बिना Factory Reset/Gmail के मोबाइल पैटर्न को अनलॉक कैसे करे?

0

दोस्तों मोबाइल का पैटर्न लॉक भूल जाना आम बात है इसी लिए आज में आपको बिना Factory Reset/Gmail के मोबाइल पैटर्न को अनलॉक कैसे करे? की जानकारी दूंगा. यदि आप कभी पैटर्न लॉक भूल जाते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी भूले हुए किसी भी मोबाइल का पासवर्ड/पैटर्न/पिनलॉक कैसे तोड़ें? की मदद से. तो आइये जानते हैं की किसी भी मोबाइल का फॉरगॉट पैटर्न लॉक कैसे खोले (forgot pattern lock kaise khole)

bina-factory-reset-gmail-ke-mobile-pattern-ko-unlock-kaise-kare

भूले हुए किसी भी मोबाइल का पासवर्ड/पैटर्न/पिन लॉक कैसे तोड़ें?

यदि बात करे पैटर्न लॉक की तो ये सुविधा फ़ोन को सुरक्षा देने के लिए होती है परन्तु कई बार हम मोबाइल में पैटर्न लॉक डालकर भूल जाते हैं. कोई हमारे फेमली या दोस्त जांबुच्कर लोक डाल देते हैं जिससे हमें बहुत परेशानी होती है पर, यदि आप इस पोस्ट को पढ़ते हैं तो आपको ऐसी समस्या कभी नहीं होगी क्योंकि आज में आप 4 तरीकों से बिना Factory Reset/Gmail के मोबाइल पैटर्न को अनलॉक कैसे करे? के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने मोबाइल पैटर्न लॉक को आसानी से खोल सकते हैं.

एंड्राइड का पैटर्न लॉक कैसे तोड़ते हैं और पासवर्ड कैसे खोलते हैं की जानकारी देने से पहले जान लेते हैं की हम अपने मोबाइल में पैटर्न लॉक क्यों लगाते हैं क्योंकि हमारी अनुपस्थिति में यदि हमारा फोन किसी के हाथों में चला जाए तो मोबाइल का डाटा सही सलामत रहे, उसका कोई गलत यूज न कर सके, आपकी मर्जी के बिना डेटा को हाथ भी न लगा सके, इसी लिए पैटर्न लॉक को लगाया जाता है. पर आपसे एक गुजारिश है की इसका उपयोग किसी दूसरे के मोबाइल का लॉक तोड़ने के लिए न करें बिना उसकी अनुमति के.

बिना Factory Reset/Gmail के मोबाइल पैटर्न को अनलॉक कैसे करे?

एंड्रॉइड मोबाइल का पेट्रर्न लॉक तोड़ने के लिए आपके पास नीचे दी गई कुछ चीजें होना बहुत आवशयक है.

  1. Compuer/Laptop
  2. Data Cable/USB Cable
  3. Internet Connection

1. सबसे पहले आप लिंक Download dr.fone - Unlock (Android) पर क्लिक करके Software डाउनलोड करें और इसे अपने कंप्यूटर में इंस्टाल करें. इसी से हम मोबाइल का पैटर्न तोड़ेंगे.

2. इसके बाद में इसे खोलिये और “Lock Screen Removal” को सिलेक्ट करिये.

3. अब आप USB केबल को कंप्यूटर में लगाएं और अपने फोन को कनेक्ट करें तथा अपने मोबाइल को Software में सिलेक्ट होने तक इंतजार करें.

4. जैसे ही ये सॉफ्टवेयर आपके फोन को ढूंढ लेगा वैसे ही आपको Start बटन दिखेगा, इस पर क्लिक करिए.

5. अब आपको अपने फोन को डाउनलोड मोड़ पर करना पढ़ेगा, इसके लिए सबसे पहले आप मोबाइल को स्विच ऑफ कर दीजिए फिर एक साथ में “Home, Power और Volume Down” बटन को दबाएं.

6. अब आप “Volume Up” का बटन दबाकर मोबाइल को डाउनलोड मोड़ पर कर दीजिए.

7. जैसे ही आप “Volume Up” का बटन दबाएंगे वैसे ही आपका फोन Downloading मोड पर एक्टिव हो जाएगा और रिकवरी पैकेज को डाउनलोड करना चालू कर देगा.

8. अब आप थोड़ी डेक तक वेट करें क्योंकि ये सॉफ्टवेयर पैकेज को डाउनलोड करके पैटर्न लॉक को तोड़ने की क्रिया करेगा.

9. जब सॉफ्टवेयर पैटर्न लॉक को तोड़ने की क्रिया को पूरा कर लेगा तो आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर का सन्देश दिखेगा जिसका मतलब है की आपकी समस्या का निवारण हो चुका है यानी लोक टूट चुका है.

मोबाइल पैटर्न/Password को अनलॉक या तोड़ने के अन्य तरीके

1. Device Manager के द्वारा – Android Device Manager जो आपके गूगल अकाउंट से लिंक होती है. यदि आप अपने मोबाइल का पासवर्ड या पैटर्न लॉक भूल जाते हैं तो आप अन्य मोबाइल के जरिये उसी अकाउंट के माध्यम से लोगिन हो जाएँ जो आपके फोन के साथ लिंक है. इसके बाद Android Device Manager में जाकर आप आसानी से अपने मोबाइल पैटर्न या पासवर्ड को तोड़ सकते हैं. एक बात का ध्यान रखें की आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है.

2. Find my Mobile के द्वारा – ये तरीका उनके लिए है जिनके पास सैमसंग का फोन है क्योंकि ये सैमसंग कंपनी की सर्विस है. इसके लिए आप लिंक Find My Mobile पर क्लिक करिए और अपने सैमसंग अकाउंट से लॉगइन हो जाइए. इसके बाद आपको लोक माय स्क्रीन पर क्लिक कर देना है और फोन का Pattern लोक या पॉसवर्ड तोड़ देना है. इस तरीके में भी आपको ध्यान देना है की आपने अपने मोबाइल में सैमसंग का अकाउंट बनाया है या नहीं, यदि नहीं बनाया है तो ये तरीका फेल है.

3. Forgot pattern Feature के द्वारा –  जब आप अपने मोबाइल में 5 बार गलत पासवर्ड या पैटर्न लॉक डाल देते हैं तो आपको एक मेसेज शो होता है Try Again in 30 Seconds, आप नीचे देखेंगे तो आपको दो मैसेज और दिखेंगे Emergency Call and Forgot Pattern, आपको Forgot Pattern पर क्लिक कर देना है. जाइए ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपसे गूगल अकाउंट की डिटेल पूछी जायेगी बस आपको डिटेल भर देना है.

इसके बाद आपके जीमेल अकाउंट में एक लिंक आएगी जिस पर क्लिक करके अपने पैटर्न को रिसेट कर सकते हैं.

4. Factory Reset के द्वारा - लॉक्ड फोन को अनलॉक करने का ये सबसे बेस्ट तरीका है, पर इसमें आपके मोबाइल का सारा डाटा चला जाएगा. इस तरीके के लिए सबसे पहले आप फोन को बध कर दें फिर पावर और वोलियम Up के बटन को एक साथ दबाएं रखें. जिससे आप पासवर्ड रिकवरी के ऑप्शन में पहुँच जाएंगे.

यदि आपके पास सैमसंग कंपनी का फोन है तो आपको तीन बटन यानी को एक साथ दबाना होगा जिससे आप पासवर्ड रिकवरी के ऑप्शन में पहुँच जाएंगे. इसके बाद पावर बटन की मदद से वाइप डाटा फैक्ट्री रिसेट के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें. ऐसा करने से आपके मोबाइल का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा और मोबाइल पैटर्न अनलॉक हो जाएगा.

बिना Factory Reset/Gmail के मोबाइल पैटर्न को अनलॉक कैसे करे? भूले हुए किसी भी मोबाइल का पासवर्ड/पैटर्न/पिन लॉक कैसे तोड़ें? का कौन सा तरीका आपको पसंद आया कमेंट करके जरुर बताएं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. इन तरीकों में यदि आपको कोई दिक्कत या परेशानी आये तो पूछिए और हर रोज नयी तक जानकारी के लिए सब्सक्राइब करिये. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)