जिओ भारत phone में Whatsapp कैसे चलाये | Jio Bharat me Whatsapp Kaise Chalaye

0

क्या आपके मन में जिओ भारत में Whatsapp कैसे चलाये और क्या हम जिओ भारत पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं? सवाल है, यदि हाँ तो आज में आपको सभी सवालों के जबाब देने जा रहा हूँ. जिओ फ़ोन के बाद कंपनी एक और धमाल किया है जीओ भारत फोन को मार्केट में उतारकर. अब लोगों ने मोबाइल तो खरीद लिया है पर जियो भारत फोन में व्हाट्सएप चलेगा या नहीं, जानना चाहते हैं.

यदि हम जियो फोन की बात करते हैं तो जब उसे लॉन्च किया गया था तो उसमे व्हाट्सएप चलाने का फीचर नहीं दिया गया था पर जब यूजर ने डिमांड/कंप्लेंट की तो कंपनी उसे अपडेट कर कर व्हट्सएप ले आयी है. 

अब बात करते हैं जियो भारत फोन की तो इसमें अभी यूजर को डाउट है कि क्या इसमें व्हाट्सएप चल सकता है. आज की पोस्ट में आपके जियो भारत से सम्बंधित सभी दाउट किलियर कर दिए जायेंगे की जिओ भारत में Whatsapp कैसे चलाये


jio bharat me whatsapp kaise chalaye

जिओ भारत में Whatsapp कैसे चलाये | Jio Bharat me Kaise Chalaye

जियो के सभी फ़ोन काइओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं जो कि एंड्राइड से पूरी तरह से लग है लेकिन जियो कंपनी ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में व्हाट्सएप का फीचर जोड़ दिया है जिससे अब हर जियो भारत फ़ोन  यूजर मोबाइल में व्हाट्सएप चला सकता है.

जिओ भारत में व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है. चिंता न करें में आपको सभी स्टेप्स को विस्तार से बताउंगा. सभी बातें विस्तार से जानने के लिए आपको पोस्ट का हर भाग अच्छे से पढ़ना पड़ेगा.

जिओ भारत में Whatsapp इनस्टॉल कैसे करें ?

जिओ भारत में Whatsapp कैसे चलाये जानने से पहले हमको इसमें व्हाट्सएप इनस्टॉल कैसे करें जानना बहुत जरूरी है. वैसे किसी भी फोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल करना आसान काम है पर कुछ ऐसे भी हमारे भाई हैं जिनको नहीं पता होता है.

1. सबसे पहले अपने जिओ भारत फोन को ओपन करें और उसमे जिओ स्टोर खोल लें. 

2. अब आपको जियो स्टोर में बहुत सारी ऍप दिखती हैं तो उसमे से व्हाट्सएप को ढूंढकर उस पर क्लिक करें. यदि आपके फोन में व्हाट्सएप नहीं दिख रहा है तो पहले फोन को अपडेट करें.

3. जैसे ही आप व्हाटसएप आइकन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके फोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल होने शुरू हो जायेगा.

4. कुछ देर के बाद आपके जियो भारत फोन में व्हाट्सएप सफलतापूर्वक इनस्टॉल हो जायेगा.

जिओ भारत में Whatsapp कैसे चलाये ?

व्हाट्सएप तो हमने अपने भारत फोन में इनस्टॉल कर लिया अब हमें अपनी आईडी बनानी होगी तभी भारत फोन में व्हाट्सएप चल पाएगा. इसके लिए आपको नच्चे दिए गए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है.

1. सबसे पहले आपको जो व्हाट्सएप इनस्टॉल किया है उसे ओपन कर लेना है. 

2. इसके बाद Left Side में Red बटन से ऊपर वाले बटन को प्रेस करके Agree पर क्लिक करें. 

3. इसके बाद में आपको अपना जिओ भारत फोन का नंबर डाल देना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है.

4. अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर अपना नंबर वेरिफाई कर लें.

5. अब आपको अपना नाम डालकर आगे बढ़ जाना है. आपका व्हाट्सऐप सेटअप हो चूका है.

क्या हम जिओ भारत पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं?

मेने आपको जो ऊपर विधि बतायी है जीओ फोन में व्हाट्सएप चलाने की है न की जियो भारत में. ये तरकीब आपको यूट्यूब और इंटरनेट पर बतायी जायेगी जिस पर आपको यकीन नहीं करना है क्योंकि अभी तक जीओ भारत फोन में व्हाट्सएप चलाने का फीचर कंपनी की तरफ से नहीं दिया गया है.

हो सकता है जिस प्रकार बाद में जियो फोन में व्हाट्सएप दे दिया गया था तो इस फोन में भी अपडेट कर दें. यदि ऐसा होता है तो आपको में सबसे पहले सूचित कर दूंगा. लेकिन फिलहार जिओ भारत में व्हाट्सएप नहीं चल सकता है.

कोई कितने भी ट्रिक्स आपको बताये पर इस पर आपको यकीन नहीं करना है एवं अपने फोन में छेड़छाड़ः नहीं करना है.

जिओ भारत में Whatsapp के आलावा क्या क्या चला सकते हैं ?

अभी फिलहाल में हम जिओ भारत फोन में व्हाट्सएप तो नहीं चला सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसमें और कुछ नहीं चला सकते हैं. व्हाट्सएप के अलावा इसमें नीचे दिए गए बहुत से फीचर हैं जिनको में विस्तार से बताने वाला हूँ

जियो सिनेमा

हर जीव यूजर को जीओ सिनेमा के बारे में पता होगा जो आपको जिओ भारत में भी दिया गया है. इसके माध्यम से आप अपने पसंद की फिल्में, खेल, वीडियो और हाइलाइट देख सकते हैं वो भी फ्री में. इसमें आपके मनोरंजन के सभी टीवी चैनल्स भी दिए गए हैं.

जिओ सावन

जिओ सावन में आपको 80 करोड़ से भी ज्यादा गाने मिलते हैं जो अलग अलग भाषाओं में हैं. ये सुविधा भी आपको जिओ भारत फोन में मिल जाहते हैं.

एफएम रेडियो

जियो भारत फोन में आपको एफ़एम रेडिओ का फीचर मिल जाता है जसिके जरिये आप अपने मनपसंद रेडिओ चेनल्स का लाभ उठा सकते हैं.

ऑनलाइन भुगतान

जियो भारत से आप यूपीआई पेमेंट भी कर सकते हैं. आप किसी भी समय किसी को भी कभी भी पैसा भेज व ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें - केवल 10 मिनिट में UPI ID कैसे बनायें

तो ये थे कुछ ऐसे फीचर्स जो आपको जियो भारत में व्हाट्सएप के अलावा मिल जाते हैं और यही फीचर इस फोन को अनोखा बनाती हैं.

निष्कर्ष

आपके सवाल जिओ भारत में Whatsapp कैसे चलाये और क्या हम जिओ भारत पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं? का जबाब मेने आपको दे दिया है. यदि आपको आपके सवाल का जबाब पूरी तरह मिल गया हो तो इस पोस्ट को शेयर करें. कुछ परेशानी आये तो कमेंट जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)