किसी भी मोबाइल से कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट कैसे हटाये

0

क्या आपने भी अपने मोबाइल में कॉल को फॉर्वर्ड कर दिया है और अब आपको किसी भी मोबाइल से कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट कैसे हटाये जानने की जरूरत है तो अपने मोबाइल से फॉरवर्ड कॉल कैसे हटाये का तरीका में आपको बताउंगा. कॉल फारवर्डिंग को कैसे बंद करें की समस्या तब आती है जब आपके मोबाइल के कॉल किसी दूसरे नंबर पर जाने लगते हैं.

आज के आगे बढ़ते हुए जमाने में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन का उपयोग करने लगे हैं जिसमे बहुत सारे इस तरह के फीचर्स दिए गए हैं जो अनजाने में कभी कभी एक्टिवेट या डक्टिवे हो जाते हैं जिसके बाद हमें काफी परेशान होना पढता है. 

इन्हीं फीचर्स में से एक है कॉल फारवर्डिंग, जिसकी जानकारी आज की पोस्ट में आपको मिलेगी कि किसी भी मोबाइल से कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट कैसे हटाये.

call forwording kaise hataye

किसी भी मोबाइल से कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट कैसे हटाये

आपको बता दूँ की कॉल फारवर्डिंग और कॉल डायवर्ट दोनों एक ही फीचर होते हैं मोबाइल में. कॉल को फॉर्वर्ड करना वैसे तो ये एक बहुत ही काम का फीचर है पर कई लोग इसको ठीक तरीके से यूज नहीं कर पाते हैं जिससे उनको परेशानी का सामना करना पड़ जाता है. 

कॉल फारवर्डिंग को कॉल डायवर्जन भी कहा जाता है इसकी सहायता से आप अपने फोन पर आने वाले किसी भी नंबर को दूसरे नंबर पर अग्रेषित कर सकते हैं. 

कभी कभी क्या होता है की जब आपकी कोई सिम बंद हो जाए या आप चाहते हैं की हमारी किसी एक सिम के सभी कॉल किसी दूसरे सिम पर जाएँ तो ये फीचर बहुत काम आता है. 

कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट क्या है ?

किसी एक नंबर की कॉल को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करने की क्रिया को  कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट कहते हैं. यदि आप दो सिम वाला मोबाइल यूज करते हैं या दो मोबाइल यूज करते हैं और आपको अपनी एक सिम के सारे कॉल दूसरे सिम पर चाहते हैं तो इसको आप कॉल फार्वर्ड की क्रिया का यूज करके फारवर्ड कर सकते हैं.

ये फीचर जब भी काम में आता है जब आप अपने एक ही मोबाइल की दो सिम में से किसी एक का कॉल अपने ही दूसरे सिम पर फॉरवर्ड करना चाहते हैं. इसमें बहुत सारे ऑप्शन भी मिलते हैं जैसे जब आप मोबाइल बिजी हो तो कॉल फॉरवर्ड करना, जब आपका मोबाइल स्विच ऑफ/आउट ऑफ कवरेज एरिया हो तो कॉल कॉल फॉरवर्ड करना आदि.

किसी भी मोबाइल से कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट कैसे हटाये

1. USSD कोड (ussd Code) के द्वारा

=> सबसे पहले आप अपने मोबाइल को ओपन करें और डायलर मोड़ पर जाएँ.

=> इसके बाद आपने मोबाइल के डायलर में कोड ##002# को डायल करें.

=> अब आपको जिस भी सिम की कॉल (SIM 1 or SIM 2) फारवर्डिंग बंद करना है उस सिम से डायल कर दें. 

=> ये कोड डायल करते ही आपके मोबाइल की सभी कॉल डायवर्ट बंद हो जाएंगी जिससे आपके उस सिम पर कॉल आना दोबारा शुरू हो जाएंगे.

2. Setting के द्वारा

=> सबसे पहले आपने मोबाइल को खोलें और सेटिंग के ऑप्शन में जाएं.

=> सेटिंग में जाने के बाद आपको अपने मोबाइल में Phone के ऑप्शन को चुनना है (किसी के मोबाइल में सेटिंग में ही कॉल फारवर्डिंग का ऑप्शन मिल जाता है).

=> फ़ोन में जाने के बाद आपको यहाँ पर कॉल फारवर्डिंग के ऑप्शन में जाना है (किसी किसी के मोबाइल में आपको कॉल फारवर्डिंग का ऑप्शन कॉल सेटिंग or Advance Seting में मिलता है).

=> कॉल फारवर्डिंग के बाद आपको यहां always forwarding के साथ और भी कई सारे ऑप्शन दिखेंगे, आपको केवल पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करके Disable कर Off  कर देना है.

=> जाइए ही आप सभी को औफ कर देते हैं तो आप देखेंगे कि सभी कॉल आपके मोबाइल पर दोबारा आने लगे हैं.

तो दोस्तों आपको किसी भी मोबाइल से कॉल फॉरवार्डिंग या कॉल डाइवर्ट कैसे हटाये जरूर समझ आ गई होगी. अपने मोबाइल से फॉरवर्ड कॉल कैसे हटाये का तरीका मेने आपको बहुत ही सरल भाषा में बताने की कोसिस की है, यदि आपको किसी प्रकार से समझने में दिक्कत आई है तो कमेंट करके पूछें.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)