ख़राब या Corrupted SD Card और Pen Drive को कैसे ठीक (Repair )करें

0

दोस्तों आज हम एक और महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये हैं जिसका नाम है ख़राब या Corrupted SD Card और Pen Drive को कैसे ठीक (Repair )करें. मतलब ये है की मेमोरी कार्ड फॉर्मेट नहीं हो रहा है तो क्या करें, की फोर्मेट हो जाए ये आज हम जानेंगे. हमने कई बार देखा है की अचानक चलते चलते ही हमारा मेमोरी कार्ड खराब हो जाता है जिससे जब हम उसे फॉर्मेट करते हैं तो एरर आने लगता है. यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो खराब मेमोरी कार्ड को सुधार सकते हैं.

How-to-Repair-Corrupted-SD-Card-Pen-Drive

ख़राब या Corrupted SD Card और Pen Drive को कैसे ठीक (Repair ) करें?

आप सब तो जानते ही हैं की आज कल एंड्राइड फ़ोन और कंप्यूटर का जमाना है और इनका कितना यूज होने लगा है और जितना यूज कोई भी वस्तु होगी उसमें कहीं न कहीं कुछ थोड़ी बहुत खराबी या प्रॉब्लम भी हमें देखने को मिलती है. हम आज दो एसी एंड्राइड और कंप्यूटर की समस्याओं की बात करने वाले हैं जो सभी यूजर्स के सामने कभी न कभी आ चुकी है, वो है SD Card की समस्या एंड्राइड के लिए तथा Pen Drive की समस्या कम्पुटर के लिए. आज हम इनको ही ठीक करने की विधि के बारे में जानेंगे.

आप सब के साथ ये जरूर होता है की जब आप Memory Card को फ़ोन में लगाते हैं तो unable to format sd card, memory card not showing, Formate Disk या Insert Memory Card का ऑप्शन आता है और आप सोचते हैं कि कार्ड खराब हो गया है और आप उसे फेंक देते हैं और पैसे लगाकर आप नया खरीदकर ले आते हैं. बिलकुल ऐसा ही आप पेन ड्राइव के साथ करते हैं. आपको बताना चाहूंगा कि वो Memory Card या Pen drive ख़राब नहीं होते है केवल Corrupt हो जाते हैं जिनको आप बड़ी आसानी से अपने घर पर ही पांच मिनिट में ठीक कर सकते हैं फ्री. तो चलिये जानते हैं -

Memory Card या Pen Drive क्यों ख़राब होते है

आपने देखा होगा की जब हम 2 GB का मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव लेते हैं तो उसकी मेमोरी हमें 1.76 मिलती है या 4 GB का लेते हैं तो 3.7 GB कुछ मेमोरी हमें दिखायी जाती है. तो आपने कभी सोचा है की बाकी बची हुई मेमोरी कहाँ जाती है, में आपको बताता हूँ की ये मेमोरी कहाँ यूज होती है. तो बांकी की जो मेमोरी है उसमे कार्ड या पेन ड्राइव की कोडिंग या प्रोग्रामिंग होती है जो कार्ड में या पेन ड्राइव में गोल्ड कलर की चिप लगी होती है उसमे. तो आइये जानते हैं कि ये चिप किन किन कारणों से ख़राब या corrupt होती है.

जब हम कभी कभी अपने कार्ड या पेन ड्राइव को फ़ोन या कम्प्यूटर से निकालते हैं या लगते हैं तो उस गोल्ड color की चिप में स्क्रेच आ जाते हैं तो कार्ड या पेन ड्राइव ख़राब हो जाते हैं

जब हम अपने फ़ोन या कम्प्यूटर से इंटरनेट चलाते हैं तो इंटरनेट के माध्यम से हमारे कार्ड, pen drive में वायरस आ जाते हैं जिससे हमारा कार्ड या पेन ड्राइव corrupt हो जाते हैं.

जब हम ब्लूटूथ या किसी दुसरे कंप्यूटर से कोई भी डेटा अपने कार्ड या पेन ड्राइव में लेते हैं तो दूसरे फ़ोन के या कम्प्यूटर के वायरस हमारे कार्ड में या पेन ड्राइव में आ जाते हैं जो हमरे कार्ड या पेन ड्राइव को corrupt (ख़राब) कर देते हैं.

कभी कभी हम कार्ड या पेन ड्राइव को अपनी जेब में रख लेते हैं, जिससे गोल्ड कलर की चिप में कचरे के कारण स्क्रेच आ जाते हैं, ये भी ख़राब होने का एक कारण है.

ऐसे सॉफ्टवेयर या एप्प जो की बिना लायसेंस के होते हैं आप उनको अपने कार्ड या पेण्ड्रीवे में रख लेते है उनमें भी वायरस के आसार बहुत ज्यादा होते हैं, ये भी हमारे कार्ड या पेन ड्राइव को ख़राब कर देते हैं

Memory Card या Pen drive को ठीक करने की 2 विधियां हैं. सबसे पहले आपके पास ये दो चीजों का होना जरूरी है

  1. Corrupted (ख़राब) SD Card or Pen Drive
  2. Computer या Laptop

ख़राब या Corrupted SD Card और Pen Drive को कैसे ठीक (Repair )करें

Step 1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Command Prompt को Right Click करके Run as Administrator कर लें.

Step 2. अब आपके सामने काली स्क्रीन आये उस पर आपको diskpart लिखकर Enter कर देना है. आप नीचे दी गयी इमेज में भी सभी स्टेप्स को देख सकते हैं.

Step 3. अब आपको list disk टाइप करके कर Enter देना है.

Step 4. अब आपके सामने दो डिस्क आएँगी disk 0 और disk 1. disk 0 कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क होती है तथा disk 1 आपकी corrupt पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड है. यदि आप दो मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव लगाते हैं तो कमांड प्रमोट पर disk0, disk1, disk 2 दिखाई देंगे. अब आपको अपनी खराब डिस्क सेलेक्ट करना है उसके लिए टाइप करना है select disk 1 फिर Enter कर दे.

Step 5. जैसे ही आप एंटर करेंगे तो आपकी डिस्क सेलेक्ट हो जायेगी. अब आपको एक कमांड फिर से लिखना है Clean और फिर Enter कर दें.

Step 6. जैसे ही आप एंटर करेंगे तो आपकी खराब डिस्क क्लीन हो जायेगी. अब आप Exit लिखकर कर Enter दें. एक बार फिर से Exit लिखकर Enter कर दें.

अब आप पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड ओपन कर सकते हैं.

Corrupted SD Card और Pen Drive को कैसे ठीक करें | दूसरा तरीका

Step 1. सबसे पहले आप Download पर क्लिक करके Download सॉफ्टवेयर डाउनलोड and इंस्टाल कर लें और Right Click करें फिर Run as Administrator करके ओपन कर लें. हम इसी की मदद से मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव ठीक करेंगे.

Step 2.  जैसे ही आप इस सॉफ्टवेर को ओपन करेंगे तो आपकी ख़राब Pen drive or Memory Card अपने आप सेलेक्ट हो जायेगी और साइज भी बताने लगेगी. अब आपको केवल Start पर क्लिक करना है फिर Yes कर डिजिये.

Step 3. जैसे ही आप Yes पर क्लिक करेंगे तो आपके पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड फॉर्मेट होने लगेगा और ठीक हो जाएगा.

तो दोस्तों आपने देखा की मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव जिसको हम खराब समझते थे वो कितनी आसानी से ठीक हो जाते हैं. अब आपको आज के बाद ध्यान रखना है की जब भी आपका या आपके फ्रेंड या फैमिली में किसी भी कार्ड खराब हो उसको फेकना नहीं है.

Request - यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी समस्या हो या दोनों विधियों को समझने में दिक्कत आ रही हो तो कृपया कमेंट करके पूछ लें और हमारे ब्लॉग को ईमेल की सहायता सब्स्क्राइब जरूर करें ताकि आपको रोज नयी नयी पोस्ट सबसे पहले प्राप्त हो सके.

निष्कर्ष - तो आखिर कार हमने सीख ही लिया की ख़राब या Corrupted SD Card और Pen Drive को कैसे ठीक (Repair )करें और हमने मेमोरी कार्ड फॉर्मेट नहीं हो रहा है तो क्या करें, की फोर्मेट हो जाए भी जान लिया जो की हमारी दूसरी विधि है and memory card not showing की प्रॉब्लम भी हल हो गयी. इन दोनों memory card repairing विधियों से 99% कार्ड या पेन ड्राइव ठीक हो जाते हैं, पर फिर भी यदि आपका कार्ड इन दोनों विधियों से ठीक न हो तो आप परेशान न हों वो पूरी तरह ख़राब हो गया है.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)