सिर्फ एक क्लिक में अपने Mobile से Print कैसे निकालें

0

आज के इस लेख में आपको सिर्फ एक क्लिक में अपने Mobile से Print कैसे निकालें - mobile se print kaise nikale की जानकारी दी जायेगी. दोस्तों जब से कोरोना भारत में आया है तभी से ऑनलाइन पढाई सरकार द्वारा की गई थी तभी से मोबाइल का यूज काफी बढ़ गया है. इतना ही नहीं अब कंप्यूटर की जगह भी धीरे धीरे फोन लेने लगे हैं. ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसको मोबाइल से न किया जा सके. पहले प्रिंट केवल कंप्यूटर से निकलते थे पर अब मोबाइल से निकलने लगे हैं.

आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको obile se print kaise nikale की जानकारी नहीं है क्योंकि उनको लगता है कि प्रिंट सिर्फ कंप्यूटर से ही निकाला जा सकता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है आप अपने मोबाइल से भी प्रिंट निकाल सकते हैं. जिस तरह से एक क्लिक में कंप्यूटर से प्रिंट निकलता है ठीक वैसे ही एक क्लिक में मोबाइल से भी प्रिंट निकलता है.

mobile se print kaise nikale

सिर्फ एक क्लिक में अपने Mobile से Print कैसे निकालें

आज के जो मोबाइल हैं वो सभी लेटेस्ट फीचर्स के साथ आते हैं जिसके कारण हर काम अब मोबाइल से किया जाने लगा है. आज की इस पोस्ट में मोबाइल के ऐसे ही एक खास फीचर की बात करेंगे. आज के समय में अब लोग मोबाइल पर अपने सभी डॉक्यूमेंट और फाइल रखने लगे हैं वजाय कंप्यूटर के. ऐसे में यदि कभी आपको मोबाइल से प्रिंट की जरूरत पढ़ तो क्या करेंगे, इसके लिए पढ़ते रहें.

आपको कभी भी अपने किसी भी डॉक्यूमेंट के फोटो कॉपी या प्रिंट की जरूरत पड़ सकती है ऐसे में आप हर जगह कंप्यूटर तो नहीं ले जा सकते हैं. और मान लीजिए है भी तो यदि वो ख़राब हो या उसकी बैटरी डाउन हो तो फिर ऐसे में सिर्फ एक क्लिक में अपने Mobile से Print कैसे निकालें - mobile se print kaise nikale की जानकारी आपके काफी काम आ सकती है.

सभी के पास कंप्यूटर तो होता नहीं है ऐसे में आप अपने मोबाइल को ही कंप्यूटर से जोड़कर प्रिंट निकाल सकते हैं. तो चलिये जानते हैं - 

सिर्फ एक क्लिक में अपने Mobile से Print कैसे निकालें

mobile se print kaise nikale के लिए आप केबल का यूज कर सकते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास केबल वाला ही प्रिंटर होता है क्योंकि वाई-फाई वाला प्रिंटर काफी महंगा आता है. केबल वाली मेथड ऐसी है की आप वाई-फाई या फिर सदा प्रिंटर दोनों में यूज कर सकते हैं क्योंकि यूएसबी का पोर्ट दोनों प्रिंटर्स में दिया जाता है.

प्रिंटर को अपने मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए आपको एक ओटीजी केबल की जरूरत होती है जिसको आप मार्किट में जाकर किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल शॉप से खरीद सकते हैं. एक बात ध्यान रखें की आपको ये देखना है की मोबाइल में कौन सी केबल यूज होना है टाइप-सी या फिर अन्य कोई.

अब मान लेते हैं आपके पास ओटीजी केबल, प्रिंटर और मोबाइल तीनों आपके पास हैं. अब आपको केवल गूगल प्ले स्टोर में जाकर PrinterShare Mobile Print एप को डाउनलोड एवं इन्स्टाल करना है. ऐप को लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं.

अब आपको नीचे दिए गए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करना है - 

1. सबसे पहले आप ऐप को गूगल प्ले स्टोर या फिर ऊपर की लिंक पर क्लिक कर PrinterShare Mobile Print App मोबाइल में इंस्टॉल कर लें.

2. केबल को अपने मोबाइल और प्रिंटर से कनेक्ट कर लें. अब इस ऐप को ओपन करें फिर Continue पर क्लिक कर दीजिये.

3. अब प्रिंटर को सेलेक्ट करने के लिए Select के बटन पर क्लिक कर दीजिये.

4. Select के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने 5 ऑप्शन आ जाएंगे जो नीचे दिए गए हैं - 

  • Nearby WiFi
  • Nearby BlueTooth
  • Direct USB Connected
  • PrinterShare Remote
  • Print to PDF

आपको इन सभी में से तीसरे नंबर Direct USB Connected का ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है (आप Nearby WiFi और Nearby BlueTooth का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं पर हम अभी यूएसबी केबल पर चर्चा करेंगे).

mobile se print kaise nikale

5. अब आपके सामने वो प्रिंटर आ जाएगा जो आप यूज कर रहे हैं. सभी परमिशन को Ok/Allow जरूर कर दें.

6. अब आपको प्रिंटर का नाम पर क्लिक करके उसे सेलेक्ट कर लेना है.

7. अब आपको Document पर क्लिक कर देना है जिससे आपके मोबाइल का File Manager/Gallery ओपन हो जाएगा.

8. इसके आप आप उस फाइल/पेज या फिर डॉक्यूमेंट पर क्लिक करिये जिसे प्रिंट करना है.

9. अब आप ऑप्शन (Option) पर क्लिक कर दीजिये.

10. इसमें आपको पेज का आकार बढ़ा या छोटा करने का ऑप्शन मिलता है एवं पेज का कलर भी चेंज कर सकते हैं.

11. अब आप Print पर क्लिक कर दीजिये जिससे आपके सामने कितनी कॉपी प्रिंट निकालना है ऑप्शन आ जाएंगे. आपको जितने भी पेज निकालना है लिख दीजिये.

12. इतना सब करने के बाद पर क्लिक कर दें, आप देखेंगे की की प्रिंट होना शुरू हो गया गई एवं वैसा ही प्रिंट आएगा जैसा कि कंप्यूटर पर आता है.

mobile se print kaise nikale से सम्बंधित एक सवाल

इससे सम्बंधित कुछ लोगों का सवाल या डाउट होता है कि क्या हम व्हाट्सएप के किसी भी फाइल और डॉक्यूमेंट का मोबाइल से प्रिंट निकाल सकते हैं तो इसका एक सीधा जबाब है हाँ. बस आप व्हाट्सएप पर जिसका भी प्रिंट निकालना चाहते हैं उसे पहले व्हाट्सएप से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें और प्रिंट निकाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें - 

निष्कर्ष - मुझे लगता है आज की पोस्ट सिर्फ एक क्लिक में अपने Mobile से Print कैसे निकालें - mobile se print kaise nikale में हमने कुछ नया सीखा होगा यदि हाँ तो कमेंट करके जरुर बताएं. यदि आपके मन में किसी प्रकार का सवाल हो तो जरूर पूछिए मुझे बताने में अच्छा लगेगा. अगर आपको मेरी इस पोस्ट से कुछ मदद मिली हो तो इसे दूसरे लोगों तक जरूर पहुंचाएं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)