बिना इंटरनेट बैंकिंग के मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ?

0
दोस्तों यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो में आज आपको बताऊंगा की बिना इंटरनेट बैंकिंग के मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें - how to check bank balance without internet banking in mobile Hindi. दोस्तों यदि आपको अपने Bank अकाउंट का बैलेंस चेक करना होता है तो आपको या तो बैंक जाना पड़ता है या फिर इंटरनेट बैंकिंग चालू करना पड़ती है. पर में आपको एक ऐसी तरकीब बताऊंगा जिससे आप किसी भी बैंक का अकाउंट बैलेंस करें बिना इंटरनेट बैंकिंग के. इसके लिए आप पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें.

bina-internet-banking-ke-mobile-se-bank-balance-kaise-check-Karen (2)

बिना इंटरनेट बैंकिंग के मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ?

आज के समय में लगभग सभी के पास किसी न किसी बैंक में खाता खुला हुआ है चाहे वो किसी बड़े शहर का व्यक्ति हो या फिर छोटे से गांव का, बड़ा बिजनेसमैन हो या किसान, सभी के पास एक न एक खाता जरूर होता है. अब बात आती है कि बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें, तो आप या तो बैंक जाएंगे और लम्बी लम्बी लाइन में लगकर पासबुक में इंट्री कराएँगे,  मिस कॉल के जरिये बैलेंस जानेगें या फिर यदि आपके पास नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग है तो आपको लॉगिन करना होगा.

पर यदि आपके पास नेट बंकिन नहीं है या फिर इंटरनेट सर्वर डाउन हैं जो कि अक्सर होता है, उस दिन बैंक की छुट्टी हो कुछ भी हो सकत है या आप इतने पढ़े लिखे नहीं हैं कि नेट बैंकिंग से बैलेंस कर पाएं, तो क्या होगा ! और कभी कभी हमें बैंक बैलेंस चेक करना बहुत जरूर होता जब हम मोबाइल रिचार्ज करते हैं तो देखना होता है की इतने पैसे हैं या नहीं, या फिर शॉपिंग करनी हो तो भी हमें देखना होता है, और भी बहुत से कारण होते हैं बैलेंस चेक करने के लिए.

बिना इंटरनेट बैंकिंग के मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ?

इन्हीं सभी समस्याओं को देखते हुए में आपके लिए बिना इंटरनेट बैंकिंग के मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें - ट्रिक लेके आया हूँ जिससे आप बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं और मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं, आसानी से, चौबीस घंटो में कभी भी, यानी दिन हो चाहे रात आप कभी भी अपने बैंक में कितने पैसे हैं, देख सकते हैं. दो चलिये जानते हैं –

Note - इन स्टेप्स को फॉलो करने से पहले जान लें की आपको वही मोबाइल नंबर यूज करना है जो आपने बैंक में रजिस्टर करवाया है.

Step 1. बैंक बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आप लिंक Download Bank Balance Enquiry App पर क्लिक करके या गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इस एप को अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लें और परमिशन को अलाऊ कर दें.

bina-internet-banking-ke-mobile-se-bank-balance-kaise-check-Karen (2)

ये बिकुल नयी और भरोसे मंद App है सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और काफी फेमस होती जा रही है. इसी की मदद से आप किसी भी बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं, कैसे ? आगे पढ़ते रहें.

Step 2. जैसे ही आप इसे परमिशन देकर ओपन करते हैं तो आपके सामने बहुत सारे Options आ जायेंगे आप इनका भी यूज कर सकते हैं, पर हमें तो बिना इंटरनेट के बैंक बैलेंस चेक करना है, तो आप Missed Call Balance Check पर क्लिक कर दें.

bina-internet-banking-ke-mobile-se-bank-balance-kaise-check-Karen

Step 3. जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने भारत की सभी बैंक आ जाएंगी, आप अपना बैंक ढूंढ लें या फिर ऊपर जाकर सर्च कर सकते हैं, जैसे मेरा बैंक ऑफ बरोदा है, अब आप अपने बैंक पर क्लिक कर दें.

bina-internet-banking-ke-mobile-se-bank-balance-kaise-check-Karen

Step 4. अब आपको तीन ऑप्शन नंबर सहित दिखाई देंगे,

1. Bank Balance - इस पर क्लिक करके आप मैसेज के माध्यम से अपना बैलेंस जान सकते हैं.

2. Mini Statement - इस पर क्लिक करके आप अपने खाते का मिनि स्टमेंट मेसेज से जान सकते हैं.

3. Customer Care Number - इसके माध्यम से आप कस्टमर केयर पर शिकायत, सुझाव या फिर जानकारी ले सकते हैं.

अब आपको यदि केवल बैलेंस जानना है तो आप बैंक बैलेंस पर क्लिक कर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल कर देना है. आपको थोड़ी देर बाद अपना बैलेंस मेसेज से मिल जाएगा. इसी तरह यदि आपको मिनी स्टेटमेंट जानना है तो आप इस पर क्लिक कर कॉल कर दें आपको मेसेज से मिल जाएगा.

आप इन सभी नम्बर्स को सेव करके इस एप को अनइंस्टाल भी कर सकते हैं. यदि आपके फैमिली मेंबर्स का खाता आपसे अलग बैंक में है तो आप इससे सभी भारतीय बैंकों के नम्बर्स निकाल कर सेव कर सकते हैं, आपको बार बार परेशान नहीं होना पड़ेगा नम्बर्स के लिए.

उम्मीद करता हूँ की आप सब बिना इंटरनेट बैंकिंग के मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें - how to check bank balance without internet banking in mobile Hindi. जान गए होंगे. दोस्तों आप लोग सोच रहे होंगे की इस तरह की तो ढेरों Apps आतीं हैं इसमें क्या ख़ास है, तो इसकी सबसे बड़ी ख़ास बात ये है की आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है और न ही आपको बैंक के नंबर्स ढूंढने पड़ते हैं.

इसमें सभी भारतीय बैंक के नम्बर्स उपलब्ध हैं. यदि जानकारी से आपको सहायता मिली हो तो कृप्या इसे शेयर करे और Subscribe जरूर करें ताकि इस तरह की काम की जाकारी आप तक सब से पहले पहुंचे. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)