किसी भी नंबर को ब्लॉक और Block नंबर को Unblock कैसे करें

0

दोस्तों आज फिर आपके लिए में नया टॉपिक किसी भी नंबर को ब्लॉक और Block नंबर को Unblock कैसे करें लेकर आया हूँ जो कि गूगल पर बहुत सर्च किया जाता है. किसी का भी मोबाइल नंबर ब्लॉक कैसे करें एवं ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करें दोनों की जानकारी आपको डिटेल में दी जायेगी. यदि आप आज मेरी इस पोस्ट तक पहुँच गए हैं तो आपको दोबारा इस टॉपिक को गूगल पर सर्च नहीं करना पड़ेगा क्योंकि इससे संबंधी पूरी जानकारी आपको यहीं मिल जायेगी.

कभी कभी हमारे पास ऐसे कॉल आते हैं जो लगातार परेशां करते हैं जिनका लास्ट सलूशन यही है की इनको ब्लॉक कर दिया जाए. बहुत बार तो ऐसा होता है कि आपको लोग जानकर ही बार बार कॉल करके परेशान करते हैं. यदि आपको किसी भी प्रकार का व्यक्ति बार बार कॉल कर रहा है और आप परेशान हो चुके हैं तो आप उस नंबर को ब्लैक लिस्ट में डालकर बंद कर सकते हैं. एक बार कोई भी नंबर यदि ब्लैक में कर दिया जाए तो वो फिर आपको कभी कॉल नहीं कर पायेगा जब तक उसे अनब्लॉक न किया जाए.

number ko block aur block number ko unblock kaise kare

किसी का भी मोबाइल नंबर ब्लॉक कैसे करें

अंजान नंबर सबसे ज्यादा लड़कियों को कॉल करके परेशान करते हैं और कई बार ये समस्या लड़कों को भी होती है. यदि आप भी ऐसे ही अनजान और फर्जी कॉल्स से परेशान हैं तो आपके लिए किसी का भी मोबाइल नंबर ब्लॉक कैसे करें जानना बहुत जरूरी हो जाता है. 

एंड्राइड मोबाइल में कॉल करना काफी आसान होता है और ये सभी को पता है. ब्लैक लिस्ट का ऑप्शन लगभग सभी मोबाइल में होता है. यदि आप मोबाइल के जरिये किसी का नंबर ब्लॉक करना चाहते हैं तो सीधे उस नंबर पर टैप करें और डिटेल खोलकर उसमे ऊपर तीन बिंदुओं पर क्लिक करके नंबर ब्लैक लिस्ट में डाल सकते हैं.

पर मोबाइल में नंबर को ब्लॉक करने पर सामने वाले को पता चल जाता है की उसका नंबर ब्लॉक किया गया है एवं अब यदि आपके फोन में ब्लैक लिस्ट का ऑप्शन नहीं है तो आप क्या करेंगे तो इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐप आती है जिससे आप नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं एवं उसको पता भी नहीं चलेगा. तो आइये जानते हैं डिटेल में.

किसी का भी मोबाइल नंबर ब्लॉक कैसे करें

में आपको एक ऐसी ऐप के बारे में बताऊंगा जिससे आप किसी का भी नंबर ब्लॉक कर सकते हैं और ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री है. इस ऐप का नाम Mr. Number - Caller ID & Spam Protection है जिसको अभी तक 10 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर यूज कर चुके हैं. तो चलिये जानते हैं की इसे यूज कैसे करना है.

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर या ऊपर लिंक पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर मोबाइल में इंस्टॉल कर लें.

2. अब आपको इस ऐप को ओपन करना है और GET STARTED के बटन पर क्लिक कर देना है.

3. GET STARTED पर क्लिक करने के बाद आपसे ऐप परमिशन मांगेगी तो सभी परमिशन को अलाऊ करते जाना है. परमिशन अलाऊ करने से आपके मोबाइल की कॉल हिस्ट्री और कांटेक्ट नंबर ये एक्सेस कर लेगी.

4. परमिशन अलाऊ करने के बाद आपके सामने मोबाइल की कॉल हिस्ट्री सामने आ जायेगी. अब आपको कोई भी नंबर ब्लॉक करना है तो नीचे की तरफ इसके ब्लैकलिस्ट वाले ऑप्शन में जाएं.

5. अब आप + के निशान पर टेप करें तो आपके सामने चार ऑप्शन शो होंगे जिनकी डिटेल नीचे दी गई है.

number ko block aur block number ko unblock kaise kare

Enter a Number - यहाँ पर आप वो नंबर टाइप करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं

Recent Call or TEXT - इस ऑप्शन में आप किसी भी ताज़ी ताज़ी कांटेक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं

Choose From Contact - यदि आप किसी फोन में सेव नंबर को ब्लॉक करना चाहते हैं तो उसे इस ऑप्शन में सर्च कर सकते हैं

Number That Begin with - ये ऑप्शन काफी कारगार है जब आपके पास बार बार कंपनी कॉल करके परेशान करती है तो उसके शुरू के नंबर डालकर ब्लॉक कर सकते हैं.

तो इस तरह से आप इस ऐप की सहायता से किसी भी मोबाइल नंबर को बड़ी ही आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं.

Block नंबर को Unblock कैसे करें

अब आपने जो नंबर ब्लॉक किया है उसे अनब्लॉक करना है तो वापिस से उसी ऐप को खोलिये एवं उसके होम पेज पर जाईये. होम पेज पर जाने के बाद आपको इसके ब्लॉक निशान पर क्लिक कर देना है जिससे आपने जो भी नंबर ब्लॉक किये हैं उनकी लिस्ट आ जाएगी. अब जिस नंबर को अनब्लॉक करना है उसके सामने Remove के बटन को दबा दीजिये जिससे वो नंबर अनब्लॉक हो जाएगा.

अब आपको पता चल गया होगा की किसी भी नंबर को ब्लॉक और Block नंबर को Unblock कैसे करें. किसी का भी मोबाइल नंबर ब्लॉक कैसे करें एवं ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करें की पूरी प्रोसेस आपको बहुत ही सरल भाषा में बताया है. अब आपको कोई अनजान नंबर परेशान नहीं कर सकता है और इसके आलावा किसी भी कंपनी के नंबर को भी ब्लॉक कर सकते हैं. यदि ये जानकारी आपके काम आयी हो तो इसे शेयर जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)