कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं

कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं - दोस्तों रिलायंस जिओ आप सभी जियो फ़ोन यूजर्स के लिए एक और बड़ी खुसखबरी लाया है. आप लोग हमेशा इंटरनेट पर सर्च करते हैं की जियो फोन में hotspot ON kaise kare, जिओ फ़ोन में हॉटस्पॉट चालू कैसे करें तो आपको इन सभी शवालों के जबाब आज मिल जाएंगे. जिओ फ़ोन अभी तक का सबसे सस्ता 4 मोबाइल है. इस फ़ोन में स्मार्टफोन के लगभग सभी फीचर्स मिलते हैं. जिसने इसको 1500 रुपये में खरीदा है उसके सारे पैसे वसूल हो गए होंगे. में आपको जिओ फ़ोन में हॉटस्पॉट चलने के दो तरीके बताऊंगा.

आप लोगों ने इंटरनेट और यूट्यूब पर कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं के बहुत सारे वीडियो और आर्टिकल्स देखे और पढ़े होंगे पर सभी बकवास हैं क्योंकि अभी तक जियो फ़ोन में Hotspot का अपडेशन आया ही नहीं है सभी लोग फर्जी बातें लिखते हैं. में आपको बताउंगा बिलकुल सही जानकारी, बस आप थोड़ा सा समय पोस्ट को दीजिये.

jio phone me hotspot kaise chalaye

कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं

जब सं 2017 में Jio Phone को लांच किया गया तो सभी मोबाइल यूजरों में खुशी की लहर दौड़ गयी थी और कमनी के मालिक ने दावा किया है कि Jio Phone को अभी तक 50 Million लोग को खरीद चुके हैं. शुरुआत में इस फ़ोन में कुछ भी नहीं था यूजर्स के लिए जिससे काफी यूजर्स ने इसे बेकार फोन बताया था. पर धीरे धीरे इसमें बहुत कुछ अपडेट कर दिया गया.

दोस्तों आज की पोस्ट रिलायंस जिओ के उपभोक्ताओं के लिए किसी खुसखबरी से कम नहीं है क्यों आप लोग कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं कर सकते हैं. जब Jio Phone आया था तो इसमें कुछ भी नहीं चलता था मगर धीरे धीरे इसमें फेसबुक, व्हाट्सएप और गूगल का सपोर्ट दे दिया गया है और अब जल्द ही इसमें आप हॉटस्पॉट का आनंद भी ले पाएंगे.

एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार अभी तक कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं की टेस्टिंग लगभग पूरी हो चुकी है और बहुत ही जल्द आप दोनों फोनों में ये लेटेस्ट फीचर देखेंगे. ऐसा बताया जा रहा है कि नए Jio Phone 2 में ये फीचर पहले अपडेट हो जाए और Jio Phone में हॉटस्पॉट का फीचर बाद में अपडेट हो क्योंकि रिलायंस के अनुसार जियो के दोनों फोनों में हॉटस्पॉट का फीचर सपोर्ट कई चरणों में दिया जाएगा.

कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं

दोनों फोनों में हॉटस्पॉट को करने के लिए फोन की सेटिंग में एक ऑप्शन दिया जाएगा जंहा से आप इसे चालू सकते हैं. आपको बता दूँ की ये इंटरनेट को शेयर करने का एक बहुत ही शानदार शाधन जियो फ़ोन में होगा. इस नए अपडेटेड हॉटस्पॉट को आप अपने हिसाब से नाम दे सकते हैं और आप चाहें तो इसमें अपने मन का पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं. जियो फ़ोन का हॉटस्पॉट बिलकुल अन्य मोबाइल्स की तरह ही होगा जिसमे आप इंटरनेट आसानी से शेयर करते हैं.

पहली विधि - 

  1. सबसे पहले मोबाइल में जाकर BlueTooth की सेटिंग को खोल लेवें.
  2. दूसरे जिओ फ़ोन में बिलूटूथ को सर्च करना है और सेलेक्ट कर लेना है.
  3. इसके बाद वो फ़ोन लें जिसका आपको हॉटस्पॉट से डेटा यूज करना है.
  4. यहाँ पर Paired Device के ऑप्शन में जाना है तथा Internet Access को चुन लेना है.
  5. अब आपका मोबाइल दूसरे फ़ोन से कनेक्ट हो जाएगा और हॉटस्पॉट चलने लगेगा.

दूसरी विधि - 

  1. सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाएं और वाई-फाई को On कर दें.
  2. अब वाई-फाई की Advance Setting में जाएँ और Manage Network Setting पर क्लिक कर दें
  3. यहाँ आने के बाद जिओ हिडन नेटवर्क सेटिंग (jio hidden network setting) को सेलेक्ट कर दीजिये.
  4. अब दूसरे फ़ोन का यूज करें और वाई-फाई को कनेक्ट करके नेट चलायें.

ये वो दो तरीके हैं जिनको सभी यूट्यूब वीडियो और इंटरनेट पर ये कहते है की जिओ फोन में हॉटस्पॉट चलेगा, पर में ऊपर साफ़ साफ़ बोल चुका हूँ की इस पर अभी काम चल रहा है, जैसे ही कोई अपडेट आएगी तो आपको सूचित किया जाएगा.

जिओ फ़ोन में HotSpot ON कैसे करें

इस फोन में हॉटस्पॉट का अपडेट आ जाने से इसके यूजर्स को बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है क्योंकि हॉटस्पॉट के उपयोग से जो डाटा आपको मिलता है वो जल्दी ख़त्म नहीं होता है, ज्यादा देर तक चलता है. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इसमें Apps और फीचर्स बहुत ही कम हैं जिससे आपका डाटा ज्यादा समय तक चलेगा. इस फ़ोन के हॉटस्पॉट को आप दूसरे फ़ोन या फिर दूसरे स्मार्टफोन, लेपटॉप आदि सभी में कनेक्ट कर सकते हैं.

जिओ फ़ोन में हॉटस्पॉट कैसे चालू करें इससे सम्बन्धित ढेरों पोस्ट और वीडियो आपको  इंटरनेट पर मिल जाएंगे. उन पोस्ट और वीडियो के बाद इस पोस्ट को पढके देखे. तो आइये शुरू करें.

1. सबसे पहले आपको जिओ फ़ोन की सेटिंग में जाना है और डिवाइस में जाकर सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लें.

2. अब आपको मोबाइल की सेटिंग में ही वाईफाई का ऑप्शन मिलेगा जिसको आपको चालू कर देना है. वाईफाई की जरूरत हॉटस्पॉट में पढ़ती है.

3. अब आपको मोबाइल नेटवर्क में जाकर मोबाइल डाटा को चालू कर लेना है.

4. डेटा कनेक्शन के ठीक नीचे आपको एपीएन की सेटिंग मिलती है जिसको आप ओपन कर लें.

5. अब आपको डेटा की सेटिंग ओपन करना है, यहां पर आपको Jio4G डिफाल्ट सेट दिखेगा और इसके ठीक नीचे Add APN का आप्शन रहेगा. Add APN पर क्लिक करें और ध्यान से सभी चीजें डालें.

6. APN में Jio India लिखना है.

7. अब नीचे की ओर identifier में hotspot लिखना है और हॉटस्पॉट का जो पासवर्ड रखना चाहते हैं उसे पासवर्ड में लिखें.

8. इसके बाद दो तीन बार स्क्रोल डाउन करें और नीचे Authentication मिलेगा उसमे CHAP को सेलेक्ट कर लेना है और Save बटन पर क्लिक करके APN को सेव कर लेना है.

9. इसके बाद जो Jio4G डिफ़ॉल्ट सेट है उसको jio india पर सेट कर देना  है.

10. अब हमारा हॉटस्पॉट बन कर तैयार है लेकिन इसके लिए थोड़ी Settings करने के बाद ही यह काम करेगा इसके लिए फिर से वाईफाई का ऑप्शन मिलेगा में जाएँ और Advanced Settings को सेलेक्ट करें.

11. इसके बाद Manage Networks में जाकर Known Networks में जाना है. यहाँ पर हमने जो हॉटस्पॉट बनाया है वो देखेगा. 

12. इसके बाद आपको केवल एक बार Back हो जाना है और Join Hidden Network को सेलेक्ट करना है. 

13. यहाँ पर SSID Network Name में ज jio india टाइप करना है इसके बाद Connect पर क्लिक करना है. इसके बाद दो तीन बार Back हो कर फिर से वाईफाई में जाना है. इसके बाद Available Networks में जाना है.

14. आपका हॉटस्पॉट बन गया है अब आप इसे चला सकते हैं किसी भी दूसरी डिवाइस में कनेक्ट करके.

दोस्तों आप लोगों को जियो कंपनी की ये नयी अपडेट कैसी लगी और कनेक्ट करके जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलाएं,  जियो फोन में hotspot ON kaise kare, की जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताएं और अपने दोस्तों रिश्तेदारों में अधिक से अधिक शेयर करें जिससे जो भी जियो फ़ोन यूज़ करता हो उस तक ये जानकारी पहुंच सके.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url