जानिये यदि मोबाइल हैंग हो तो क्या करें

0

दोस्तों आज की डेट में सभी के पास किसी न किसी प्रकार का मोबाइल है चाहे वो एंड्राइड हो या कीपेड. यदि मोबाइल है तो वो हैंग भी होता है और जब भी मोबाइल हैंग होता है तो मन में प्रश्न आता है की यदि मोबाइल हैंग हो तो क्या करें तो आज से आप निश्चिंत हो जाएँ क्योंकि आज की पोस्ट में आपको मोबाइल Hanging Problem का Solution क्या है से सम्बंधित सारी जानकारी प्रोवाइड कराई जायेगी. मोबाइल हैंग की समस्या का समाधान क्या है आज के बाद आपको किसी से पूछना नहीं पड़ेगा.

मोबाइल हैंग करे तो क्या करें लगभग हर यूजर का प्रश्न है जिसका जबाब आपको बहुत कम लोग ही दे पाते हैं क्योंकि कहीं न कहीं वो भी इस समस्या से गुजर रहे होते हैं. अब यदि आप यही सवाल इंटरनेट पर डालते हैं तो आपको बहुत सारे जबाब मिल जायेंगे पर उनमें भी सही जानकारी का अभाव होता है . मेरा भी फोन गर्म होकर हैंग करने लगा था तो मैंने मोबाइल हैंगिंग प्रॉब्लम का सलूशन निकाल लिया है जो में आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ.

mobile hang ho to kya kare

यदि मोबाइल हैंग हो तो क्या करें

कभी कभी आपका मोबाइल गरम हो जाता है और कभी कभी एक जगह अटक जाता है एवं कभी कभी बहुत स्लो चलने लगता है तो समझ जाएँ कि मोबाइल हैंग होना शुरू हो गया है. अब आपको इसे न तो ये पता चलता है की आखिर मोबाइल अहंग क्यों हो रहा है एवं न तो ये समझ में आता है की अब क्या करें. वैसे तो मोबाइल का हैंग होना कई कारणों से होता है, कुछ टेक्निकल फाल्ट होते हैं तो कुछ हमारी गलतियां भी होतीं हैं.

अधिकतर मोबाइल हैंग प्रॉब्लम हमारी गलतियों की वजह से होता है जैसे की हम बैकग्राउंडमे ऐप्स को खुला छोड़ देते हैं, कई ऐसे ऐप्स हम मोबाइल में इनस्टॉल कर लेते हैं जो किसी काम के नहीं होते हैं एवं जगह भी ज्यादा लेते हैं आदि और भी कई कारण होते हैं. यदि आपके मोबाइल में कहीं से वायरस आ जाए तो भी आपका मोबाइल हैंग करने लगता है. तो चलिए यदि मोबाइल हैंग हो तो क्या करें पोस्ट को आगे बढ़ाएं.

किन कारणों से मोबाइल हैंग होता है

वैसे तो मोबाइल हैंग होना आम बात है पर कुछ कारण ऐसे हैं जो मोबाइल को हैंग करने में सबसे ज्यादा योगदान देते हैं. नीचे में आपको कुछ मुख्य कारण बताने वाला हूँ जो यदि आपके फोन में हों तो उनको ठीक करने का प्रोसेस भी आपको बताऊंगा.

1. जब आप मल्टीपल ऐप को एक साथ मोबाइल पर run करते हैं तो ये समस्या आने लगती है.

2. यदि आपके मोबाइल की रैम कम है तो बढे ऐप्स बहुत धीरे ओपन होते हैं और लोड ज्यादा होने के कारण भी मोबाइल हैंगिंग प्रॉब्लम आने लगती है.

3. यदि आपके मोबाइल का मेमोरी भर जाए और आप ध्यान न दें तो भी आपका मोबाइल हैंग होने लगता है. क्या है यदि मोबाइल में मेमोरी ही न बचे तो फोन काम कैसे करेगा और बहुत स्लो वर्क करने लगता है जिससे मोबाइल गर्म भी होने लगता है.

4. हम लगातार एप्स का यूज करते रहते हैं तो उसमे कैश फाइल्स इकट्ठा हो जातीं हैं जो कि काफी मेमोरी का यूज करतीं हैं जिसके फलस्वरूप मोबाइल स्लो चलता है.

5. जब मोबाइल में बहुत सारे ऐप को इंस्टॉल कर दिया जाए तो भी मोबाइल हैंग होने लगता है.

6. यदि मोबाइल की मेमोरी और रैम कम है और उसमें बड़े साइज की ऐप इनस्टॉल करके चलायी जाए तो मोबाइल को हैंग होने से कोई नहीं रोक सकता है.

7. कई बार फोन में वायरस के आ जाने के कारण भी मोबाइल अटक अटक के चलता है.

तो ये थे कुछ ऐसे कॉमन कारण जो सभी के मोबाइल में होने से हैंग प्रॉब्लम आती है. अब हम बात करने वाले हैं मोबाइल हैंग की समस्या का समाधान क्या है के बारे में. जो भी आपको जानकारी दी जाए उसे फॉलो करेंगे तो आपका मोबाइल कभी भी हैंग नहीं होगा.

यदि मोबाइल हैंग हो तो क्या करें सलूशन

यदि मोबाइल के हैंग कीबात करें तो जितने भी कंपनी के स्मार्टफोन हैं सभी हैंग होते हैं कभी न कभी पर यदि आप मोबाइल नया लेके आयें और वो कुछ ही दिनों में हैंग होने लगे तो आप क्या करेंगे. नया मोबाइल बिलकुल फ्रेश होता है जो न तो हैंग होताहै और न ही स्लो चलता है. जब नए मोबाइल में एप्स इंस्टॉल होने लगतीं हैं एवं ज्यादा यूज होने लगता है तो ये प्रॉब्लम आती है जिसको आज की पोस्ट में दूर करेंगे.

यूजलेश डाटा हटाएँ - दोस्तों कई बार हम आप ऐसा डेटा मोबाइल में रख लेते हैं जो न किसी काम का होता है और न किसी यूज में आता है जैसे कई फ़ालतू के ऐप्स, वीडियोस आदि. एक बात और आप मोबाइल में जितनी भी ऐप्स यूज करते हैं एवं जो भी वेबसाइट चलाते हैं तो उनमें कैश और कुकीज़ जो की बिलकुल फालतू मेमोरी होती है जिसके कारण मोबाइल मेमोरी भर जाती है और मोबाइल स्लो हो जाता है फिर हाँ भी होने लगता है.

इस तरह के सभी व्यर्थ के डाटा को अपने मोबाइल में जाकर तुरंत डिलीट कर दें जिसके प्रोसेस नीचे दी गई है.

setting > internal storage > cash/cookies folder => delete it

फालतू ऐप्स को डिलीट करें - हम अपने मोबाइल बहुत सारे ऐसे एप्स इनस्टॉल कर लेते हैं जिनका यूज न के बराबर होता है. कई बार तो ऐसा होता है कि हमें किसी ऐप की जरूरत एक बार पढ़ी तो हमने उसको इनस्टॉल कर लिया फिर यूज हो जाने के बाद हम उसको अपने मोबाइल में ही छोड़ देते हैं और वो फिर कभी यूज नहीं होती है. ऐसी ही ऐप हमारे मोबाइल में जगह को घेरतीं हैं जिसके कारण मोबाइल का हैंग होना तो बनता है. इन सभी ऐप्स को डिलीट करें.

Setting > Application > App List > Force Stop/Uninstall

बाहरी ऐप्स को मेमोरी कार्ड में मूव करें - जो ऐप हमारे मोबाइल में पहले से इंस्टॉल होक आए हैं इनको छोड़कर  बाकी सभी ऐसे ऐप्स जो आप खुद डोनलोड करते हैं उनको मेमोरी कार्ड में मूव कर दें. ऐसा करने से आपके मोबाइल इंटरनल मेमोरी फ्री हो जाती है एवं मोबाइल हैंग होने से बच जाता है.

बढ़ी ऐप्स को अनइंस्टाल करें - कई बार जब हमारे मोबाइल की रैम तथा मेमोरी कम होती है तो भी हैवी ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं जो आपके मोबाइल की स्पीड को कम कर देता है एवं हैंग होने की वजह बन जाता है. इन भारी ऐप्स में सबसे ज्यादा गेम्स का यूज किया जात है तो ऐसे सभी ऐप्स को मोबाइल से हटा दें ताकि मोबाइल हैंग न हो. 

यदि रैम कम हो तो मल्टीटास्किंग न करें - अब जो मोबाइल आ रहे हैं उनमें मल्टीटास्किंग बहुत जरूरी हो जाती है पर यदि आपके मोबाइल की मेमोरी तथा रेम कम है तो बिलकुल भी मल्टीटास्किंग न करें. न तो आप इसमें ज्यादा तब एक साथ न यूज करें और न ही कई ऐप्स को एक साथ यूज करें. कितना भी रेम वाला मोबाइल क्यों न हो मल्टीटास्किंग से स्पीड तो स्लो हो ही जाती है.

बैकग्राउंड ऐप्स को स्टॉप करें - किसी भी मोबाइल के स्पीड स्लो होने और हैंग होने का सबसे बढ़ा कारण है बैकग्राउंड ऐप्स. जब आप किसी ऐप को ओपन करते हैं और यूज करने के बाद मिनिमाइज कर देते हैं और सोचते हैं कि ये तो बद हो गयीं है तो बिलकुल बद नहीं होतीं हैं ये पीछे चलती रहतीं हैं जिससे मोबाइल का डाटा और प्रोसेसर दोनों यूज होते रहते हैं. और मोबाइल स्लो होकर हैंग होना शुरू हो जाता है. तो इनको तुरंत स्टॉप करें

Setting > Application > App List > Force Stop

मोबाइल और सभी ऐप्स को Propper अप टू डेट रखें - मोबाइल और इसमें इंस्टॉल ऐप्स का कुछ न कुछ अपडेट आता रहता है जिसको आप लोग मिस कर देते हैं. अपडेट न होने के कारण ऐप्स और मोबाइल प्रॉपर वर्क नहीं करते हैं और आपको लगता है कि मोबाइल हैंग हो रहा है तो ध्यान रखें कि फोन और सभी ऐप्स को समय समय पर अपडेट करते रहें.

for apps update - go google play store > search apps who needs to update > Update it

for mobile update - setting > software update > search new update > update it if available

निष्कर्ष

क्या आपको पता चल गया की यदि मोबाइल हैंग हो तो क्या करें यदि हाँ तो प्लीज कमेंट करके जरुर बताएं. मेने आपको इस पोस्ट में मोबाइल किन कारणों से हैंग होता के साथ साथ मोबाइल Hanging Problem का Solution क्या है की जानकारी से भी अवगत कराया है. यदि पोस्ट पसंद आई हो तो इसे सभी के साथ शेयर करना न भूलें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)