मेरा डेटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करे - कारण और उपाय

0

यदि आपको हर दिन 1 से 2 जीबी मोबाइल डेटा मिलता है और वो जल्दी ख़त्म हो रहा है तो आज में आपको बताऊंगा की मेरा डेटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करे और डाटा जल्दी खत्म होने का कारण. यदि आप चाहते हैं की आपका मोबाइल डेटा जल्दी खत्म न होकर ज्यादा चले तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

यदि आपके पास एक गाड़ी है और उसमें पेट्रोल नहीं है तो वो किसी काम की नहीं होती है ठीक उसी तरह से यदि आपके पास मोबाइल है तो बिना डेटा के मोबाइल सिर्फ एक डब्बा है. मोबाइल एक ऐसी चीज है जिसके जरिये आप मनोरंजन से लेकर देश दुनियां में क्या चल रहा है सब एक क्लिक में जान सकते हैं.

deta jaldee khatm hota hai to kya kare

पर इस सब के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है एवं इंटरनेट के लिए डेटा जरूरी है. इसीलिए यदि आपका मोबाइल डेटा जल्दी खत्म हो रहा है तो इसका कारण और उपाय जरूर जानें. 

सभी मोबाइल यूजर अपनी अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से डाटा पैक करवाते हैं. कई यूजर तो ऐसे हैं जो 2 से 3 जीबी पर डे वाला डाटा पैक लेते हैं और उनका डाटा भी जल्दी ख़त्म हो जात है फिर सोचते हैं की मैने तो इतना डेटा यूज ही नहीं किया तो कहाँ गया ये डाटा. आज हम इन सभी विषयों पर बात करने वाले हैं.

मोबाइल डाटा जल्दी खत्म होने का कारण

वैसे तो कई कारण है जिससे डाटा की खपत जरूरत से ज्यादा होती है. में आपको कुछ ऐसे कारण बताने वाला हूँ जो सभी के फोन में सामान कारन बनते हैं.

ऑटो अपडेट चालू होना - आपके फोन का तेजी से डाटा समाप्त होने का सबसे बढ़ा कारण है फ़ोन में इनस्टॉल सभी ऐप का अपने आप अपडेट होना. हर ऐप 2 से तीन दिन में अपडेट डालती है और वो अपने आप ही आपके फोन में अपडेट हो जाती है जिससे आपको पता ही नहीं चलता है और डेटा खर्च हो जाता है.

कई ऐप तो ऐसे होते हैं जिनमे अपडेट होने में 300 से 400 MB डेटा लग जाता है जिससे मोबाइल का डाटा जल्दी खर्च हो जाता है.

बैकग्राउंड ऐप्स का चालू होना - ये भी एक बहुत बड़ा कारण है मोबाइल डेटा जल्दी खत्म होने का. यदि आप किसी ऐप को अपने मोबाइल में ओपन करते हैं और काम हो जाने के बाद उसे हाईड कर देते है तो वो ऐप बंद नहीं होती है पीछे रन होती रहती है और डाटा कंज्यूम करती रहती है.

बिना वजह डाटा चालू होना - 90% यूजर यही करते हैं कि मोबाइल जेब में है फिर भी डाटा चालू होता है जिससे ऑटो अपडेट और बैकग्राउंड ऐप्स एक्टिव ही बने रहहते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपका मोबाइल डेटा सामान्य यूज होने पर भी जल्दी खत्म हो जाता है.

नेविगेशन ऐप का ज्यादा यूज करना - यदि आप नेविगेशन ऐप्स जैसे गूगल मैप या किसी और सर्विस यूज को यूज करते हैं तो डेटा जल्दी खत्म होने के ज्यादा चांस होते हैं क्योंकि इस प्रकार की एप्स बैकग्राउंड में हमेशा एक्टिव होती हैं और लगातार डाटा को कंज्यूम करती रहतीं हैं.

हेवी गेम्स का उपयोग - यदि आप अपने मोबाइल में ज्यादा ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं तो उसके बीच बीच में विज्ञापन आते हैं जो की HD क्वालिटी में होते हैं. अब यदि कोई बी चीज हेवी क्वालिटी में इंटरनेट पर चलती है तो ज्यादा डाटा लेती है.

ये भी पढ़ें

मेरा डेटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करे - उपाय

ऊपर जो मेने आपको जल्दी डाटा ख़त्म होने के कारण बताए हैं इन्हीं में उपाय भी छुपा हुआ है. जैसे आपको सबसे पहले अपने गूगल प्ले स्टोर की सेटिंग में जाकर ऑटो अपडेट को बंद कर देना है आपका डाटा आधे से ज्यादा बच जायेगा. इसके चालू होने से जैसे ही डाटा ऑन होता है वैसे ही कोई न कोई ऐप अपडेट होने लगती है.

दूसरे पॉइंट में आपको सभी बैकग्राउंड ऐप्स को ऐप सेटिंग या ऍप मैनेजमेंट में जाकर Force stop कर देना है. नीचे मेने एक इमेज के जरिये एक ऐप को फाॅर्स स्टॉप कर दिया है. अब मेरा डाटा बंद रहे या चालू ये बंद ही रहेगी. ऐसे में बहुत डेटा जल्दी खत्म होने से बच जाता है.

mobile data jaldi khatm ho raha hai upay

तीसरे पॉइंट में आपको अपना मोबाइल डाटा बंद करके रखना है ताकि डाटा की बचत हो सके. डाटा चालू ही नहीं रहेगा तो कुछ भी अपडेट या रन नहीं होगा. फोन का यूज नहीं होने पर यदि मोबाइल डाटा बंद रखते हैं तो बहुत डेटा बेवजह खर्च होने से बच जाता है.

चोथे पॉइंट में आपको सभी नेविगेशन ऐप्स को यूज न होने की कंडीशन में हमेशा बंद करके रखना है. इसके जरिये भी आपका काफी डाटा  बच सकता है.

पांचवे पॉइंट में आपको मोबाइल में ऑनलाइन गेम को खेलना थोड़ा कम करना होगा और ऑफलाइन गेम ज्यादा खेलें. में ऐसा क्यों कह रहा हूँ ऊपर डाटा ख़त्म होने के कारण लास्ट पॉइंट में पढ़ सकते हैं.

तो इस तरह से हमने मेरा डेटा जल्दी खत्म होता है तो क्या करे और डाटा जल्दी खत्म होने का कारण के बारे में जाना और मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको अब इस टॉपिक से सम्बंधित जानकारी के लिए दोबारा इंटरनेट पर नहीं आना होगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)