बिना ऐप के WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े ?

0

मुझे यकीन है यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो व्हाट्सएप जरुर चलाते होंगे. इसीलिए आपको बिना ऐप के WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े ? जानना बहुत जरूरी है. आज व्हाट्सऐप का यूज फेसबुक से ज्यादा होने लगा है. हर फोन यूजर के पास मोबाइल में ये जरूर इंस्टॉल मिलेगा. ये तो आप जानते ही है की हम व्हाट्सऐप के मेसेज को डिलीट कर सकते हैं, पर क्या व्हाट्सऐप के डिलीट मैसेज को पढ़ा जा सकता है ये नहीं जानते होंगे. में आपको यही जानकारी दूँगा तो पोस्ट से जुड़े रहें.

कभी कभार हम से कुछ इम्पोर्टेन्ट मेसेज डिलीट हो जायें या कोई जानबूझकर मेसेज डिलीट कर दे तो क्या होगा. ऐसे समय में एक ही सवाल मन में आता है की हम व्हाट्सएप पर डिलीट मैसेज कैसे पढ़ें, मेरे साथ भी ऐसा हो चुका है पर मैने तो मेहनत करके अपना काम कर लिया और सोचा की क्यों न इस पर एक पोस्ट लिखी जाए ताकि सभी की हेल्प हो सके.

bina app ke whatsapp par delete message dekhakar kaise padhe

बिना ऐप के WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े ?

व्हाट्सएप अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए हर महीने कुछ न कुछ नयी नयी अप्डेट लाता ही रहता है. अपडेट चाहे सुरक्षा की हो या फिर किसी भी फीचर की. कई बार लोगों से अनजाने में किसी के पास गलती से कोई मेसेज फॉरवर्ड कर दिया जाता है. जिसको आप व्हाट्सएप के नए फीचर द्वारा 7 मिनिट के अंदर डिलीट कर सकते हैं. जिससे सामने वाले के पास से वो मेसे हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है.

डिलीट करना तो सभी को आता है पर सभी ये जानना चाहते हैं कि हमेशा के लिए व्हाट्सएप से डिलीट मैसेज को कैसे पढ़ें या देखें. तो आपको बता दूं कि डिलीट मैसेज को आप देखकर पढ़ भी सकते हैं. 

कभी कभी कोई इंसान जानबूझकर मेसेज को डिलीट कर देता है ऐसे में ये ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है जो में बताने वाला हूँ. में आपको 2 बहुत ही आसान तरीके बताऊंगा जिससे आप WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े ? जान सकते हैं. इन दो तरीकों में से एक होगा कि ऐप की मदद से डिलीट मैसेज और बिना ऐप के डिलीट मैसेज पढ़ सकते हैं.

ऐप के द्वारा WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े ?

यदि आप कुछ ही समय में व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक एप अपने मोबाइल में इंस्टाल करना पड़ेगी जिसकी प्रोसेस नीचे दी गई है. इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद यदि कोई व्यक्ति आपको मेसेज करता है और डिलीट कर देता है तो उसे आप फिर निकालकर पढ़ सकते हैं.

वैसे तो मैसेज को सेव करने की ढेरों ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद हैं पर जो में आपको ऐप बताने वाला हूँ वो सबसे बेहतर है. इस ऐप को अभी तक 5 मिलियन लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चूका है. यही कारण है की में केवल इसी की जानकारी आपको दूंगा.

इस ऐप को Notification History के नाम से जाना जाता है. इसकी ख़ास बात ये है की आपके मोबाइल में जितने भी नोटिफिकेशन आते हैं ये उन सभी को मोबाइल में एक जगह पर सेव कर लेता है. तो आइये जानें इसकी आगे की प्रोसेस.

Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर में जाएं और Notification History नामक एप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें. 

Step 2. इंस्टाल करने के बाद ऐप को ओपन करेंगे तो आपको Enable System Setting दिखाई देगा जैसा की इमेज में दिया है.

wahtsapp-par-delete-message-kaise-padhe

Step 3. Enable System Setting में आपको दो option दिखाई देंगे, एक Accessibility Service-disable और दूसरा है Notification Access-disable.  इन दोनों को “Enable” करें और ok पर क्लिक करें.

Step 4. अब आप इस ऐप के सहारे WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े आसानी से जान सकते हैं. अब यदि कोई व्यक्ति आपको मेसेज करता है और फिर डिलीट कर देता है तो आपको टेंशन नहीं लेना है, चाहे जब पढ़ सकते हैं इसकी मदद से.

बिना ऐप के WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े

इस वाली जानकारी में आपको अपने मोबाइल में कोई भी ऐप इंस्टाल नहीं करनी है. यानी बिना किसी ऐप के सहारे आप डिलीट मैसेज को पढ़ सकते हैं. क्योंकि बहुत से लोगों के सवाल हैं कि क्या ऐसी कोई तरकीब नहीं है जिससे हम बिना ऐप के ऐसा कर पाएं, तो बिलकुल है जिसकी स्टेप्स नीचे दी गई हैं.

Step 1. सबसे पहले यदि मेसेज डिलीट हो गए हैं तो अपने मौजूदा व्हाट्सएप को अन इंस्टाल करें.

Step 2. अब दोबारा से अपना व्हाट्सऐप मोबाइल में इंस्टाल करें.

Step 3. जैसे ही आप मोबाइल में व्हाट्सऐप इंस्टॉल करेंगे वैसे ही आपको chat backup “Restore” का ऑप्शन दिखेगा. Restore पर क्लिक करें.

Note - Restore तभी होगा जब आपने अपने मोबाइल में कहीं इसका बैकअप लिया होगा. इसीलिए हमेशा अपने मोबाइल में वाह्ट्सएप बैकअप On करके रखें.

Step 4. यहाँ पर आपको 7 दिन तक का पुराना बैकअप मिल जाएगा.

तो दोस्तों आज की पोस्ट में हमने बिना ऐप के WhatsApp पर डिलीट मैसेज देखकर कैसे पढ़े के बारे में सीखा. दो में से जॉन सा भी तरीका आपको उचित लगे उसे यूज करें. यदि ये पोस्ट आपके काम की हो तो अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि उनको भी इसकी जानकारी मिले.

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)