सर्वर और वेब सर्वर क्या है एवं कैसे काम करता है ?

0
सर्वर और वेब सर्वर क्या है एवं कैसे काम करता है ? - दोस्तों आज की पोस्ट का विषय तो आपने कहीं न कहीं सुना ही होगा, इसलिए आज हम जानेंगे की Server क्या है (what is server in hindi), server कितने प्रकार का होता है (types of server in hindi), server कैसे कार्य करता है? (works of server), server के उदाहरण (server example in hindi) और सही सर्वर कैसे चुने.
सर्वर और वेब सर्वर क्या है एवं कैसे काम करता है ?

सर्वर और वेब सर्वर क्या है एवं कैसे काम करता है ? 

Server/web server क्या है? ये शब्द तो आपने बहुत बार कहीं न कहीं सुना ही होगा और कभी न कभी गौर भी किया होगा. यदि आप एक विद्यार्थी हैं और competitive exam की तैयारी कर रहें है तो आपको तो पता ही होगा सर्वर के बार में, क्योंकि जब भी आप किसी competitive exam का फॉर्म भरते हैं तो कई बार आपसे ऑनलाइन दुकान वाला या ऑनलाइन फॉर्म भरने वाला बोलता है की अभी नहीं भर पायेगा क्योंकि सर्वर डाउन है.

आप लोग ATM का यूज तो करते ही होंगे तो कभी कभी मशीन पर लिखा होता है Server is temporarily down या फिर जब आप बैंक से पैसे निकालने या फिर जमा करने जाते हैं तो आपसे बैंक अधिकारी बोलते हैं की अभी पैसे नहीं निकल पाएंगे या फिर जमा नहीं हो पाएंगे क्योंकि आज server डाउन है.

एक बात आपने कभी न कभी जरूर सोची होगी की हम जो भी Internet पर लिखते/search करते हैं, वो जानकारी एक सेकेण्ड से भी कम समय में आपके पास कैसे आती है और कहा से आती है, इतना सारा डाटा कंहा पर इकट्ठा होता है. तो इसका जबाब है साड़ी इंटरनेट की जानकारी और सारा का सारा डाटा एक जगह पर इकठ्ठा होता है वो है Server. हम सभी लोग इन्टरनेट की दुनियां में चारों तरफ से घिरे हुए हैं और इंटरनेट की जानकारी को हम तक पहुंचाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है जिसमे server program load होता है.

सर्वर की थोड़ी बहुत जानकारी तो सभी लोग रखते हैं पर यदि आपको सर्वर और वेब सर्वर क्या है एवं कैसे काम करता है ?, server कितने प्रकार का होता है(types of server in hindi), server कैसे कार्य करता है?(works of server), server के उदाहरण(server example in hindi) और सही सर्वर कैसे चुने की पूरी जानकारी चाहिए तो आप पोस्ट को सही से अंत तक जरूर पढ़िए.

Server/Web Server क्या है? (What is Server in Hindi)

Server एक तरह की हार्ड डिवाइस, कंप्यूटर या फिर एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो एक कंप्यूटर डिवाइस से दूसरे कंप्यूटर में इनफार्मेशन का आदान प्रदान करता है इसे ही सर्वर कहते हैंदूसरे शब्दों में कहें तो Server एक कंप्यूटर का प्रोग्राम होता है जो दूसरे कंप्यूटर और उसके यूजर को एक तरह की सेवा प्रदान करता है. डेटा सेंटर में, सर्वर प्रोग्राम चलाने वाले भौतिक कंप्यूटर को अक्सर सर्वर के रूप में भी जाना जाता है. वह मशीन एक समर्पित सर्वर हो सकती है या इसका उपयोग अन्य प्रयोजनों के लिए भी किया जा सकता है.

सर्वर का काम होता है की हम जो भी सर्च इंजन में सर्च करें वो जानकारी हमारे पास तुरंत आ जाए. जैसे यदि हम वेब ब्राउजर या यूट्यूब पर सर्च करें कोई वीडियो या फिर गाना तो जो रिजल्ट हमें अपने मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखने को मिलता है वो जानकारी कहीं न कहीं तो स्टोर की जाती है और हमारे सर्च करने पर तुरंत सर्वर हमें भेज देता है. गूगल दुनियां का सबसे बड़ा सर्च इंजन है ये तो आपको पता ही है. इसी सर्च इंजन की मदद से हम अपने मन मर्जी का डाटा कुछ ही समय में प्राप्त कर सकते हैं. गूगल ये डाटा अलग अलग वेबसाइट के सर्वर से एकत्रित करके हम तक पहुंचाता है.

Dedicated and Non Dedicated Server kya hai

Non Dedicated server in Hindi (Non Dedicated server क्या है?) - Server को आप कंप्यूटर कह सकते हैं. इस पूरे संसार में अलग अलग प्रकार के छोटे और बड़े क्षमताओं वाले server मौजूद हैं. यदि हम अपने साधारण से लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में एक server को इंस्टाल कर दें तो हमारा कंप्यूटर भी एक तरह का server बन जाएगा. इस प्रकार के सर्वर को हम “Non Dedicated server”कहते हैं क्योंकि हम अपने लैपटॉप कंप्यूटर को चौबीसों घंटे चालू नहीं रख सकते हैं. Non Dedicated server का यूज हम अपने घर, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, अस्पताल आदि में करते हैं.

Dedicated server in Hindi (Dedicated server क्या है?) - बहुत से सर्वर या कंप्यूटर ऐसे होते हैं जो दिन रात यानी 24x7 चालू बने रहते हैं ताकि दूसरे कम्प्युटर्स को डेटा का आदान प्रदान कर सकें, इन्हीं को हम Dedicated server कहते हैं. इन कम्प्यूटर्स में बहुत हाई पावर की RAM और हाई क्वालिटी एवं हाई Speed प्रोसेसर होता है जिसके कारण ये कम्प्युटर्स बहुत महंगे होते हैं. चौबीस घंटों में कभी भी हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो वो इनफार्मेशन हमेँ Dedicated server से ही मिलता है.

Server कैसे कार्य करता है? (Works of Server in Hindi)

सर्वर कैसे काम करता है इसके लिए में आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ. मान लीजिये आपको कोई फिल्म डाउनलोड करनी है इंटरनेट से या यूट्यूब से तो आप सर्च बॉक्स में लिखते हैं मूवी का नाम और जैसे ही आप सर्च करते हैं वैसे ही एक रिक्वेस्ट उत्पन्न होती है. फिर ये रिक्वेस्ट Internet के माध्यम से उस साइट या You Tube के server पर जाती है जंहा पर पूरा डाटा इकठ्ठा होता है.

इसके बाद आपने जिस मूवी की रिक्वेस्ट की है सर्वर उस मूवी को ढूंढकर आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर डिस्प्ले कर देता है, जिसके बाद आप उस फिल्म को डाउनलोड कर पाते हैं. इंटरनेट पर आप जो भी काम करते हैं, चाहे कोई गाना डाउनलोड करना या फेसबुक चलाना या फिर कोई भी काम करना. इन सभी कामों में Server ही हमारी सहायता करता है, डेटा को हम तक पहुंचाने में.

Server/web Server के प्रकार (Types of Server in Hindi)

Server तीन प्रकार का होता है और सभी अपना अलग अलग काम करते हैं.

1. Web Server in Hindi - वेब सर्वर में दुनियां की सभी वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर होता है और ये वेब ब्राउज़र से जुड़ा हुआ होता है. जब कभी भी आप वेब ब्राउज़र पर किसी भी साइट की रिक्वेस्ट कम्प्यूटर को भेजते हैं तो ये वेब ब्राउज़र वेब सर्वर से जुड़कर उस वेबसाइट का डेटा आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले कर देता है. इसी को कहते हैं Web Server in Hindi

2. File Server in Hindi - फाइल सर्वर का ये काम है की जब कभी आप किसी File को ट्रांसफर करते हैं तो ये Network से कनेक्ट होकर आपकी फाइल को ट्रांसफर करने में मदद करता है. ये फाइल सर्वर कंप्यूटर में सभी Files को स्टोर कर मैनेज भी करता है और आपकी रिक्वेस्ट पर एक कॉपी आपको डिस्प्ले कर देता है.

3. Email Server in Hindi - थोड़ा बहुत तो आप इसके नाम से पहचान गए होंगे. Email Server आपके Email/Message को भेजने और रिसीव करने का काम करता है. ये सर्वर आपके Email Account के पूरे Data, डिटेल्स और Messages को Server पर स्टोर करके सुरक्षित रखता है. जैसे आपको किसी को Mail भेजते हैं तो जैसे ही आप end बटन पर क्लिक करते हैं वैसे ही Email Server आपके मैसेज को सामने वाले तक भेज देता है smtp mail server protocol की मदद से.

Server के उदाहरण (Server Examples in Hindi)

कई अलग-अलग प्रकार के सर्वर हैं, उदाहरण के लिए: फ़ाइल सर्वर: एक कंप्यूटर और स्टोरेज डिवाइस जो भंडारण फ़ाइलों के लिए समर्पित है. प्रिंट सर्वर: एक कंप्यूटर जो एक या अधिक प्रिंटर का प्रबंधन करता है, और एक नेटवर्क सर्वर एक कंप्यूटर है जो नेटवर्क ट्रैफ़िक का प्रबंधन करता है. डेटाबेस सर्वर: एक Computer सिस्टम जो डेटाबेस क्वेरी को Process करता है.

यदि सर्वर और वेब सर्वर क्या है एवं कैसे काम करता है ? में कुछ छोट गे हो या फिर कोई भी लाइन समझ में नहीं आयी हो तो कमेंट करके जरूर पूछिए. आपको ये server kya hai जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर करके आगे बढ़ाएं जिससे सभी को सर्वर की पूरी जानकारी मिल सके. 

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)