Android की 11 ऐसी गुप्त Settings जो कोई नहीं बताएगा

0
दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको जानकारी मिलेगी Android की 11 सीक्रेट और बेस्ट छुपी हुई Tricks और Settings के बारे में. जानकारी बहुत जरूरी है एक Android यूजर के लिए तो इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहिये ताकि आप इन एंड्राइड की ये Cool Tricks के बारे में जान सकें. दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं कि एंड्राइड मोबाइल में कितनी छुपी हुई सेटिंग होतीं हैं जिनको बहुत से लोग नहीं जानते हैं. क्योंकि उनको कोई बताने वाला ही नहीं होता है, पर आज यदि आप ये पोस्ट पूरी पढ़ लेते हैं तो आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं होगी.

यदि आप एक एंड्राइड मोबाइल चलाते हैं तो आपको एंड्राइड की हर जानकारी होना बहुत जरूरी है. क्योंकि जानकारी होने से आपको कभी परेशान नहीं होना पढ़ता है एवं आप किसी दूसरे की भी मदद कर सकते हैं. तो चलिये जानते हैं एंड्राइड की छुपी हुई ट्रिक्स के बारे में.

android ki 11 gupt setting aur tricks

Android की 11 सीक्रेट और बेस्ट छुपी हुई Tricks और Settings

यदि आप एक Smartphone के यूजर हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी होता है की आखिर मेरे मोबाइल में क्या-क्या सेटिंग्स उपलब्ध है और उनके क्या क्या काम हैं ? यदि हमें सभी Mobile सेटिंग्स की जानकारी अच्छे से होती है तो और हम सभी सेटिंग्स को सही तरीके से चालु कर लेते है तो हमें Mobile से सम्बंधित कभी कोई समस्या नहीं आ सकती और यही साड़ी सेटिंग्स Trick में बदल जाती हैं.

आप सभी लोग Android फ़ोन इस्तिमाल करते हैं और लगभग सभी लोग अपने Android क़े Developer Option को भी चालू कर लेते हैं, पर क्या आपको पता है कि Developer Option के अंदर कितनी बहुमूल्य और बेहद काम की Trick छुपी हुई हैं, नहीं जानते, कोई बात नहीं आज आपको सभी Trick की जानकारी पूरी डिटेल के साथ मिल जाएँगी. बस आप मेरे साथ बने रहिये.

Android की 11 सीक्रेट और बेस्ट छुपी हुई Tricks और Settings

सबसे पहले आप मोबाइल की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन में Build Number पर 7 बार क्लिक करके Developer Option को Activate कर लें. अब हम जान लेते हैं Tips and Tricks या Android Tutorial 11 Best Android Tricks 2022.

1. Stay Awake

आपने देखा होगा की आप अपना मोबाइल चार्ज पर लगाते हैं तो मोबाइल की स्क्रीन कुछ देर बाद Off हो जाती है, यदि आप इस ऑप्शन को ऑन कर लेते हैं तो जब भी आप अपना मोबाइल चार्ज पर लगाते है तो आपके मोबाइल की स्क्रीन कभी भी नहीं बुझेगी जब तक आप चार्ज से अपना मोबाइल नहीं निकालते.

2. OEM Unlock


OEM Unlock एक बहुत ही महत्वपूर्ण सेटिंग है जिसकी मदद से आप अपने फोन को खुद से अपग्रेड कर सकते हैं तो जब भी आप अपने Android को Upgrade करना चाहें तो आप इसे On कर लें. बिना इसके चालू किये आप Android को Upgrade नहीं कर सकते.

3. Running Service 

इस ऑप्शन को आप on कर लेते हैं तो आप जान पाएंगे की आपके Android फ़ोन में कौन-कौन सी एप्लीकेशन चालू हैं और कितना रेम खा रही हैं, जिससे आप उन्हें बंद कर सकते हैं. इससे होगा ये कि आपके मोबाइल की स्पीड भी तेज होती है तथा आपका मोबाइल कभी हैंग नहीं होता है और आपके मोबाइल में व्यर्थ की जो जगह घिरी होती है वो भी खाली हो जाती है जिससे आपको एक्स्ट्रा स्पेस भी मिल जाती है.

4. USB Debugging

ये बहुत ही पॉपुलर सेटिंग है और लगभग सभी लोग इसको जानते हैं इसका फायदा ये है की आप इसको on करके अपने मोबाइल को कंप्यूटर या लैपटॉप पर कनेक्ट कर सकते हैं जिससे आपका मोबाइल कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

मान लीजिए यदि आपको अपने फोन को कंप्यूटर पर चलाना है तो आपको USB Debugging mode को चालू करना पड़ेगा तभी आपका फोन कम्प्यूटर से कनेक्ट होगा.

5. Aggressive Wi-Fi to Mobile HandOver

दोस्तों ये भी बहुत ही कमाल की सेटिंग है जिसको on करने से यदि आपका Wi-Fi डिसकनेक्ट हो जाता है या डिसकनेक्ट होने की सम्भावना होती है जंहा पर Wi-Fi का कम सिग्नल तो आपका मोबाइल डेटा अपने आप चालू हो जाता है और नेट बंद नहीं हो पाता.

मान लीजिए आप कोई मूवी डाउनलोड कर रहे हैं या कोई वीडियो देख रहे हैं और आपका सिग्नल कम आ रहा है और डिसकनेक्ट होने के ज्यादा चांस हैं तो आप इस ऑप्शन को चालू कर लें यदि आपका  Wi-Fiबंद हो जाता है तो मोबाइल डेटा चालू हो जायेगा और आपकी फिल्म डाऊनलोड हो जायेगी बिना रूकावट के.

6. Show Touches

इस ऑप्शन को ऑन करने से आपको ये जानकारी मिलती है की आपने अपने फोन की स्क्रीन पर कहाँ-कहाँ टच किया है.

मान लीजिए आप किसी को अपना फोन देते हैं और जानना चाहते हैं कि उसने कहाँ-कहाँ टच किया है तो आप इस मोड को ऑन कर दें आप जान जायेंगे की उसने कहाँ पर टच किया है.

7. Pointer Location

इस ऑप्शन को चालू करने से एक लोकेशन चालू हो जाती है जिससे आप जान पाएंगे कि आपने एक्जैटली मोबाइल की स्क्रीन पर कंहा पर टच किया है. कभी कभी होता ये है की हमारे दोस्त लोग या फैमिली मेंबर हमारा मोबाइल ले लेते हैं और हमारे मोबाइल में कुछ प्राईवेट होता है तो हमें यही चिंता होती है कि उन्होंने मोबाइल में क्या देखा या कंहा पर टच किया है. आप इस सेटिंग की मदद से जान सकते है की आपके मोबाइल पर एक्जैटली कंहा टच हुआ है.

8. Windows Animation Scale

दोस्तों ये फीचर बहुत ही शानदार है और खास भी इस Mode को ओपन करने से आप अपने मोबाइल का Windows Animation Scale कंट्रोल कर सकते हैं आसानी से.

मान लीजिए आपने अपने मोबाइल का Windows Animation Scale बड़ा कर रखा है तो जब आप कोई भी एप्लीकेशन को ओपेन करते है तो समय लगता है और, कम करके रखेगें तो एप्लीकेशन बहुत जल्दी खुल जाती है. तो आप देख लें आपके मोबाइल का Windows Animation Scale कम है या ज्यादा. ज्यादा हो तो काम करें फिर देखें इस ट्रिक का कमाल और अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर को भी बताएं.

9. Animator Duration Scale

ये फीचर तब काम में आता है जब आप अपने मोबाइल में एनीमेशन को कितनी देर तक दिखना चाहते हैं या आप टाइम Duration भी सेट कर सकते है बहुत आसानी से.

10. Simulate Secondary Display 

ये फीचर भी कमाल का है जिसके जरिये आप अपने मोबाइल में सेकण्डरी स्क्रीन यानि दूसरी स्क्रीन भी बना सकते है आसानी से. इसके लिए आप ऑप्शन को चालू कर लें और फिर स्क्रीन का साइज सेलेक्ट कर लें फिर आपने जो भी साइज सेलेक्ट किया है उतनी बड़ी दूसरी स्क्रीन खुल जाएगी.

11. Enable 4x MSAA

ये फीचर उनके लिए है जो अपने मोबाइल में गेम खेलना पसंद करते है. इसमें मान लीजिए आप जो गेम खेल रहे हैं उसकी पिक्चर क्वालिटी अच्छी नहीं है या गेम के ग्राफिक्स सही नहीं दिख रहे है या गेम बहुत स्लो चल रहा है तो आप इस फीचर से ये सब कंट्रोल कर सकते हैं बहुत आसानी से.

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये थी Android की 11 सीक्रेट और बेस्ट छुपी हुई Tricks और Settings की जानकारी साथ ही इनको एंड्राइड की ये Cool Tricks भी कहा जाता है. Developer Option में और भी बहुत सारे फीचर्स हैं लेकिन ये जो मेने आपको बताये हैं ये ज्यादा यूज किये जाते है यदि फिर भी आपको बचे हुए फीचर्स या बताये गए फीचर्स में से कुछ भी पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ लीजिये और इसी तरह की और भी Tips and Tricks जानना चाहते हैं तो आप Subscribe कर लीजिए ताकि जब भी में कोई नयी पोस्ट लिखूं तो आपको सबसे जानकारी मिले.

धन्यबाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)