जिओ फोन और सिम में Jio CallerTune कैसे सेट करे Free ?

0

यदि आप भी जिओ के ग्राहक हैं तो आपको अपने सिम में फ्री कॉलर Tune का ऑफर मिलता है. पर कुछ लोगों को ये जानकारी नहीं होती है,  इसीलिए में आपको जिओ फोन और सिम में Jio Caller Tune कैसे सेट करे Free ? की जानकारी देने वाला हूँ. आपको केवल 1 मिनिट लगेगा और अपने मोबाइल में पसंद की Tune लगा सकते हैं. जिओ कालर ट्यून कैसे सेट करें ये इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है और साथ ही जिओ फ़ोन में कालर ट्यून कैसे सेट करें भी लोग ढूंढते रहते हैं क्योंकि सभी लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है. 

jio phone aur sim me jio caller tune kaise set kare free

जिओ फोन और सिम में Jio कॉलर Tune कैसे सेट करे Free ?

जब भी आप कोई अनलिमिटेड रीचार्ज अपने फोन में कराते हैं तो जिओ की तरफ से कॉलर ट्यून का ऑप्शन मुफ्त मिलता है. वैसे तो पहले कॉलर ट्यून लगाने के सभी कंपनी चार्ज करतीं थी पर जब हमें ये ऑफर फ्री मिल रहा हो तो क्यों न यूज करें. पर सभी को ये जानकारी न होने की वजह से काफी लोग अभी भी इसका लुफ्त नहीं उठा पाते हैं.

यदि आपके पास भी जिओ कंपनी का सिम या फ़ोन है तो मेरे इस पोस्ट के जरिये जान पाएंगे कि अपने जिओ फोन और सिम में JIO कॉलर ट्यून कैसे सेट करें आसान शब्दों में. एक समय ऐसा था जब ये कॉलर ट्यून नयी नयी आयी थी तो सभी को लगता था की काश मेरे मोबाइल में भी ऐसी कोई जुगाड़ हो जाए. पर इसका चार्ज ज्यादा होने के कारण सभी लोग यूज नहीं कर पाते थे, पर अब ये बिलकुल फ्री है.

Caller Tune Kya Hoti hai (कॉलर ट्यून क्या होती है)

जब आपको कोई व्यक्ति कॉल करता है तो आपके फोन की घंटी बजती है जिससे आपको पता चलता है की किसी का कॉल आया है, इसे रिंग टोन कहते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो जो घंटी फोन करने वाले को सुनाई नहीं देती जिसके पास कॉल आया है उसे सुनाई दे, उसे रिंगटोन कहते हैं.

अब इसी का उलटा कर दिया जाए तो उसे कॉलर ट्यून कहते हैं, यानी जो आपको कॉल करेगा उसे गाना या जो भी आपने सेट किया है सुनाई देगा आपको नहीं उसे कॉलर ट्यून. यही रिंगटोन और कॉलर ट्यून में अंतर है जो एक दूसरे के उलटे होते हैं.

जिओ सिम में Jio कॉलर Tune कैसे सेट करे By Message ?

जिओ सिम पर कॉलर ट्यून लगाने के काफी तरीके हैं जो कि बारी बारी से नीचे दिए गए हैं. आप किसी भी एक तरीके का उपयोग करके अपने सीन में तियूं लगा सकते हैं फ्री में. तो चलिये जानते हैं की कैसे ?

1> ये सबसे पहला तरीका है जिसमे आपको अपने मेसेज बॉक्स में जाना है.

2> अब मेसेज बॉक्स में टाइप करना है बड़े अक्षरों में JT और 56789 पर जीओ सिम से भेज देना है.

3> जैसे ही आप मेसेज सेंड करेंगे वैसे ही तत्काल आपके पास कंपनी से रिप्लाई आएगा जिसमे चार पॉइंट्स दिए होंगे. जैसा की इमेज में दिया गया है.

jio sim me jio caller tune kaise set kare free

1. Bollywood

2. Regional

3. International

4. Deactivate Jio Tunes

4> इसके बाद आपको बॉलीवुड की कॉलर ट्यून लगाना है तो उसी नंबर पर 1 लिखकर रिप्लाई कर दें. इसी तरह यदि आपको अपने क्षेत्रीय ट्यून लगाना है तो 2 लिखकर रिप्लाई कर दें.

5> यदि आपके पास पहले से कोई ट्यून एक्टिव है तो 4 नंबर लिखकर रिप्लाई कर दें तो Deactivate हो जायेगी.

6> आप चाहें तो अपने पसंद की मूवी, ALBUM  या सिंगर का नाम लिखकर सेंड कर सकते हैं. जैसा की मेने अरिजीत सिंह लिखकर सेंड किया है - SINGER ARIJIT SINGH.

MOVIE <MOVIE का नाम> To 56789

ALBUM <ALBUM का नाम> To 56789

SINGER <SINGER का नाम> To 56789

jio sim me jio caller tune kaise set kare free

7> जैसे आप सिंगर का नाम लिखकर सेंड करेंगे तो आपके सामने उस गायक के टॉप 10 गाने स्क्रीन पर दिखाही देंगे, तो जो भी पसंद आये तो वो नंबर लिखकर रिप्लाई कर दें.

8> अब आपके पास एक मैसेज आएगा कि आप सभी कॉल करने वालों के लिए JIO कॉलर ट्यून सेट करना चाहते हैं, तो आप 1 दबाकर रिप्लाई कर दें. 

9> अब आपको एक मेसेज और आएगा की कंफर्म करने के लिए Y लिखकर सेंड करें, तो आप Y लिखकर सेंड कर दीजिये.

10> अब कुछ देर बाद एक मैसेज आएगा कि आपकी जिओ कॉलर ट्यून एक्टीवेट हो चुकी है.

जिओ सिम में Jio कॉलर Tune कैसे सेट करे By App ?

ये हमारा दूसरा तरिका है जिसमे आपको अपने फोन में जिओ की अपडेटेड ऐप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा जिसके माध्यम से आप किसी भी गाने को कुछ ही समय में अपने मोबाइल की कॉलर ट्यून बना सकते हैं. तो चलिये जानते हैं.

1> सबसे पहले आप लिंक JioSaavn Music & Radio App पर क्लिक कर एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लीजिए. आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं.

2> यदि आपने इस एप को अपने मोबाइल में फर्स्ट बार इंस्टाल किया है तो अपना जिओ नंबर डालकर Sign-UP कर लें.

3> इसके बाद नीचे की ओर एप के होम पर सर्च बॉक्स होगा, उसमे अपने पसंद का गाना डालकर सर्च कर लें.

4> जैसे मेने "मेरे रसके कंवर" डालकर सर्च किया है. 

5> अब इस गाने के दाएं हाथ साइड पर तीन बिन्दु दिए हैं उस पर क्लिक कर दें.

6> तीन बिन्दु पर क्लिक करने के बाद यहीं पर आपको Play Now और Set JioTune का ऑप्शन मिलेगा जैसे कि नीचे इमेज में दिया गया है.

jio sim me jio caller tune kaise set kare by app

7> आपको Set JioTune पर क्लिक कर देना है और कुछ ही देर बाद आपकी पसंद की कॉलर ट्यून आपके मोबाइल में सेट जो जायेगी फ्री में.

Copy Karke Jio कॉलर Tune कैसे सेट करे?

कॉलर ट्यून सेट करने का ये भी बहुत शानदार तरीका है जिसमे बिलकुल भी समय नहीं लगता है.

यदि आपको अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार या फैमली मेंबर में से किसी के भी फोन की Tune पसंद आ जाती है तो आप यही सोचते हैं की मुझे भी यही कॉलर Tune लगानी है, तो आपको बता दूँ की ये भी सम्भव है. आप किसी के भी मोबाइल की तियूं को अपना बना सकते हैं किसी भी वक्त.

1. इसके लिए सबसे पहले उसे फ़ोन करें जिसकी Caller Tune आपको पसंद है.

2. इसके बाद आपको उसके फोन उठाने से पहले जब गाना सुनाई दे तो तुरंत * दवा देना है.

3. * दबाते है वही कॉलर ट्यून आपके मोबाइल में कॉपी हो जायेगी.

4. थोड़े समय के बाद आपके पास एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा, तो समझ लें की Tune आपकी हो चुकी है.

जिओ Phone में Jio कॉलर Tune कैसे सेट करे ?

यदि आपके पास जिओ का फ़ोन है तो भी आप बिलकुल मुफ्त में जीओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं मेरे बताए गए तरीकों द्वारा. 

सबसे पहला आसान और सरल तरीका ये है की किसी की कॉलर ट्यून को कॉपी कर लें जैसा की मैंने ऊपर बताया है.

दूसरा आसान और सरल तरीका ये की जो भी गाना आपको मोबाइल में सेट करना है उसको मैसेज से भी कर सकते हैं. ये भी मेने सबसे पहले ऊप्पर बता दिया है स्टेप बाय स्टेप. एक बार ऊप्पर जाकर चेक कर लें.

दूसरा तरीका है JioSaavn ऐप जो की आपके मोबाइल में आसानी से मिल जाता है. इस एप के जरिये आप जिस भी सांग को अपनी कॉलर ट्यून सेट करना चाहते हैं उसको प्ले कर लें. 

इसके बाद बाएं हाथ में ऊपर की तरफ बटन को दबाकर Option में जाएँ.

अब आपको Set as Jio tune का ऑप्शन दिखाई दे गया होगा,  इस पर क्लिक करें. 

कुछ देर बाद आपके मोबाइल में वही गाने की आपकी कॉलर ट्यून सफलतापूर्वक सेट हो जाएगी.

My Jio App के जरिये भी आप जिओ फ़ोन में कॉलर ट्यून सेट कर सकते हो जिसका तरिका भी बिल्कुल सेम है. माय जिओ ऐप भी आपके मोबाइल में मिल जाता है जिसका यूज आसानी से किया जा सकता है.

Releted Post  

इस पोस्ट में आप लोगों को जिओ फोन और सिम में Jio CallerTune कैसे सेट करे Free? के बारे में बताने की कोशिश की गयी है. मेरी कोशिश कितनी सफल हुई है ये आप मुझे कमेंट करके जरुर बताएं. मेने जो जिओ में कॉलर Tune सेट करने के टिप्स दिए हैं इनसे 100% ट्यून सेट हो जायेगी. यदि फिर भी कोई दिक्कत आए तो पूछ लेना. 

धन्यवाद,

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)