भविष्य में आने वाली Advance Technology | 2023-2030

0
क्या आप जानते हैं की भविष्य में आने वाली Advance Technology | 2023-230 में क्या क्या अदभुत और रोचक होने वाला है! आप सोच भी नहीं सकते हैं कि इस amazing future technology 2023-2030 in hindi में आपको कितना कुछ अविश्वसनीय देखने को मिलने वाला है. 

जैसे जैसे आप इस पोस्ट को आगे पढ़ते जायेंगे आप सोचेंगे कि, अरे ! ये भी हो सकता है. आज की पोस्ट में आपको एसी ही अद्भुत फ्यूचर टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी दूंगा जिसे पढ़कर आपके होश उड़ जाएंगे.

future advance technology


जानिये भविष्य में आने वाली Advance Technology | 2023-2030

आज के समय में टेक्नोलोग्य कितनी तेजी से बढ़ रही है ये मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं  है, क्योंकि पहले हम सिर्फ 1G यानी टेलीफोन आते थे जिनसे सिर्फ बात हो पाती थी, फिर 2G आया जिससे आप बात के साथ साथ नेट और sms भी कर सकते थे. इसके बाद हम 3G का इन्तजार करने लगे और आ भी गया जिससे हम वीडियो कॉलिंग और तेजी के साथ नेट चलने लगे, फिर हमने 4G के बारे में सुना और उसके आने के बाद तो इंटरनेट टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा फेमस हो गई है.

और अब हम 5G सर्विस का इन्तजार करने लगे हैं और आने वाले कुछ समय में वो भी हमारे साथ होगी. और हम उसका यूज भी कर रहे होंगे. इस पोस्ट के माध्यम से में आपको Top 8 Upcoming Technology 2020-25 की कुछ बहुत ही सुपर्व और इंट्रस्टिंग टेक्नोलॉजी के बारे में बताऊंगा जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, बस आप केवल सोचते ही रह जाएंगे कि अरे यार ये कैसे हो सकता है, केवल आप पोस्ट को पूरा पढ़ें.

भविष्य में आने वाली Advance Technology

Wireless Power Transfer Technology

ये हमारी पहली Amazing Future Technology है जो हमारे बहुत काम आएगी. यदि में आपसे कहूं कि आप एक मोबाइल फोन से दूसरे मोबाइल फोन को बिना किसी वायर कनेक्शन के चार्ज कर सकते हैं तो आप क्या कहेंगे, आप कहेंगे की ये कैसे हो सकता है, ये तो पॉसिबल ही नहीं है, पर ये हमें आने वाले कुछ सालों में देखने को मिलने वाला है, जी हाँ आने वाले सभी फोनों में ये नयी टेक्नोलॉजी हमें देखने को मिलेगी.

आप सभी लोग तो जानते ही हैं कि वायरलेस टेक्नोलॉजी का जमाना है जिससे आप लोग अपने मोबाइल को बिना वायर कनेक्शन के आसानी से चार्ज कर सकते हैं. इसी टेक्नोलॉजी का यूज करके भविष्य में दो स्मार्टफोन्स को एक दूसरे से कनेक्ट करके चार्ज किया जा सकता है Wireless Power Transmission करके मतलब जो स्मार्टफोन चार्ज है उसे दूसरे डिस्चार्ज मोबाइल से कनेक्ट करके चार्ज किया जा सकेगा Electro Magnetic Web के जरिये.

इतना ही नहीं जितनी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस हैं उन सभी की एनर्जी को इखट्टा करके पावर ट्रांसमिशन कर सकते हैं. हालांकि ये Technology अभी केवल मोबाइल्स तक ही सीमित है पर हाँ आने वाले कुछ सालों में ये टेक्नोलॉजी अन्य डिवाइसेस में भी देखने को मिल सकती हैं.

Hyperloop Technology

दोस्तों आपने कहीं न कहीं इस टेक्नोलॉजी का नाम जरूर सुना होगा.अब आप सोच रहे होंगे की Hyperloop Technology क्या है ? तो यदि आपसे बोला जाए कि आप दिल्ली से मुंबई केवल 1 to 1:30 घंटे में पहुँच जायेंगे तो आपका क्या रियेक्सन होगा ! जाहिर सी बात है आप बोलेंगे की ये तो नामुनकिन है कोई 1500 किलोमीटर 1 से डेढ़ घंटे में कैसे पहुँच सकता है, पर ये इस टेक्नोलॉजी से बिलकुल मुनकिन है.

इस तकनीक में मेग्नेटिक फील्ड या मैग्नेटिक पावर का इस्तिमाल किया जाएगा जिसमे एक क्यूब होगा और इसके अन्दर एक ट्रेन चलेगी. देखने में बुलेट ट्रैन जैसा ही होगा बस फर्क इतना है कि बुलेट ट्रैन या नार्मल ट्रेन पटरी पर चलती हैं जिससे हवा का दबाव होने के कारण इनकी स्पीड स्लो हो जाती है.

Hyperloop Technology में ऐसा नहीं होगा क्योंकि इसमें एक क्यूब के अंदर ट्रेन चलेगी जो की मैग्नेटिक फील्ड की मदद से हवा में रहेगी और वायु का भी दबाव नहीं रहेगा जिससे इसकी स्पीड पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा यानी ज्यादा से ज्यादा स्पीड मिलेगी. इस टेक्नोलॉजी की मदद से जो आपको स्पीड मिलेगी वो होगी 1200 km/hr जो की बहुत ज्यादा है और आराम से आपको एक से डेढ़ घंटे में दिल्ली से बम्बई पहुँचा देगी.

Bionic Eye Technology

ये बहुत ही इंटरेस्टिंग और महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी है जिसकी जानकारी आपको जरूर होना चाहिए. इसकी मदद से वो लोग भी देख पाएंगे जिनके पास जन्म से आँखें नहीं हैं या फिर कम दिखाई देता है. ऐसे सभी लोग इस टेक्नोलॉजी की मदद से देख सकते हैं अब आप ये सोच रहे होंगे कि किसी के पास आँख नहीं है तो उसकी जगह दूसरी आँख तो लग सकती है पर मशीन की आँख कैसे ?

ये आने वाले समय में बिलकुल संभव होने वाला है जिसको Bionic Eye Technology के Name से जाना जाता है. इस तकनीक को आपने हॉलीवुड की फिल्मों में जरूर देखा होगा जिसमे एक रोबोट की आँख ख़राब हो जाती है तो वो आपने हाथ से दूसरी आँख लगा लेता है, कुछ ऐसा ही रियल में होने वाला है जिसमे एक बायोनिक ऑय को ब्लाईंड व्यक्ति की आंख की जगह फिट कर दिया जाएगा जिसमें एक कैमरा लगा होगा और कुछ सेंसर लगे होंगे जो बिलकुल रेटिना की तरह काम करेगा जिससे कोई भी ब्लाइंड या हाफ ब्लाइंड व्यक्ति भी देख सकेगा.

ये टेक्नोलॉजी बहुत बढ़िया जो की उनके काम आएगी जिसने अभी तक इस दुनिया को अपनी आँखों से देखा ही नहीं है. में उम्मीद करता हूँ की ये जल्द से जल्द हमारे बीच आ जाए.

Self Driving Car Technology

ये टेक्नोलॉजी आपने बिलकुल कहीं न कहीं पढ़ी या सुनी होगी. यदि आपसे बोला जाए की एक गाडी बिना ड्राइवर के चलेगी तो आप बोलोगे कि ये तो मेने भूतों की फिल्मों में बहुत बार देखा है पर ये आने वाले समय में होने वाला है. ये टेक्नोलॉजी आ चुकी है और इस पर अभी कुछ काम बाकी है.

Self Driving Car Technology को आप आने वाले समय में रोडों पर देख सकते हैं जिसमे आपको कोई ड्राइवर नहीं रखना पड़ेगा आपको सिर्फ पीछे आराम से बैठना है और इसे कमांड दे देना है, ये गाडी आपको आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा देगी. हालांकि ये टेक्नोलॉजी आ चुकी है इसमें बहुत सारे सेंसर और AI तकनीक का इस्तिमाल होने वाला है इसलिए अभी इस पर काम चालू है.

Li-Fi Technology

यह तकनीक बिकुल वाई-फाई जैसी ही है पर इसमें कुछ डिफरेंस है. वाई-फाई में रेडिओ फ्रेक्वेंसी का इस्तिमाल किया जाता है डाटा ट्रांसफर में पर लाइ-फाई में एक विज़िबल लाइन का पयोग किया जाएगा डाटा ट्रांसफर करने में जिससे इसकी स्पीड कई गुना ज्यादा होगी वही-फाई की तुलना में. यदि इसकी स्पीड की बात करें तो ये 200 गुना ज्यादा फास्ट होगा वही-फाई से.

इस टेक्नोलॉजी की सबसे ख़ास बात ये है की ये वाई-फाई की तरह दीवार के आरपार नहीं जायेगी, मतलब वाई-फाई में आप एक कमरे में चालू करके दूसरे में नेट का यूज कर सकते हैं पर लाइ-फाई में ऐसा नहीं होगा आप जिस कमरे में हैं उसी में यूज कर पाएंगे क्योंकि इसमें एक लाइन होती है जो दीवार के आरपार नहीं जा पाती है जिससे सुरक्षा बहुत ज्यादा बढ़ जायेगी.

ये टेक्नोलॉजी अभी टेस्टिंग पर है यानी अभी इस पर प्रयोग चल रहे हैं पर हाँ ये 2025 तक हमारे बीच मौजूद होगी.

Neuronal Oscillation Technology

इस टेक्नोलॉजी के बारे में आप सुनेंगे तो चौंक जाएंगे जैसे में आपसे कहूं कि आने वाले समय में कोई भी अपने सपने को रिकॉर्ड कर सकता है और सपने की एक्टिविटी को ट्रैक किया जा सकता है तो आपका जबाब होगा इम्पॉसिबल.

दोस्तों वैज्ञानिकों ने आपके सपनों की दुनियां को रियल वर्ल्ड में कन्वर्ट करना Neuronal Oscillation Technology की मदद से सीख लिया है. विशेषज्ञों द्वारा एक रिसर्च में पाया गया है की हम जो देखते हैं या सोचते हैं, महसूस करते हैं सोते या जागते वक्त उस समय एक वेब निकलता है हमारे दिमाग से जिसे इन्टरप्रेट करके रिकॉर्ड किया जा सकता है. इसे आने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है पर ऐसा होना बिल्कुल संभव है.

यदि ये टेक्नोलॉजी आ जाती है तब तो मजा आ जाएगा क्योंकि हम देख पायेंगे कि हमने सपने में क्या देखा ? जब हम सुबह उठते हैं तो हमें केवल 5% बातें ही याद रहतीं हैं बाकी हम सब भूल जाते हैं.

AI or AR (Artificial Intelligence or Augmented Reality)

इसको तो आपने कई बार सुना होगा क्योंकि आज के समय में जिस तरह से ये तकनीक बढ़ रही है इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भविष्य में और अच्छे से हमें देखने को मिलेगी. ये टेक्नोलॉजी सबसे ज्यादा हमारे मोबाइल फोन्स में यूज की जा रही है और दिन पर दिन इसमें बहुत बढ़िया इम्प्रूवमेंट आता जा रहा है.

AI or AR Technology में ये होगा की जो भी कम्प्यूटराइज होगा या फिर कंप्यूटर से बनाया जाएगा चाहे इमेज हो या वीडियो आप उसको इस तरह से फील कर पाओगे किसी डिवाइस की मदद से की हाँ ये वास्तव ,में रियल है पर वो रियल नहीं होगा, कहने का मतलब ये है की जो भी कम्प्यूटराइज होगा आप उसे रियल तरीके से देख सकते हैं.

IOT (Internet of Things)

ये बहुत कमाल की आने वाली टेक्नोलॉजी है कुछ कुछ तो अभी चल रही है पर इसका मुख्या भाग अभी आना बाकी है. इस तकनीक से आपके घर में जो भी चीजें होंगी जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, पंखा, वल्व, आदि वो सभी इंटरनेट से कनेक्ट होंगे जिससे आपको एक जगह पर बैठकर केवल ऑर्डर या कमांड देना है कि टीवी चालू कर दो तो टीवी अपने आप ही चालू हो जायेगी.

इसी तरह आप घर की समस्त चीजों को इंटरनेट से जोड़कर एक जगह बैठकर कंट्रोल कर सकते हैं आसानी से. अभी थोड़ा थोड़ा इस तकनीक का प्रयोग होने लगा है वल्वोन में जो की आपके फोन से कनेक्ट हो जाते हैं पर आने वाले समय में आपके घर की सभी वस्तुएं इसी टेक्नोलॉजी पर काम करेंगी.

तो दोस्तों ये थीं भविष्य में आने वाली Advance Technology. आपको इन टेक्नोलॉजी में से कौन सी सबसे ज्यादा पसंद आई और अद्भुत लगी तथा किस तकनीक को आप लोग सबसे पहले देखना पसंद करेंगे, मुझे कमेंट करके जरुर बताएं और शेयर भी करें ताकि सभी को आने वालीं इन Top 8 Amazing Future Technology 2020-25 in Hindi के बारे में जानकारी मिल सके.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)