कैमरा में DSLR क्या है एवं एंड्राइड फ़ोन को DSLR कैमरा कैसे बनाये ?

0
नमस्कार दोस्तों कैमरा में DSLR क्या है एवं एंड्राइड फ़ोन को DSLR कैमरा कैसे बनाये ? में आज आपका फिर से स्वागत है. आज में आपको बताऊंगा की What is DSLR in Camera and How to Turn Android Phone into DSLR in Hindi. DSLR Camera क्या होता है ? और ये भी बताउगा की DSLR की फुल फॉर्म क्या है ? और आप अपने मोबाइल को DSLR कैमरा कैसे बना सकते है. लेकिन इसके लिए आपको पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ना होगा.

आपको तो पता ही है कि डीएसएलआर का क्रेज कैसा है. आज आप चाहें तो अपने इसी सिंपल ANDROID फोन को डीएसएलआर में तब्दील कर सकते हैं. कैमरा तो हर फोन में होता है पर यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं तो आपको एक ऐसा फीचर मिल जाएगा जिसमे आपके मोबाइल कैमरे की तस्वीर ही बदल जायेगी

apne mobile camera ko dslr kaise banaye

कैमरा में DSLR क्या है एवं एंड्राइड फ़ोन को DSLR कैमरा कैसे बनाये

डीएसएलआर का फुल फॉर्म - तो इसकी फुल “Digital Single Lens Reflex” होती है. तो चलिए जानते है. DSLR के बारे में और हम अपने मोबाइल को DSLR कैसे बनाये.


सबसे पहले में आपको ये बताना चाहुंगा की DSLR में होता क्या है, इसमें जो आप फोटो खींचते उसका बैकग्राउंड बिलकुल धुंधला हो जाता है और केवल ऑब्जेक्ट पर ही फोकस रहता है इसीलिए फोटो बिल्कुल क्लियर आती है. DSLR एक तकनीक का नाम है जिसको कैमरा में उपयोग किया गया है. DSLR को साधारण सी भाषा में बोला जाये तो ये एक डिजिटल कैमरा ही है और ये SLR कैमरा का अपडेटेड Version. SLR को पहले use किया जाता था उसी को नया करके अब DSLR बना दिया गया है. आज के ज़माने में DSLR इतना ज्यादा फेमस हो गया है कि हर व्यक्ति इसी का उपयोग करना चाहता है. और करे भी क्यों न क्योंकि इसके द्वारा जो फोटो ली जाती है वो इतनी ज्यादा अच्छी क्वालिटी और बिल्कुल क्लियर होती है.


इस कैमरा को बनाने में जो तकनीक उपयोग की गयी है वो बिलकुल ही अलग है और हाई है. ये तकनीक किसी भी साधारण कैमरा में नहीं होती है. इसमें एक साथ दो लेंस काम करते है ही कारण है की फोटो बिलकुल साफ़ आती है. इस कैमरा में जो लेंस लगा होता है वो बहुत ही ज्यादा पावर फुल होता है जो अन्य किसी भी साधारण कैमरा में नहीं होता है. यही कारण है की इसमें बहुत ही अच्छीऔर साफ फोटो आती है. कैमरा के मामले में ये अब तक की सबसे अच्छी तकनीक है.


DSLR Camera का इतिहास


इसके इतिहास की बात की जाये तो Microelectronics Technology Division के द्वारा सं 1986 में 1.3MP CCD Image सेंसर का निर्माड किया गया जिसको सं 1987 में kodak Federal System Division के द्वारा Canon F-१ Film SLR के साथ मिल|कर पहला DSLR कैमरा का निर्माण किया गया. समय के साथ बदलाव होता गया और सन 1991 में Kodak ने पहला DSLR कैमरा बनाया.


एंड्राइड फ़ोन को DSLR कैमरा कैसे बनाये ?

अपने मोबाइल को DSLR बनाने के लिए आपको सिर्फ एक Application Download करके इनस्टॉल करनी है प्ले स्टोर में जाकर जिसका नाम है After Focus ये बिलकुल फ्री है और इसको इनस्टॉल करने के बाद आप अपनी फोटो को Edit करके बिलकुल DSLR के इफ़ेक्ट डाल सकते है. इस एप्प को अभी तक 10 Milion से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है इससे आप ये नहीं कह सकते की ये एप्प काम नहीं करती है. इस एप्प को 177K लोगों ने रिव्यु किया है और 4.2 Star रेटिंग दी है जो की काफी अच्छी रेटिंग है.

1. सबसे पहले आप After Focus App को डाउनलोड करें. अब आप इसको इनस्टॉल करें.

3. अब इसको ओपन करें, जैसे ही आप इस एप्प को ओपन करेंगे तो आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे Camera, Album, Project

Camera - इसमें आप डायरेक्ट फोटो खींचकर ब्लर इफेक्ट डाल सकते हैं.

Album - इसके द्वारा आप पहले से खींची हुई फोटो को ब्लर करके DSLR इफेक्ट डाल सकते हैं.

Project - इसमें आप जिस भी फोटो को DSLR में बदलते हैं ये आपका प्रोजेक्ट कहलाता है.

how to turn simple camera in DSLR

4. सबसे पहले आप केमरा को ओपन करें फिर अल्बम में जाएँ या फिर अल्बम में पहले खींची हुई फोटो को सेलेक्ट करें जिसको आप DSLR इफेक्ट देना चाहते हैं.

ये ट्रिक्स भी जानिये

👉 10 जादुई Tricks Of Google - जिन्हें जानकार आप हैरान हो जायेंगे.

👉 How To Install Software In Mobile-30 मिनिट में मोबाइल में सॉफ्टवेयर कैसे डाले

👉 Best Magic Tricks For Android Phone - एक बार जरूर पढ़िए

5. इसके बाद बाएं हाथ की तरफ पांच ऑप्शन दिए हैं, इनकी मदद से आप सिलेक्टेड फोटो को DSLR एफक्ट देकर Next करें, जैसे ही आप नेक्स्ट करेंगे तो आपको नीचे की तरफ पांच ऑप्शन मिलते हैं, Blur, Aperture, Fading BG, Filter, Effect. जिनकी मदद से आप अपनी फोटो को मन चाहा DSLR इफेक्ट दे सकते है. फिर Save कर दें, आपकी फोटो तैयार है.

ये एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा फेमस है जो बिलकुल DSLR का अनुभव देती है. तो अब आप जान गए होंगे की कैमरा में DSLR क्या है एवं एंड्राइड फ़ोन को DSLR कैमरा कैसे बनाये ?  DSLR कैमरा बहुत मंहगा आता है जिसको हम जैसे मिडिल क्लास लोग नहीं ले सकते हैं. इस ट्रिक से हम अपने सादे सिंपल कैमरा को DSLR का रूप दे सकते हैं बिलकुल फ्री में. यदि आप इसी तरह की ट्रिक्स के बारे में और जानना चाहते हैं तो आप ईमेल की सहायता से Subscribe कर लें ये बिलकुल मुफ्त है. सबस्कराइब करने से जैसे ही में कोई भी पोस्ट जैसे ही शेयर करूँगा आपको उसी वक्त जानकारी सबसे पहले मिल जायेगी. तो ये थी  DSLR  की पूरी कहानी यदि पसंद आई हो तो प्लीज कमेंट एंड शेयर

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)