Online रजिस्ट्रेशन करके SBI Bank की Net Banking चालू कैसे करे

0
नमस्कार दोस्तों कल हमनें HDFC Net Banking Registration के विषय में जाना था और आज हम जानेंगे Online रजिस्ट्रेशन करके SBI Bank की Net Banking चालू कैसे करे in hindi या SBI Bank की Net Banking चालू कैसे करे की प्रोसेस को जानेंगे. sbi net banking login कैसे करें in Hindi तथा sbi online balance enquiry kaie kare in Hindi या SBI account balance ऑनलाइन कैसे चेक करे.  मतलब स्टेट बैंक की ऑनलाइन सुविधा को डिटेल में जानेंगे.

SBI KI NET BANKING KAISE SHURU KARE

Online रजिस्ट्रेशन करके SBI Bank की Net Banking चालू कैसे करे

सबसे पहले आपको ये बता दूं कि भारत की सभी बैंकें SBI की देखरेख में काम करती हैं और इसी के निर्देशों का पालन करती हैं आप सब तो जानते ही हैं की इन्टरनेट बैंकिंग जानकारी कितना लम्बा चौड़ा अध्याय है. हर बैंक की अपनी अपनी नेट बैंकिंग के कुछ नियम होते हैं और सभी की एक अपनी अलग वेब साइट होती है जिसका इंटरफ़ेस अलग अलग होता है. आपको बता दें कि नेट बैंकिंग का कोई भी चार्ज बैंक नहीं लेता है. ये सेवा बैंक की तरफ से बिलकुल फ्री प्रदान की जाती है अपने ग्राहकों के लिए.

नेट बैंकिंग के बहुत सारे फायदे है जिनका आपको लाभ उठाना चाहिए क्योंकि आज का समय पूरी तरह से ऑनलाइन हो चूका है और आने वाला समय कागजी कार्यवाही पूरी तरह से ख़त्म कर देगा और करे भी क्यों न इससे समय की भारी बचत होती है इसलिए आपको अभी से नेट बैंकिंग का अनुभव होना बहुत जरूरी है. यदि हमें एसबीआइ नेटबैंकिंग में कोई भी समस्या आती है तो हम sbi customer care number से भी जानकारी ले सकते हैं. एसबीआई कस्टमर केयर चौबीस घंटे हमारे लिए उपलब्ध रहता है, हम किसी भी वक्त जानकारी ले सकते हैं बिलकुल फ्री में.

SBI Net Banking Online Registration के फायदे.

यदि आपके पास स्टेट बैंक का अकाउंट है तो आप यदि SBI नेट बैंकिंग चालू करते हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे हैं 

आप किसी भी समय अपने खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं चाहे छुट्टी का दिन हो या रात हो.

नेट बैंकिंग से आप किसी भी समय अपने खाते का sbi online balance enquiry या SBI account balance चेक कर सकते हैं.

आप किसी भी समय अपने खाते का बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं.

घर बैठकर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

बिजली, पानी, टेलीफ़ोन, Dish-TV और अन्य सभी बिलों का भुक्तान आप घर बैठकर कर सकते हैं.

रेल टिकिट, हवाई जहाज टिकिट, बस टिकिट और किसी भी तरह का टिकिट बुक कर सकते है.

आपको बैंक की लम्बी लबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता आप घर पर ही Account की सभी जानकारी ले सकते हैं.

यदि आपको बैंक से संबंधित कोई शिकायत या सुझाव देना हो तो आप ऑनलाइन कर सकते हैं.

ऑनलाइन चेक बुक के लिए आवेदन या आर्डर दे सकते हैं.

SBI जीवन बीमा या फाइनेंस की जानकारी लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

डिमांड ड्राफ्ट-DD ऑनलाइन कर सकते हैं.

ऑनलाइन ऍफ़-डी खता या अन्य खता खोल सकते हैं.

Online रजिस्ट्रेशन करके SBI Bank की Net Banking चालू कैसे करे

Step 1. सबसे पहले आप लिंक SBI Net Banking Online Registration पर क्लिक करके SBI Online होम पेज पर जाएँ.

होम पेज पर आपको दायें हाँथ के साइड पर Corporate Banking दिखेगा तथा बाएं हाँथ पर Personal Banking मिलेगा. यदि आपका करेंट Account है तो आप Corporate Banking पर क्लिक करें तथा यदि आपका परसनल अकाउंट है तो आप Personal Banking पर क्लिक करें. हम परसनल अकाउंट के बारे में जानेंगे. यहीं आपको लिंक आधार कार्ड और कस्टमर केयर भी उपलब्ध हैं.

यदि आपका नया खाता है या आप नेट बैंकिंग चालू करना चाहते हैं तो आपको New User Ragistration पर क्लिक करना है.

Step 2. जैसे ही आप New User Ragistration पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमे आपको खुछ डिटेल भरनी है.

Account Number* - इसमें आपको अपना खाता नंबर भरना है.

CIF Number* - यहाँ आपको CIF नम्बर भरना है जो आपकी पासबुक पर लिखा होगा.

Branch Code* - यहाँ पर आपको अपनी ब्रांच का कोड भरना है ये भी पासबुक पर उपलब्ध है.

Country - यहाँ पर आप अपने देश का नाम India भर दें.

Ragistered Mobile Number* - इसमें आपको वही मोबाइल नंबर भरना है जो आपने खाता खुलवाते वक्त रजिस्टर किया था.

Facility Required* - जैसे ही आप सेलेक्ट ट्रांजेक्सन राइट्स पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने तीन ऑप्शन आयेगें- Full Transaction Rights, Limited Transaction Rights, View Rights.

यदि आपका खुद का खाता है तो आप Full Transaction Rights पर क्लिक करें, यदि आपका जॉइंट अकाउंट है तो आप Limited Transaction Rights को सेलेक्ट करें और यदि आप अपने किसी फैमिली मेंबर के खाते की जानकारी चाहते हैं तो आप View Rights सेलेक्ट करें.

Enter the Text Shown in the Image* - यहाँ पर आपको एक कैप्चा दिख रहा होगा जिसमे कुछ नम्बर और शब्द लिखे होंगे आपको वही सेम बॉक्स में भरना है SUBMIT कर दें.

Step 3. सबमिट करने के बाद आपके पास दो ऑप्शन आएंगे. पहले में यदि आपके पास कार्ड है तो आप बिना बैंक ब्रांच जाए नेट बैंकिंग खुद एक्टिवेट कर सकते हैं. दूसरे ऑप्शन में यदि आपके पास ATM कार्ड नहीं है तो आपको ब्रांच जाकर नेट बैंकिंग एक्टिवेट करवाने पड़ेगी.

मान लेते हैं आपके पास ATM कार्ड है. आप SUBMIT पर क्लिक कर दें.

Step 4. सबमिट पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपने ATM कार्ड की डिटेल भरनी है. सबसे पहले आप कार्ड का नम्बर लिखें फिर एक्सपायरी डेट लिखें, आपके ATM कार्ड पर जो नाम है वो लिखें. अब आप अपना ATM पिन डालें और कैप्चा एंटर कर SUBMIT कर दें. सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट से एक रूपये अपने आप कट जाएगा.

Step 5. अब आपके पास एक छोटा सा विण्डो खुलेहा जिसमे आपने खुद के द्वारा नेट बैंकिंग एक्टिवेट की है तो आपका टेम्परेरी यूजर नेम ऑटोमेटिक जनरेट होगा जिसको आप बाद में चेंज कर सकते हैं.

अब आपके पास आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक OTP या वन टाइम पासवर्ड आएगा आपको उसे दो बार एंटर करना है और SUBMIT पर किलिक करना है.

आपकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की नेट बैंकिंग चालू हो चुकी है. आइए अब जान लेते हैं की sbi net banking login कैसे करें –

Sbi Net Banking Login कैसे करें

1. सबसे पहले आप sbi netbanking login पर क्लिक करें फिर Login पर किलिक कर दें. इसके बाद आपको Continue to Login पर क्लिक करना है यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो है तो आप Login Lite पर क्लिक कर सकते हैं, दोनों का काम एक ही है.

2. अब आपको जो यूजर नेम मिला था उसे एंटर कर दें तथा जो पासवर्ड आपके मोबाइल पर आया था उसे भी एंटर कर Login कर दें.

3. अब आप अपने पसंद का यूजर नेम बना लें. ध्यान रखें की आपको यूजर नेम बनाते वक्त नाम में स्पेस नहीं देना है. SUBMIT कर दें

4. अब आप अपने हिसाब का पासवर्ड सेट कर सकते हैं और SUBMIT कर दें. अब आप लॉगिन के लिए तैयार हैं.

SBI Online Balance Enquiry या SBI Account Balance ऑनलाइन कैसे चेक करे

आपको बताये हुए प्रोसेस के अनुसार लोगिन होना है फिर आपके पास जो विंडो खुलेगी उसमे आपका Account Number होगा तथा Branch होगी उसी के बगल में Available Balance लिखा होगा आपको उसी के नीचे Check Balance क्लिक करना है आपको आपका दिखने लगेगा

SBI Customer Care Number in Hindi 

यदि आपको को नेट बैंकिंग या किसी भी प्रकार की बैंक से सम्बंधित समस्या है तो आप निशुल्क sbi customer care number 1800 425 3800 पर कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्या को बताकर निवारण कर सकते हैं.

यदि आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप एसबीआई नेट बैंकिंग की साइट पर विजिट करें. आपके सामने जो पेज ओपन होगा आपको कस्टमर केयर पर क्लिक करना है जैसा की इमेज में दिया गया है.

जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके साने एक और पेज ओपन होगा. यदि आपने पहले से कोई कंप्लेंट की है तो आप Click Here To Check Complaint Status पर क्लिक करके अपनी शिकायत की स्तिथि को जान सकते है.

यदि आपको नयी शिक़ायद को दर्ज करना है तो आप दी गयी डिटेल को भर दें. आपको क्या भरना है नीचे दिया गया है ?

Customer Type* - यहाँ पर आप किस टाइप के बैंक ग्राहक हैं यानी पहले से एसबीआई कस्टमर हैं या नॉन कस्ट्मर हैं.

Account Number* - अपने बैंक का खाता नंबर भरें

Name of the Complainant* - अपना नाम लिखें या जिस नाम से कंप्लेंट करना है उनका नाम लिखें.

Branch Code* - ब्रांच कोड लिखें यदि आपकी दूसरी ब्रांच है तो

Mobile Number* - अपना मोबाइल नंबर लिखें

Email* - ईमेल एड्रेस लिखें

Category of Complaint* - कंप्लेंट टाइप भरें सेलेक्ट पर क्लिक करके

Product and Service* - प्रोडक्ट और सर्विस भरिये सेलेक्ट पर क्लिक करके

Nature of Complaint* - कंप्लेंट की प्रक्रति भरें सेलेक्ट पर क्लिक करके

Please Give Brief Detail of Your Complaint* - अपनी समस्या लिखिए विस्तार से. ध्यान रहे आपकी जो समस्या है वो 500 शब्द से ज्यादा नहीं होनी चाहिए

Please Enter the String Shown in the Image* - अब आपको नीचे की तरफ कुछ शब्द और अंक दिख रहे होंगे उनको बॉक्स में भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दें आपकी कंप्लेंट बैंक तक पहुँच जायेगी.

निष्कर्ष - तो दोस्तों कल हमने HDFC के बारे में जाना था और आज हमने Online रजिस्ट्रेशन करके SBI Bank की Net Banking चालू कैसे करे in hindi या की प्रोसेस को जानेंगे. sbi net banking login कैसे करें in Hindi तथा sbi online balance enquiry kaie kare in Hindi या SBI account balance ऑनलाइन कैसे चेक करे भी जान लिया. यदि आपके पास स्टेट बैंक का अकाउंट है और आपने अभी तक sbi online account opening नहीं करवाया है तो आप जल्दी से अपने घर बैठकर नेट बैंकिंग चालू कर लें. ये बहुत ही आसान है और बिलकुल फ्री भी, सबसे बड़ी बात इससे आपको बहुत सारे फायदे हैं जिनका आपको लाभ उठाना चाइये.

आने वाले समय में आपको में सभी बैंकों की नेट बैंकिंग के बारे में जानकारी देने वाला हूँ तो आप जल्दी से ईमेल की सहायता से Subscribe कर लें ताकि आपको पोस्ट की जानकारी सबसे पहले प्राप्त हो सके.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)