फ्री में गूगल पर फोटो कैसे डालें (दो सरल उपाय)

0

कैसा हो यदि कोई आपको गूगल पर सर्च करे और आपकी फोटोज और जानकारी इंटरनेट पर दिखे, ऐसा संभव है इसीलिए आज में आपको फ्री में गूगल पर फोटो कैसे डालें बताने वाला हूँ. हर व्यक्ति आज के जमाने में चाहता है कि वह किसी न किसी रूप में इंटरनेट पर रहे और उसे सर्च करे. पर ये तभी हो जब आपकी फोटो गूगल पर अपलोड हो.

कई लोग ऐसे हैं जो सोचते हैं कि उनकी फोटो भी गूगल में दिखे, पर जानकारी के अभाव में उनको पता ही नहीं चलता है की गूगल पर फोटो कैसे डाली जाती है. ऐसा क्या काम किया जाए कि गूगल पर नाम लिखते ही उनकी फोटो दिख जाए.

free me google par photo kaise daale

यह पोस्ट इसी सम्बन्ध में लिखी जा रही है जिसमे आपको इस बात की जानकारी मिल जायेगी और आपकी फोटो भी गूगल पर दिखेगी. 

सबसे पहले आपको एक बात क्लियर कर दें कि गूगल में कोई भी अपनी फोटो सीधे अपलोड नहीं कर सकता है क्योंकि ये कोई इस तरह का प्लेटफॉर्म नहीं है यह एक सर्च इंजन है. यह केवल आपकी क्वेरी (query) को सर्च करता है. आप आपके मन में फिर सवाल उठेगा कि गूगल पर अपनी फोटो कैसे डाल सकते हैं

तो आपको बता दें कि गूगल पर अपनी फोटो डालना बहुत आसान है और इस काम में आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा सब फ्री है.

सोसल मीडिया से फ्री में गूगल पर फोटो कैसे डालें?

सबसे पहले आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के किसी भी साइट पर अपना एक अकाउंट बनाना है जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि. यदि आपकी प्रोफाइल किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बनी है बहुत अच्छी बात है.

अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी फोटो को अपलोड कर देना है और फोटो पर अपना नाम लिख कर डिस्क्रिप्शन भी लिख देना है. आपको बता दें कि गूगल आपकी फोटो से नहीं समझता है उसके कैप्शन में जो नाम लिख होगा उसी से जान सकता है. इसीलिए फोटो के कैप्शन में अपना नाम जरूर लिखें.

इसके साथ में जिस प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाया है उसकी प्राइवेसी सेटिंग में जाकर प्रोफाइल को प्राइवेट से पब्लिक कर देना है इससे गूगल आपकी फोटो को सर्च कर लेगा. प्रोफाइल को प्राइवेट से पब्लिक करने का विकल्प हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होता है.

वेबसाइट से फ्री में गूगल पर फोटो कैसे डालें?

गूगल पर अपनी फोटो डालने का सबसे सरल और जल्दी उपाय है वेबसाइट. इसके जरिये आप महज कुछ ही दिनों क्या कुछ ही घंटों में अपनी फोटो को गूगल पर देख सकते हैं.

फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए सबसे शानदार जगह है ब्लॉगर जिसमे आप आधे घंटे में वेबसाइट बनाकर तैयार कर सकते हैं. और भी वेबसाइट बनाने के विकल्प है पर ये सबसे बेहतर है. अब आप सोचेंगे की वेबसाइट कैसे बना सकते हैं तो इसके लिए आप यूट्यूब पर सर्च करें वहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी मिल जायेगी.

वेबसाइट बन जाने के बाद आप इसमें अपनी फोटो अपलोड करें एवं ऑल्ट टेक्स्ट और टाइटल टेक्स्ट में अपना नाम लिख दें. जब आपकी वेबसाइट गूगल में रेन्क होगी तो जब भी कोई आपकी फोटो सर्च करेगा तो उसे दिख जाएगी.

मेरे ख्याल से अब आप जान गए होंगे की फ्री में गूगल पर फोटो कैसे डालें. सोसल मीडिया से गूगल पर फोटो अपलोड करना बहुत आसान है पर इसको गूगल पर आने में थोड़ा समय लग सकता है पर वेबसाइट में यह काम बहुत जल्दी हो जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)