वीएफएक्स क्या है: असंभव को संभव बनाने की कला

0

दोस्तों आज की पोस्ट आपके लिए इंस्ट्रस्टिंग हो सकती है, यदि आप फ़िल्में देखते हैं तो, क्योंकि आज का टॉपिक है vfx क्या है और इसमें कौन कौन से Software उपयोग किये जाते हैं ? और vfx animation कैसे बनाया जाता है. आज कल  सबसे ज्यादा vfx उपयोग फिल्मो के शीन बनाने में क्या जाता है किया और समय के साथ-साथ बढ़ता ही चला जा रहा है. तो चलिए जान लेते हैं vfx कन्हा यूज किया जाता है और कैसे यूज किया जाता है और - vfx full form तथा vfx software कौन कौन से है.

VFX KYA HAI

वीएफएक्स क्या है: असंभव को संभव बनाने की कला

इसका एक शब्द में उत्तर देना चाहें तो "असम्भव दृश्यों को वास्तविक दिखाने की तकनीक को वीएफएक्स तकनीक कहा जाता है". जैसे विलुप्त हो चुके डायनासोर को दिखाना, किसी को हवा में उड़ना, किसी को गायब करना, पूरे शहर को बम से उड़ाना आदि संभव तो नहीं है पर वीएफएक्स तकनीक इसे संभव बनाती है एवं वास्तविक दिखाती है

दोस्तों आप ने न जाने कितनी बॉलीबुड और हॉलीबुड की फिल्मे देखी होगी, तो क्या आपने कभी सोच है कि इसमें जो बड़े बड़े जानवर हमें दिखाए जाते है, या बड़ी बड़ी बिल्डिंग टूटते हुए दिखती है, बड़े बड़े पहाड़,जंगल हमें दिख्या जाते तो क्या वो वास्तविक है या नहीं, तो चलिए आज आपको पता चल जायेगा असली में होता क्या है.

vfx Full Form

 वैसे तो इसका पूरा नाम सभी visual effect को मानते है पर इसका सही नाम "Virtual Foreign Exchange" है.

दोस्तों आप सब लोग विदेशी फिल्में जरूर देखते होंगे जिसमें बहुत सारा एक्शन दिखाया जाता है,  बहुत ही अच्छी अच्छी बिल्डिंग,जंगल नदियां,झरने और बहुत सारी गाड़ियां तथा बिल्डिंग उड़ते हुए जिसे देखकर हम सब लोग आश्चर्य चकित हो जाते है, लेकिन दोस्तों ये सब असली नहीं होता है. इसको vfx software की मदद से बनाया जाता है. तो आइये जानते है vfx technology क्या है? और इसमें कौन कौन से vfx software उपयोग होते है?

वीएफएक्स तकनीक कैसे काम करती है?

वीएफएक्स के काम काज जानने से पहले आपको कुछ इसमें यूज होने वाली तकनीकों के बारे में जानना होगा जो की एक वीएफएक्स कलाकार यूज करता है - 

Special Effects: असम्भव विस्फ़ोट बनाना, किसी वस्तु को जलता दिखाना, अधिक धुंआ दिखाना एवं इस तरह के सभी एफेक्ट इससे बनाये जाते हैं.

Motion Capture: इसमें किसी जीवित इंसान के शारीरिक गतिविधियों को कैप्चर किया जाता है एवं कैप्चर किये गए मूवमेंट को 3D एनीमेशन ऑब्जेक्ट में बदल दिया जाता है.

Matte Painting: वास्तविक दृश्यों को काल्पनिक दुनियां से एक सेट तैयार करके इस तकनीक में जोड़ा जाता है.

Animation: 2डी और 3डी तकनीक का उपयोग करके एक वातावरण को तैयार करना, पात्रों को बनाना और ऑब्जेक्ट्स को बनाना एवं उनमें गति प्रदान करना जैसे चलना, उठाना, बैठना आदि.

Match Moving: इस तकनीक में 3डी द्वारा तैयार किये गए एनीमेशन को वास्तविक दृश्यों के साथ जोड़ने के लिए कैमरे की गति एवं श्तिति को मेच किया जाता है.

Vfx Technology कंहा यूज की जाती है?

जब भी कोई फिल्म का शीन या वीडियो शूट करना हो जो काफी महंगा, असम्भव हो और बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो. तब ऐसे खतरनाक शीन को कमरे में या मैदान में शूट किया जाता है और कुछ vfx software का इस्तमाल करके special effects या visual effect  तैयार किये जाते है ताकि शीन बिलकुल असली लगे इसी विधि को vfx technology  कहा जाता जाता है.

या ऐसा कह सकते है की जो शीन असल जिंदगी में शूट करना नामुनकिन हो तब vfx technology की मदद से उस शीन को बड़ी ही आसानी से शूट कर लिया जाता है बिना कोई जोखिम के. नीचे आप जो फोटो देख रहे है ये फिल्म बहुत ही ज्यादा मशहूर है जिसका नाम है Wonder Women जो कि लगभग आप सभी ने देखी होगी. ऊपर वाली फोटो में आप साफ़ साफ़ देख सकते है की शूटिंग एक Green Screen में की गयी है और हमें Vfx से युद्ध का मैदान दिखाया गया है.

जैसा की आप लोग ऊपर की फोटो में देख रहे होगे की जो शीन ग्रीन या ब्लू स्क्रीन के आगे शूट किये गए है वो शीन असली है, और उसके बगल वाले शीन नकली है जिसको special effect या visual effect से बनाये गए है.

शीन को अधिकतर नीली या हरी स्क्रीन के आगे ही शूट किया जाता है और इन्ही स्क्रीनो में स्पेशल इफ़ेक्ट को डाल दिया जाता है तथा कुछ सॉफ़्टवेयरों की Green Screen Removal Software मदद से ग्रीन या ब्लू स्क्रेन को हटा दिया जाता है और शीन बिलुल असली दिखने लगता है, इन सॉफ्टवेयर को ही vfx software कहा जाता है.

vfx में कौन कौन से Software उपयोग किये जाते हैं


1. Autodesk 3Dsmax

जैसा की आप फोटो में देख रहे है की इससे पहले कंप्यूटर पर काल्पनिक ऑब्जेक्ट बनाया जाता है फिर उसे शीन के हिसाब से फिट कर दिया जाता है. इस सॉफ्टवेयर का उपयोग 3D Object और Animation बनाने में किया जाता है. इसका सबसे ज्यादा इस्तिमाल फिल्मो, टीवी के कार्यक्रमों और बहुत सारे Games को बनाने में किया जाता है. इसका उपयोग प्रचिलित गेम जैसे नीड फॉर स्पीड, वर्ल्ड ऑफ वॉर क्राफ्ट और फिल्मे जैसे बाहुबली, इन्सेप्शन,लार्ड ऑफ़ द रिंग आदि में किया गया है.


2. Autodesk Maya


ये दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से आप कोई भी वस्तु बना सकते अपनी कल्पना करके .इसका उपयोग भी 3D एनीमेशन पिक्चर  और 3D में किया जाता है.


3. ZBrush


यह एक digital sculpting(मूर्तिकला) टूल है जिसको Pixologic Inc कम्पनी ने बनाया . इसके द्वारा काल्पनिक 3D वस्तु जैसे रोबोट या किसी का रंग रूप बदलना हो तो


4. Motion Builder


इस सॉफ्टवेयर का उपयोग मोशन को बनाने में किया जाता है. इसका मतलब ये है की जो 3D object  बनाये जाते है उनकी गति को निर्धारित इसी सॉफ्टवेयर से किया जाता है.Adobe After Effect - इस सॉफ्टवेयर का योगदान visual या special effects में सबसे ज्यादा होता है.जब भी कोई सीन शूट होता है और उसमे ऊपर दिए गए softwares की मदद से जो भी effect डाले जाते है उनको एडिट करने के लिए ही after effect का यूज़ किया. ये किसी भी विडियो को एडिट करने के लिए दुनिया का सबसे उम्दा सॉफ्टवेयर है.


5. Adobe After Effect

                 

Adobe After Effect दुनिया का सबसे पावर फुल वीडियो को एडिट करने वाला सॉफ्टवेयर है, इसकी मदद से बहुत ही बढ़िया एडिटिंग की जाती है. जब पूरा वीडियो या पूरी फिल्म की शूटिंग हो जाती है तब इसके द्वारा ही जो भी इफ़ेक्ट वीडियो में या फिल्म में होते डेल होते है उनको एडिट करके सही से व्यवस्थित किया जाता है.


तो दोस्तों ये थी वीएफएक्स क्या है: असंभव को संभव बनाने की कला और इसमें कौन कौन से Software उपयोग किये जाते हैं, vfx animation कैसे बनाया जाता है तथा  vfx कन्हा यूज किया जाता है और कैसे यूज किया जाता . आपको ये जानकार हैरानी होगी कि आज कल जो भी फिल्में बनायीं जाती हैं और उनमें जो खतरनाक सीन दिखाए जाते हैं वो सब विजुअल इफेक्ट का कमाल होता है असली नहीं होता है. दोस्तों vfx से संभंधित में और भी आर्टिकल लिखूंगा और टेक्नोलॉजी से संभंधितबहुत सारी जानकारीपाने के लिए आप मुझे सब्सक्राइब भी कर सकते है.

यदि ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया आप इसे शेयर जरूर करे.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)