Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में जल्दी जान लो

0

नमस्कार दोस्तों आज के ज़माने में एंड्राइड फोन के बिना रह पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है. इसीलिए दोस्तों आज में आपको Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में बताने वाला हू जो शायद आप लोग नहीं जानते होंगे. आप सब जानते है की आज कल एंड्राइड फ़ोन का कितना इस्तिमाल बढ़ गया है. इस दुनिया में लगभग सभी लोग अब एंड्राइड फोन का ही उपयोग करने लगे है.तो चलिए जान लेते हैं Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में or Latest Mobile Tips और Tricks in Hindi.

9-Best-Tips-and-Tricks-of-android-in-Hindi

Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में

दोस्तों ये सब android mobile tips and tricks in hindi बहुत ही काम की हैं जिनको हम Cool android mobile Tricks in hindi भी कहते हैं. जब हम मोबाइल का उपयोग करते हैं तो कभी कभी हमें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, कभी हमारी बेटरी सही से बैकअप नहीं देती या फिर कभी कभी हमें स्टोरेज से सम्बंधित समस्या आती है.

और स्टोरेज की समस्या तो ऐसी है की हम उतना मेमोरी का उपयोग नहीं करते हैं जितना कि फोन में बताया जाता है. इन सभी समस्याओं का निवारण आपको इस पोस्ट में आसानी से मिल जायेगा क्योंकि ये android hidden tips and tricks in hindi है ही ऐसी, तो आप इस पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़िये जिससे आप इन 9 Best Tips and Tricks of android in Hindi को अच्छे से जान सकें.

Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में

इन Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में का उपयोग करके हम अपने मोबाइल को कई उपयोगी चीजें बना सकते हैं, जैसे हम अपने मोबाइल को टीवी का रिमोट बना सकते हैं तथा मोबाइल में आने वाली छोटी छोटी समस्याओं को खुद ही हल कर सकते हैं जैसे, अपने मोबाइल की बैटरी को कैसे बचाएं, महत्वपूर्ण फाइलों को कैसे छुपाएं?

Jio Phone Aur Sim Me Bina Recharge Ke Free Internet Kaise Chalaye

यदि कोई फाइल गलती से डिलीट हो गयी है तो उसको कैसे वापस लाएं या अपने मोबाइल को अच्छा कैमरा कैसे बनायें? और भी बहुत सी चीजें हैं जिनको हम अपने घर बैठकर ठीक कर सकते हैं और अपने दोस्तों के सामने अच्छा प्रभाव छोड़ सकते हैं. तो चलिये जानते हैं - 9 Best Tips and Tricks of android in Hindi.

Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में

आप लोग तो जानते ही है की आज कल लग भग सभी मोबाइल फोनों में कुछ कॉमन समस्याएं देखने को मिलती है, रहती छोटी है मगर कभी कभी बहुत परेशानी पैदा कर देती है, जो की मोबाइल की लाइफ को कम कर देती है. लेकिन आज के बाद ऐसा नहीं होगा बस आप ध्यान से पढ़ते रहिये.

1. How to Increase Battery Backup- बैटरी का बैकअप कैसे बढ़ाये?

दोस्तों बैटरी की समस्या आज कल सभी मोबाइल्स की है और इतनी बढ़ गयी है कि सभी लोग परेशान है बैटरी सभी चाहते है की ज्यादा चले क्योंकि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भाग यही होता है मोबाइल का.

इस समस्या के निदान के लिए आपको लिंक Download Battery Doctor पर क्लिक करके ये एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी और इसको आप इनस्टॉल कर लीजिए. और भी बहुत सारी एप्लीकेशन है मगर ये सबसे शानदार है. 

App के बारे में - ये एप्लीकेशन 12 MB की है और इसको अभी तक 8 Milion यानी 8 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है. आप अंदाजा लगा सकते हैं की ये एप्प कितनी उपयोगी है और इसको साढ़े चार स्टार रेटिंग दी गयी है जो की बहुत ज्याद है.

App का काम - Battery Backup कम होने का सबसे बड़ा कारण है Background Applications का रन होना, ये App उनको रन होने से रोक देती है और आपकी बैटरी ज्यादा चलती है. इस एप्प को इनस्टॉल करने के बाद ओपन करें फिर ऑप्टिमाइज पर क्लिक करेंगे तो जितनी एप्प बैकग्राउंड में चालू हैं सब को बंद कर देगा. इस एप्प में आपको बैटरी कूलर, सुपर सेविंग और सेविंग मोड के ऑप्शन भी मिलते हैं.

2. मोबाइल का हैंग होना कैसे कम करे?

ये दूसरे नम्बर की सबसे बड़ी समस्या है जो हर मोबाइल यूजर को परेशान करती है इसका कारण ये होता है की जब आप बहुत सारे Apps को एक साथ चलते है तभी आपका मोबाइल हैंग होने लगता है. इस समस्या के निदान के लिए आपको लिंक Download Security Master पर क्लिक करके एप्प डाउनलोड करना है.

App के बारे में - गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्प को यूजर द्वारा 4.7 रेटिंग दी गयी है तथा इस एप्प का साइज 23 MB है जो कि ज्यादा नहीं है आसानी से डाउनलोड व इंस्टॉल कर सकते हैं. और इस एप्प को अभी तक 500+ Million लोग डाउनलोड कर चुके हैं जिससे ये साबित होता है की ये एप्प लिटनी काम की है.

इस एप्प को आप इंस्टॉल करके ओपन करेंगे तो आपको Scan ऑप्शन मिलेगा जिससे आप वायरस को स्कैन कर सकते हैं और जैसे ही वायरस डिटेक्ट होगा तो आप उसे हटा भी सकते हैं.

इसके बगल में App Lock का ऑप्शन होता है जिससे आप किसी भी एप्प को लॉक कर सकते हैं,

Clean Junk के द्वारा आप जितनी भी जंक फ़ाइलें हैं सभी को डिलीट कर सकते हैं,

CPU Cooler की मदद से आप यदि आपका मोबाइल गरम हो गया है तो उसे ठंडा कर सकते हैं,

Notification Cleaner से आप नोटिफिकेशन को Clean कर सकते हैं और Phone Boost से आप जितनी भी एप्प्स बैकग्राउंड में रन हो रही हैं जिनके कारण मोबाइल हैंग होता है सभी को रोक सकते हैं. यदि आप को दिन में एक बार Run करते हैं तो आपका मोबाइल कभी भी हैंग नहीं होगा.

3. फोन मेमोरी को कैसे बढ़ाये?

दोस्तों अगर आपके मोबाइल फोन का स्टोरेज कम है और आप चाहते है की बिना कोई फाइल Delete किये दूसरी फाइल्स भी आपके मोबाइल में आ जाये और आपकी सारी फाइल्स सुरक्षित रहे तो ऐसा बिल्कुल संभव है इस Best Tips and Tricks of android in Hindi से.

आप सबसे पहले File Manager में जाइये और Android नाम के फोल्डर को Delete कर दीजिये. ध्यान रहे केवल आपको एंड्राइड नाम का ही फोल्डर डिलीट करना है दूसरा कोई नहीं आपकी समस्या दूर हो जाएगी, और भविष्य में जब भी ऐसी कोई समस्या आये तो यही काम करना है.

4. महत्वपूर्ण फाइल्स को कैसे Hide करें कर रखे?

दोस्तों हमारे, आपके और सभी के मोबाइल में कुछ ऐसी फाइल्स होती है, जिनको हम किसी और को नहीं दिखाना चाहते. इस काम के लिए आपको प्ले स्टोर में बहुत सारी Apps मिल जायेगी मगर में आपको केवल एक ही Best Tips and Tricks of android in Hindi बताऊंगा जो बिलकुल सेफ है भरोसे मंद है.

अपनी फाइल को छुपाने के लिए केवल आपको उस फाइल का नाम बदल देना है जैसे मान लीजिये फ़ाइल का नाम है Hidden File तो आपको इसका नाम बदल देना है जैसे में बदलकर Hidden कर देता हूँ ऐसा करने से आपकी फाइल छुप जायेगी. और जब आपको इसे देखना हो तो फाइल मैनेजर में जाकर Show Hidden File कर देना है. फाइल आपके सामने होगी.

5. फोन की Ram कैसे बढ़ायें?

दोस्तों कभी कभी क्या होता है की आप अपनी पसंद का गेम डाऊनलोड कर लेते है लेकिन रैम कम होने की वजह से उसे न इनस्टॉल कर पाते है और न खेल पाते है. अब ऐसा नहीं होगा में आपको एक ऐसी एप्लीकेशन बताऊंगा जिसे में खुद Use करता हु ये एप्प आपकी समस्या दूर कर देगी.इस एप्प का नाम है Ram Expander आप इसे गूगल प्ले स्टोर में जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते है और इनस्टॉल कर सकते है.

App के बारे में - रेम एक्सपैंडर को अभी तक पचास हजार लोगों ने डाउनलोड किया है और लोगों ने 4.2 रेटिंग दी है जो की अछि है. इसके साइज की बात करें तो ये 4.1 MB की है. इसको आप ओपन करेंगे तो आप रेम के साथ साथ फ़ोन बूस्ट तथा बैटरी सेवर भी चला सकते हैं.

6. मोबाइल को टीवी रिमोट कैसे बनायें?

बिलकुल सही सुना आपने दोस्तों इस Best Tips and Tricks of android in Hindi की जानकारी बहुत ही कम लोगो को है लेकिन अब आपको हो जायेगी की एक मोबाइल, टीवी का रिमोट भी बन सकता है..

इस ट्रिक का उपयोग करने के लिए केवल आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी है जिसका नाम है Android Tv Remote Control इसको अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है और अपने मोबाइल को रिमोट बना लीजिये.

App के बारे में - इस एप्प को अभी तक दस लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं तथा 13K लोगों ने इसको 3.5 रेटिंग दी है और ये एप्प 9.19 MB की है.

मोबाइल को रिमोट कैसे बनायें - जैसे ही आप इस एप्प को खोलेंगे तो कुछ समय लगेगा फिर आपको पर क्लिक करना है. अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएंगे, आपको सेलेक्ट करना है की आप टीवी का रिमोट बनना है या सेट अप बॉक्स का आदि. फिर आप एक ऑप्शन सेलेक्ट करें तो आपके सामने बहुत सारी कंपनी की टीवी या जो आपने ऑप्शन चुना है उसके ऑप्शन आएंगे आपकी टीवी जिस कंपनी की है सेलेक्ट कर लें और रिमोट बना लें.

7. डिलीट फाइल को कैसे Recover करें?

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है की हमसे बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण फाइल गलती से मोबाइल डिलीट हो जाती है और फिर हम परेशान हो जाते है. में जो आपको ट्रिक बताऊंगा इस ट्रिक से आपकी ये समस्या बिलकुल दूर हो जाएगी. आपको बता दूँ कि जो भी फाइल हम अपने फोन से डिलीट करते है वो हमेशा के लिए हमारे फोन से नहीं जाती वो रिसाइकिल बिन (Recycle Bin) में चली जाती है. इसी App को हमें Download करना है प्ले स्टोर से ताकि जब भी ऐसा हो तो हम|री फाइल हमें वापिस मिल जाये.

इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर आपको Recycle Bin टाइप करना है. जैसे ही आप Recycle Bin टाइप करेंगे तो आपको बहुत सारी ऐप्प वंहा पर दिखेगी लेकिन आपको Recycle Master : Recycle Bin, File Recovery एप्प डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है. इस एप्प को अभी तक 500K+ लोगों ने डाउनलोड किया है तथा लोगों ने इस एप्प 4.4 Star रेटिंग दी है.

इस एप्प को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें तथा इसको पमिशन दें ताकि ये आपके मोबाइल में एक्टिव हो सके. अब आप जो भी फाइल डिलीट करेंगे वो वापिस आप पा सकते हैं. मान लीजिए आपने वीडियो डिलीट क्या है या गलती से हो गया है और आप उसे वापस पाना चाहते है तो आप वीडियो पर क्लिक करें तो आपने जितने वीडियो डिलीट किये हैं सारे आपको नजर आएंगे आप उसे रिस्टोर कर सकते हैं. इसी तरह आप इमेज, आडियो, डाकुमेंट सभी वापिस ला सकते हैं.

8. अपने मोबाइल को DSLR Camera कैसे बनायें?

बिलकुल आपका मोबाइल फोन DSLR कैमरा बन सकता है केवल आपको एक एप्प इनस्टॉल करना है जिसका नाम है After Focus जिसके बाद आपका एंड्राइड फ़ोन DSLR कैमरा बन जायेगा Best Tips and Tricks of android in Hindi की मदद से फ्री में.

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप्प को डाउनलोड करना है और इनस्टॉल करना है. इसकी पूरी प्रोसेस पर मेने एक अलग से पोस्ट लिखी है जिसमें आप स्टेप बाय स्टेप जान सकते हैं की अपने सिंपल एंड्राइड कैमरा को कैसे बनायें.

9. पांच सेकंड में सौ मिस कॉल कैसे करे?

आप अपने किसी भी दोस्त को पांच सेकंड में सौ मिस कॉल कर सकते है Tag Zang app को इनस्टॉल करके. तो देर किस बात की है जल्दी इंस्टॉल करिए और शुरु हो जाइये.

App के बारे में - जब आप गूगल प्ले स्टोर पर Tag Zang App लिखेंगे तो आपके सामने बहुत सारी ऐप्प्स आ जायेगी पर आपको Enterprise Miss Call Solution on Android एप्प डाउनलोड करना ये एप्प 6.2 MB की है तथा यूजर द्वारा इसको 3 Star रेटिंग दी गयी है तथा इसको अभी तक 10k+ लोगों ने डाउनलोड किया है.

डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आप इसको ओपन करें और Miss Call Service पर क्लिक करें इसके बाद Sign Up पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाए. जब आप अकाउंट बनाएंगे तो आपने जो मोबाइल नम्बर रजिस्टर किया है उस पर एक OTP आएगा आप उस OTP को भर दें और आप किसी को भी पाँच सेकेण्ड में सौ मिस कॉल कर सकते हैं.

तो दोस्तों ये थी Android की Top सीक्रेट 9 Tips और Tricks हिंदी में,  Latest Mobile Tips और Tricks in Hindi. यदि ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया Share करे और Comment जरुर करे.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)