाला पॉइंट आपको मेसेज बॉक्स के ठीक नीचे मिलता है जिसमे आप ये सिलेक्ट कर सकते हैं की आपको सभी रिप्लाई करें, जो आपको फॉलो करते हैं वो रिप्लाई करें या जिनको आप मेंशन कर दें सर वो ही आपके ट्वीट का रिप्लाई करें.

Other Options - अब आपको के नीचे कुछ और Options मिलते हैं

  1. जिसमें पहला है Media का जिसमे आप कोई भी फाइल जैसे फोटो, वेदिओ आदि को सिलेक्ट कर सकते हैं.
  2. मीडिया के बगल में आपको GIF का ऑप्शन मिलता है जिसमे आप जीआईएफ बना के ट्वीट कर सकते हैं.
  3. जीआईएफ के बगल में आपको Poll का ऑप्शन मिलता है जिसमे आप किसी की राय लेना चाहते हैं, कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो इसके लिए Poll का यूज कर सकते हैं.
  4. पोल के बगल में आपको का Emoji ऑप्शन देखने को मिलता है जिसका यूज आप अपने ट्वीट में कर सकते हैं या किसी को रिप्लाई में कर सकते हैं.
  5. इमोजी के बगल में Schedule आप अपने ट्वीट को शिड्यूल कर सकते हैं यानी आपको अपना ट्वीट कब और कितने बजे करना है सेट करें फिर ट्वीट अपने आप हो जाएगा जो वक्त या तारिक आपने सेट की है.

किसी के Tweet को Like, Share और Re-Tweet कैसे करें

यदि आपको किसी के द्वारा किया गया ट्वीट पसंद आ जाता है तो आप उसे आसानी से लाइक कर सकते हैं, उसे शेयर कर सकते हैं और रिट्वीट भी कर सकते हैं.

किसी के Tweet को लाइक कैसे करें - आपको जो भी ट्वीट पसंद आता है उसे यदि आपको लाइक करना है तो आपको उसी ट्वीट के नीचे तीसरे नंबर पर दिल बना दीखेगा जिस पर क्लिक कर दें तो वो ट्वीट लायक  हो जाएगा.

किसी के Tweet को Share कैसे करें - शेयर करने के लिए सबसे आख़िर का ऑप्शन जिसमे आपको एक तीर का निशान मिलेगा जो ऊपर की तरफ मुंह कर होता है, इस पर क्लिक कर दें ट्वीट शेयर हो जाएगा.

किसी के Tweet को Re-Tweet कैसे करें - रीट्वीट करने के लिए आपको दूसरे नंबर का ऑप्शन दबा देना हो तो सामने वाले का ट्वीट रिट्वीट हो जाएगा.

किसी के Tweet को Reply कैसे करें - यदि आपको किसी के ट्वीट का उत्तर या रिप्लाई देना है तो आपको सबसे पहले नंबर का ऑप्शन दबा देना है और कुछ लिखकर रिप्लाई कर सकते हैं.

अब आपको Twitter कैसे चलाये और Twitter पर Tweet कैसे करें किसी और से पूछने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि मैने आपको ट्विटर की लगभग सारी जानकारी एक ही पोस्ट में दे दी है. आपको बता दें कि कुछ ही दिन पहले ट्विटर को एलन मस्क द्वारा खरीद लिया गया है और पूरी दुनियां में सबसे ज्यादा यूज इसी का किया जाता है दूसरे सोशल मीडिया की तुलना में. यदि आपको इसी तरह की जानकारी चाहिए हो तो हमें फॉलो जरूर करें और शेयर भी करें.

Tags:

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)