जानिये एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक के बारे में

0
जानिये एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक के बारे मेंदोस्तों इससे पहले की पोस्ट में हमने आपको व्हाट्सएप की एक ट्रिक के बारे में बताया था. आज हम जानेंगे एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक के बारे में. ये tips and tricks for android या Mobile Tricks या Tips and Tricks for Mobile बहुत ही शानदार हैं जो की सभी एंड्राइड यूजर के लिए बहुत जरूरी है. आपको इन एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक की पूरी जानकारी प्राप्त होगी इस पोस्ट में आप अंत तक बने रहिये.

android phone ki megic trick

जानिये एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक के बारे में

आज लगभग पूरी दुनिया के लोग फ़ोन का उपयोग करते हैं और ये कहना गलत नहीं होगा की अब हम लोग बिना फ़ोन के नहीं रह सकते हैं. फ़ोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चूका है, यहाँ तक की जब हम अपने घर से निकलते हैं तो हम भोजन करना भूल सकते हैं, अपना पर्स रखना भूल सकते हैं पर मोबाइल को जेब में रखना कभी भी नहीं भूल सकते हैं, यदि भूल भी जाते हैं तो हम कहीं तक भी पहुँचे हों हम मोबाइल को उठाने बापिस घर आते हैं. आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि फ़ोन कितना जरूरी है.

ये बताने का मेरा मकसद यह है की आज भी कई लोग ऐसे हैं जिनको एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक की बहुत सी जरूरी tricks या सीक्रेट सेटिंग के बारे में जानकारी नहीं है या फिर जानकारी लेना भी चाहते हैं तो उनके पास बताने वाला कोई नहीं रहता है और कुछ लोग तो ऐसे हैं जो इन जरूरि एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक की जानकारी होते हुए भी इग्नोर कर देते हैं जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ये Magic Tricks इतनी जरूरी है की आप यदि एक बार इनका सही से इस्तिमाल करते हैं तो आपका फ़ोन कोई भी व्यक्ति गलत यूज नहीं कर सकता है. तो चलिये जानते हैं - एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक के बारे में.

एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक के

1. Hide “Show My Caller ID” or Block Outgoing Calls

दोस्तों कई बार हम ये चाहते हैं की जब हम चाहें तभी हमारे मोबाइल से कोई कॉल कर सके, बिना हमारी अनुमति के कोई भी हमारे फ़ोन से कल न कर सके, तो ये बिलकुल संभव है, आप जब चाहेंगे तभी आपके मोबाइल से आउट गोइंग कॉल होगा

ये Tricks इसलिए जरूरी है क्योंकि कभी कभी हमारे दोस्त या परिवार के सदस्य हमारा मोबाइल ले लेते हैं और हम नहीं चाहते हैं की हमारे मोबाइल से कोई कॉल करे या फिर हमारा मोबाइल गलत हाथों चला जाये तो भी कोई कॉल न कर सके, 

Activate - इसके activate के लिए आपको एक code *#31# डायल करना है, तो आपके मोबाइल में ये सुविधा चालू हो जाएगी.

De-Activate - जब आपको कॉल करना हो तो उसके लिए आप code #31# डायल कर दें आप कॉल कर लेंगे.

2. How to Check SAR Value or Mobile Radiation 

दोस्तों ये बहुत ही जरूरी ट्रिक्स या टिप्स है जिसकी जानकारी हर मोबाइल यूजर को जरूर होनी चाहिए. SAR Value का मतलब होता है Mobile रेडिएसन जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. सार वैल्यू से मोबाइल के रेडियेशन नापा जाता है.

इस ट्रिक की मदद से हम ये जान सकते हैं की हमारे मोबाइल की सार वैल्यू कितनी है. इसके लिए आप अपने मोबाइल में *#07# कोड डायल करें तो आपको अपने मोबाइल की सार वैल्यू पता चल जाएगी.

यदि आपके मोबाइल की सार वैल्यू 1.6 या कम है तो ये बिलकुल सही है, मगर यदि 1.6 से ज्यादा तो ये आपके शरीर के लिए खतरनाक होता है, तो आप इसे जरूर चेक करें यदि ज्यादा है तो ध्यान से सही करायें.

3. How to Block Notifications

ये समस्या तो लगभग सभी के सामने एक न एक बार जरूर आती है या फिर किसी न किसी की अभी भी बनी हुई है. इसमें होता ये है की जब हम अपने मोबाइल में बहुत सारी Apps इंस्टाल करते हैं तो हमारे पास सभी ऐप्प्स के बार - बार नोटिफिकेशन आते हैं जिससे हमारी मोबाइल की बैटरी भी कम चलती है तथा बार-बार नोटिफिकेशन की आवाज से हम डिस्टर्ब होते हैं.

android phone ki megic trick

इस ट्रिक की मदद से हम उन सभी एप्प्स की नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं जिनकी हमें कोई भी जरूरत नहीं रहती है. इसके लिए आप - => Setting => Notification => Manage Notification या आपके मोबाइल में जो भी सेटिंग हो पर जाएँ, तो आपको सभी एप्प्स की नोटिफिकेशन मिल जायेंगी आप अपने हिसाब से Block कर दीजिये आपकी समस्या हल हो जायेगी.

4. How to Check Phone Performance

दोस्तों ये एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक बहुत ही उपयोगी है, इसकी मदद से हम ये जान सकते है की हमारे फ़ोन में कोई प्रॉब्लम तो नहीं है, मतलब फ़ोन का टच सही से काम कर रहा है, डिस्प्ले में कोई कमी तो नहीं है या फिर जो भी फ़ोन में होता है, आप आसानी से चेक कर सकते हैं.  

इस ट्रिक का नाम है Test Mode. इसको ओपन करने के लिए आप अपने मोबाइल में कोड *#0*# डायल करेंगे तो टेस्ट मोड ओपन हो जायेगा. यंहा पर आपको सभी परफॉरमेंस Options मिलते हैं, आपको जिस को भी चेक करना उस पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं.

ये ट्रिक तब काम में जब आप कोई सेकंड हैंड मोबाइल लेते है, तो Mobile लेने से पहले चेक कर सकते हैं सभी चीजें सही से काम कर रही हैं या नहीं.

Note - हो सकता है ये कोड आपके मोबाइल में काम न करे,पर ये सैमसंग के सभी डिवाइस में काम करता है.

5. Developer Options

दोस्तों ये सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है किसी भी एंड्राइड यूजर के लिए जिसकी जानकारी आपको जरूर होना चाहिए ये महत्वपूर्ण होने के साथ साथ बहुत यूजफुल भी है.

इसके लिए मैंने अलग से एक पोस्ट लिखी है जिस में Developer Options की सभी 11 सेटिंग्स को डिटेल में बताया है तो आप लिंक - Android Tutorial 11 Best Android Tricks 2018 पर क्लिक करके जान सकते हैं.

ये भी पढ़िए

👉 Screenshot कैसे लेते हैं - किसी भी मॉडल के मोबाइल में

👉 WhatsApp पर Delete मैसेज कैसे देखे किसी के भी

👉 इंटरनेट से कुछ भी Download करने वाला App

👉 गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड का व्हाट्सप्प स्टेटस कैसे देखे उसे पता न चले

निष्कर्ष -

तो दोस्तों ये थी एंड्राइड फोन की मैजिक ट्रिक के बारे में सभी एंड्राइड यूजर के लिए बहुत जरूरी है. कभी कभी क्या होता है की हमारी थोड़ी सी लापरवाही से हमें फ़ोन सम्बंधित भारी नुक्सान उठाना पड़ता है तो आप इन सेटिंग्स को ध्यान से अपने फ़ोन में करिये आपको कभी भी फ़ोन सम्बंधित समस्या नहीं आएगी. यदि ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो या कोई भी चीज समझ में न आयी हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछे.

धन्यबाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)