Facebook Hack Story |50 मिलियन लोगों का Facebook Hack हो चूका है|

0
आज का टॉपिक है This Week's Top Stories About Facebook Hack Story. क्या आपको पता है कि फेसबुक को fb password hacker 2018 द्वारा हैक कर लिया गया है. Today’s hack fb account 2018 की बात को फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg ने भी स्वीकार किया है. जानकारी के अनुसार लगभग 50 मिलियन लोगों का फेसबुक अकाउंट Facebook Hackers ने हैक कर लिया है,  तो चलिये जानते हैं की इतने लोगो का fb डाटा कैसे हैक हुआ विस्तार से – 
Facebook Hack,hack fb account, fb password hacker,facebook access token
Facebook-hack-2018

This Week's Top Stories About Facebook Hack in Hindi  

आप लोग सोच रहे होंगे की आखिर ऐसा क्या हुआ कि फेसबुक जैसी इतनी बड़ी और दुनिया की टॉप लेवल वेबसाइट हैक हो गयी. जी हाँ फेसबुक को हैक कर लिया गया है. आपकी जानकारी को बता दूँ की दुनियां के 90 मिलियन लोग फेसबुक का यूज करते हैं जिनमे से 50 मिलियन यूजर्स का एफबी अकाउंट हैक कर लिया गया है. जानने के लिए पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहिये क्योंकि आपको ये जानना बहुत जरूरी है.

आज दुनिया का ये आलम है की जो भी नया मोबाइल खरीदता है वो सबसे पहल काम अपने मोबाइल में फेसबुक आईडी बनाता है क्योंकि आप फेसबुक से एक दुसरे से इस तरह से कनेक्ट रहते हैं जैसे मानों आप एक दुसरे के अगल-बगल में बैठे हों, मतलब आप कितने भी दूर क्यों न हो किसी से फेसबुक आपके बीच की लंबी दूरी को कम कर देता है या दूरी का अहसास भी नहीं होने देता. पर यदि हमारी इतनी अच्छी सुविधा को कोई छेड़खानी कर दे तो क्या होगा.


Facebook Hack कैसे हुआ ? पूरा मामला    



दोस्तों जब आपने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जाते हैं तो वहां आपको कोने में एक 3 dots आप्शन दिखाई देता है का, जिस पर आप क्लिक करते हैं तो आपको View As… मिलता है. इस फीचर की मदद से आप कोई स्पेसिफिक पर्सन बनकर खुद से ये देख सकते हैं की सामने वाले को आपकी प्रोफाइल कैसी दिखेगी. ऐसा करने से ये परेशानी आई की जब आप कोई और बनके खुद की प्रोफाइल देखते हैं तो वहां पर पर आपको एक Access Token मिलता है उस यूजर का जो आप बने है. इसी Access Token को फेसबुक हैकर ने यूज किया.

Facebook Access Token क्या है ?

अब आप सोचेंगे की ये अक्सेस टोकन होता क्या है? तो जब हम फेसबुक पर लॉगिन करते हैं तो वहा पर एक ऑप्शन आता है Remember Me, यानी आप यदि इस को ऑन कर देते हैं तो जब भी आप फेसबुक को लॉगइन करते हैं तो आपको बार बार आईडी पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको सिर्फ फेसबुक पर क्लिक करना होता है और अपने आप लोगिन हो जाते है, यही होता है Access Token. इसी से पता चलता है की आप लोगिन हो या नहीं.

This Week's Top Stories About Facebook Hack,hack fb account, fb password hacker,facebook access token

अब आप जरा सोचिये की यदि ये अक्सेस टोकन किसी को मिल जाए खासकर हैकर्स को तो क्या होगा. इससे ये होगा की आपका फेसबुक अकाउंट उसे खुला मिल जाएगा और वो आपके fb डेटा के साथ कुछ भी कर सकता है, यही fb password hacker ने किया है. उन्होंने 50 मिलियन लोगों के एक्सेस टोकन को निकालकर उसे सेट कर दिया और आप लोगिन के लोगिन ही रह गए जिससे हैकर्स को सिर्फ एक क्लिक करना होता है और आपकी आईडी उसे लोगिन मिल जाती है और वो कुछ भी कर सकता है.

Facebook Hack करके हैकर्स ने क्या किया?


फेसबुक हैक करने के बाद आपका सारा डाटा उनके पास है. अब यदि कोई भी हैकर्स से संपर्क करे कि मुझे अपने फेसबुक पेज के लिए इतने लाइक्स चाहिए में तुम्हे इतने पैसे दूंगा, तो वो आपके प्रोफाइल्स से उनके पेज को लाइक करवा देते हैं और आपको पता भी नहीं चलता है. अब आप सोचेंगे कि इससे क्या होता है तो आज कल अपने बिजनिस को प्रमोट करने के लिए बड़े बड़े बिज़नेस में फेसबुक का ही सहारा लेते हैं.

फेसबुक पेज लाइक होने से जब भी वो कोई अपना प्रोडक्ट पेज पर अपलोड करता है तो आपके पास नोटिफिकेशन आता है जिससे आप उसे खोलके देखते हैं, और उनका प्रोडक्ट प्रमोट हो जाता है. आपने कभी कभी देखा होगा की आपने जो पेज लाइक ही नहीं क्या आपके पास उसका नोटिफिकेशन आता है और आप सोचते हैं की हमने तो कभी Like ही नहीं किया.

ये भी पढ़ें - 

इसी तरह आपकी आईडी से हैकर्स ग्रुप ज्वाइन करवाते हैं और आपकी आईडी से शेयर भी करवाते हैं. ऐसा ही दुनियां के 50 मिलियन लोगों के साथ हुआ है. आपको ये जानकार हैरानी होगी कि फेसबुक 2017 से हैक है और अब जाके कहीं पता चला है और फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg ने भी माना है की हाँ इसको हैक किया गया है. उन्होने ये जानकारी अपने एफबी पेज पर स्वयं दी है और सभी के अकाउंट को कंपनी द्वारा लॉगआउट कर दिया था ताकि आप फिर से लोगिन हो सकें और हैकर्स के पास से आपका Access Token हट जाए.

तो ये थी Facebook Hack की पूरी कहानी. तो हमने इस पोस्ट से क्या सीखा, हमने ये सीखा कि अपने फेसबुक को कभी भी लॉगिन नहीं छोड़ना चाहिए, नहीं तो कभी भी fb password hacker द्वारा आपके आईडी हैक किया जा सकता है. यदि इस पोस्ट से आपको थोड़ी सी भी काम की जानकारी मिली हो तो कमेंट करके बताएं और इसी तरह की ताजा जानकारी के हमारे ब्लॉग को ईमेल की सहायता से Subscribe करें नयी पोस्ट की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए. 

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)