घर बैठे Boi की Net Banking कैसे चालू करें

0
घर बैठे Boi की Net Banking कैसे चालू करें आज की पोस्ट में आपको पता चलेगा की आप घर बैठकर ही boi (bank of india) internet/net banking के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें जान सकते हैं सकते हैं फ्री में. तो आइये जानते हैं की bank of india (boi) online net banking का form कैसे भरें.

आज के समय में आपके पास एक बैंक एकाउंट तो होता ही है तो उसमे आपको नेट बैंकिंग को जरूर चालू करना चाहिए क्योंकि इससे आपको बहुत फायदे हैं, जैसे आपको बैंक की लम्बी लाइन में नहीं लगना होगा, किसी को भी किसी भी वक्त आप कितना भी बड़ा अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं अपने घर से ही. और भी बहुत सारे फायदे हैं उनका पता तब चलेगा जब आप बीओआई की नेटबैंकिंग चालू कर लेते हैं.

Boi-net-banking-online-registration-Step-by -Step

घर बैठे Boi की Net Banking कैसे चालू करें

दोस्तों यदि आपके पास बैंक ऑफ़ इंडिया का अकाउंट है और आप चाहते हैं की उसमे boi net/internet banking का यूज करें और आप सोच रहे हैं की Boi (bank of india) net banking online registration कैसे करें ? तो आज की पोस्ट में आपको सारी जानकारी दी जायेगी बीओआई नेट बैंकिंग से सम्बंधित, इसके लिए आपको अपना थोड़ा सा समय पोस्ट को देना पड़ेगा और पूरा ध्यान पोस्ट पर ही रखना होगा.

आज की डिजिटल बैंकिंग की दुनियां में हर बैंक का काम ऑनलाइन हो गया है, चाहे वो एसबीआइ हो या फिर अन्य बैंक, सभी में किसी न किसी रूप में इंटरनेट का ही उपयोग होता है. इस बदलते समय के साथ साथ हर चीज में भी बदलाव हो रहा है तो आप क्यों पीछे रहें, आप क्यों बैंक की लम्बी लम्बी लाइन में लगकर अपना कीमती समय बेकार करें, जब सभी बैंकों ने नेट बैंकिंग चालू कर दी हो. तो सीधे चलते हैं काम की बात पर की Boi (Bank of India) net Banking Online registration कैसे करें?

Boi की Net Banking चालू के लिए जरूरी चीजें

यदि आपको इंटरनेट बैंकिंग चालू करनी है तो नीचे दिए गए सभी जरूरी चीजें आपके पास होना चाहिए. यदि एक भी चीज आपके पास नहीं है तो आप सबसे पहले ये चारों चीजें अपने पास रख लें ताकि आगे कोई परेशानी न हो.

Bank Account Number

ATM/Debit Card linked to the account number

ATM/Debit Card Credentials

Registered Mobile number linked to the bank account

Boi की net Banking का Online Registration कैसे करें? Step by Step

1. इसके लिए सबसे पहले आप इंटरनेट को चालू करें और लिंक Bank of India Net Banking Online Registration पर क्लिक करके बीओआई नेट बैंकिंग की ऑफिसियल साइट पर जाएँ.

2. जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने बेंक ऑफ़ इंडिया की साइट का ऑफिसियल पेज होगा. अब आपको Boi (bank of india) net banking online registration के लिए New User पर क्लिक करना होगा.

3. New User पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उसी विंडो पर एक और पेज दिखेगा जैसा की इमेज में दिया गया है.

इस पेज अपर आपको अपने बैंक का Account Number भरना है इसके बाद Registered Mobile Number भरना है और कुछ आड़ी टेड़ी इमेज दी गयीं हैं जिसे कैप्चा कहते हैं उसे भरना है और Continue पर क्लिक करना है.

4. Continue करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो आपने अभी भरा है पर एक OTP (One Time Password) आएगा जैसा की इमेज में दिया है. आपको ये OTP बॉक्स में भरना है और फिर से Continue बटन को दबा देना है.

5. OTP भरने के बाद अब इस नए पेज पर आपको Debit-cum-ATM Card Number फील करना है फिर Debit-cum-ATM Card Expiry Date fil करना है और इसके बाद Debit-cum-ATM Pin भरना है और एक बार फिर से Continue पर क्लिक कर देना है.

6. अब आपके पास बैंक की कुछ टर्म एंड कंडीशंस आएँगी जिनको आप पड़के या फिर बिना पड़े Check Box जो बगल में नीचे दिया गया है उस पर टिक कर दें और I Agree पर क्लिक कर आगे बढ़ें.

7. अगले पेज पर आपको अपना लॉगिन पासवर्ड बनाना है. इसके लिए आपको ध्यान रखा है कि पासवर्ड में तीन चीजें होना चाहिए 1 Alphabet , एक Number और एक Special Character और आपका पासवर्ड कम से कम 6 Digit to 28 Digit का होना चाहिए. अब आप Login Password और Confirm Login Password भरके Continue पर जाएँ.

8. जैसे ही आप Continue पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपका Boi (Bank of India) net Banking Online Registration तैयार हो जाता है, अब आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन या फिर नेट बैंकिंग का यूज कर सकते हैं.

Boi (Bank of India) net Banking के फायदे

इसके द्वारा आप जब चाहे तब अपना लेनदेन, बैलेंस चेक कर सकते हैं तथा ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं.

यदि आप ऑनलाइन लेन देन करते हैं तो आपको उसकी रसीद को संभाल कर रखने की कोई जरूरत नहीं है, जैसे ही आप ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं वैसे ही पूरी जानकारी आप तुरंत देख सकते हैं और हमेशा के लिए सेव हो जाता है.

इंटरनेट बैंकिंग से आप कभी भी कहीं से भी अपने बैंक अकाउंट का काम कर सकते हैं, सिर्फ आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की यदि बैंक बंद है या फिर छुट्टी का दिन है तो आपको पैसे का लेन देन करने के लिए बैंक खुलने का इन्तजार नहीं करना पड़ता है.

जब भी आप अपने अकाउंट से पैसे लेते या किसी को ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं तो तुरंत आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाता है, जिससे आप अकाउंट पर निगरानी रख सकते हैं.

यदि आपके खाते से गलत लेन देन हो रहा हो या फिर किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी हो रही हो तो आपको तुरंत ही सूचना मिल जायेगी और आप आने वाले खतरे से पहले ही सावधान हो जाएंगे.

बैंक की लेटेस्ट अपडेट भी आपको समय समय पर मिलती रहती है जैसे लोन, बीमा आदि.

Boi (Bank of India) net Banking के लिए सावधानियां

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग शुरू करते हैं या फिर यूज करते हैं तो आपको कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए, जो इस प्रकार हैं –

सबसे जरूरी बात ये है की आप अपनी अकाउंट की डिटेल्स किसी को भी न दें.

जिस भी डिवाइस में आप नेट बैंकिंग करते हैं जैसे मोबाइल, लेपटॉप, कंप्यूटर इन सभी में आप लायसेंस वाला एंटीवायरस का यूज करें जो आपके ऑनलाइन खाते की सुरक्षा करेंगे.

यदि आप मोबाइल में नेट बैंकिंग का यूज करते हैं तो आप कभी भी फर्जी एप को मोबाइल में इंस्टॉल न करें क्योंकि आपके खाते की जानकारी चोरी भी हो सकती है.

जब भी आपका नेट बैंकिंग का काम पूरा हो जाए तो अपने खाते को लोग आउट कर दें या फिर इंटरनेट को बंद कर दें.

कभी भी पब्लिक कंप्यूटर पर लोगिन न हों और हर 15 दिन में अपना पासवर्ड बदलते रहें.

यदि आपको घर बैठे Boi की Net Banking कैसे चालू करें में कोई भी समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर पूछें. प्रतिदिन नयी अपडेट पाने के लिए जल्दी से ईमेल की सहायता से सब्सक्राइब कर लें फ्री में. इंटरनेट बैंकिंग से आपके समय की काफी बचत होती है और लेनदेन की सुरक्षा भी ज्यादा होती है. आप नेट बैंकिंग का यूज करें और भारत को डिजिटल बनाने में सहयोग करें. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)