कम कीमत का सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी JioPhone Next

क्या आपको पता है की गूगल और अम्बानी की रिलायंस कंपनी कम कीमत का सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी Jio PhoneNext भारतीय बाजार में पेश करने वाली है. यही कारण है की इसका सभी देशवासियों को बेशब्री से इन्तजार है. ये दुनियां का सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी होने वाला है. ये ऐसा मोबाइल होगा जो बहुत ही कम कीमत के मोबाइल 4g/5g JioPhone Next फोनों की लिस्ट में सबसे ऊपर आयेगा. गदेश चतुर्थी के पावन अवसर पर इसको लांच किया जा चूका है, अब ये दिवाली को मिलने लगेगा. सबसे सस्ता मोबाइल फोन JioPhone Next की प्राइस

duniya ka sabse sasta phone jiophone next

कम कीमत का सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी JioPhone Next

Annual General Meeting (AGM) जो कि जून में रिलायंस की 44 वीं बेठक थी, जिसमें कंपनी ने अपने प्रथम फ़ोन की घोसना की थी. ये पहला ऐसा एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाला फोन होगा जो हद से ज्यादा सस्ता है. Google के वर्त्तमान सीईओ श्रीमान सुंदर पिचाई जी ने भी इस सस्ते फोन की बात कही है. उन्होंने इस बात की पुष्टि की है की दोनों कंपनियों ने मिलकर एक स्पेशल एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार किया है. इस कम कीमत का सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी का नाम है जिओ फ़ोन नेक्स्ट (Jio Phone Next).

आपको बता दें कि जब से इस फोन की घोषणा हुई है तभी से लोग इसका इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि सुनने में आया है की कम कीमत के साथ साथ इसमें वो सभी सुविधाएं मिलेगीं जो एक महंगे मोबाइल में होतीं हैं. यदि ऐसा होता है तो इसको हर वर्ग का इंसान खरीद सकता है.

यदि कम कीमत के 4जी या 5जी मोबाइल की बात करें तो एक एवरेज मोबाइल भी कम से कम 10K का आता है, जो एक मिडिल क्लास का आदमी अफोर्ट नहीं कर सकता है. इस फोन के आने के बाद ऐसे व्यक्तियों के चेहरे पर मुस्कान आएगी जो महंगा मोबाइल नहीं ले सकते हैं. तो आइये कुछ और डिटेल में जानते हैं - 

सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी JioPhone Next के 5 पॉइंट्स 

Point No 1.

रिलायंस जियो और गूगल का JioPhone Next गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के बेहद कस्टमाइज्ड और सस्ते वर्जन पर चलने वाला फोन होगा जिसमे सभी फीचर्स बहुत ही कम कीमत के होंगे. 4जी के साथ ही इसमें 5जी कनेक्टिविटी भी मिलेगी.

Point No 2.

गूगल और रिलायंस के इस फोन में आप गूगल प्ले स्टोर का यूज कर सकते हैं किसी भी Apps अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए. वैसे तो सभी एंड्राइड फ़ोन में ये सुविधा होती है पर इसमें कुछ खास देखने को मिलेगा.

Point No 3. 

गूगल असिस्टेंस जैसा बेहतरीन फीचर भी जिओ फोन नेक्स्ट में देखने को मिलेगा जो अपने यूजर्स को फुल सपोर्ट देगा. Google Assistant गूगल के द्वारा तैयार किया गया एक आवाज सहायक (Voice Assistant) है जो कि आपकी आवाज को सुन कर कार्य करता है, ये मुख्य रूप से मोबाइल और स्मार्ट होम उपकरणों मैं युज किया जाता है.

गूगल ने पहले ही कह दिया है कि उसने एप एक्शन को भी इस डिवाइस में होढा है जो गूगल असिस्टेंस के साथ मिलकर जिओ ऐप को फुल सपोर्ट करेगा. गूगल असिस्टेंस की मदद से आप लाइव किरकेट स्कोर, मौसम की जानकारी के साथ साथ जीओ सावन एप पर गाने भी सुन सकते हैं एवं माय जिओ एप पर अपना बैलेंस भी चेक कर सकते हैं.

Point No 4.

कम कीमत वाले इस JioPhone Next में एक ऐसा कैमरा फीचर आएगा जो रात में या कम रोशनी में बिल्कुल क्लियर फोटो निकालेगा. इस फोन में HDR मोड को भी मौजूद रहेगा.

JioPhone Next  में भी अन्य मोबाइल्स की तरह Read Aloud और Translate Now फीचर्स दिया जायेगा. इस फीचर् की सहायता से वेब पेज, ऐप्स, मैसेज और यहां तक कि फोटो समेत उनके फोन स्क्रीन पर किसी भी टेक्स्ट के साथ काम करेगा.

Point No 5.

ये सबसे खास पॉइंट है जिसमे गूगल और रिलांयस दोनों ने ही अभी तक इस फोन के प्राइस की जानकारी नहीं दी है. कुछ बड़े जानकारों के अनुसार इस फोन की भारतीय बाजार में कीमत 5000 रुपये से कम होगी. कुछ के मुताबिक इसकी कीमत 3499 रुपये रखी गयी है.

सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी JioPhone Next के आफिशियल Features

कंपनी के अनुसार इस सस्ते फ़ोन को  मेड इन इंडिया, मेड फॉर इंडिया और मेड बाय इंडियंस के हिसाब से तैयार किया गया है. कंपनी के अनुसार इस फ़ोन के जरिये सभी छोटे और बड़े यूजर्स को एक सामान रूप से डिजिटल तकनीक से जुड़ने का मौका मिलेगा. इस फ़ोन से ऐसे ग्राहको के जीवन में बदलाव आएगा जो महंगा मोबाइल नहीं ले सकते हैं. लगभग 5 साल से जिओ कंपनी देश की नंबर एक पोजिशन पकड़े हुए है जिसके लगभग 43 करोड़ यूजर्स हो चुके हैं. आइये जानते हैं जिओ फ़ोन नेक्स्ट के ऑफिसियल फीचर्स के बारे में.

1. Voice Assistant (आवाज सहायक) - इस फीचर की मदद से ग्राहक अपने मोबाइल को आवाज से कंट्रोल कर सकते हैं. इससे आप अपनी आवाज से कमांड या आदेश देकर किसी भी एप को खोल सकते हैं, मेसेज कर सकते हैं. आप चाहें तो अपनी भाषा के अनुसार कमांड देकर इंटरनेट पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं.

2. Read Aloud (तेज आवाज में पढ़ना) - इसके माध्यम से स्क्रीन पर दिखने वाले सभी कंटेंट को तेज आवाज में कमांड देकर सुन सकते हैं. इसका मतलब ये है की ग्राहक को स्क्रीन के कंटेंट पढ़ने की जरूरत नहीं है, अपनी भाषा के मुताबिक़ सुन सकते हैं.

ये फीचर ऐसे लोगों के लिए लाभदायक होगा जिनको हिंदी या इंग्लिश पढ़ने में समस्या आती है. केवल आदेश दीजिए और सभी कंटेंट को सुनिये.

3. Translate (अनुवाद) - इस फीचर की सहायता से आप किसी भी भाषा के कंटेंट को अपनी भाषा में अनुवाद कर सुन सकते हैं या पढ़ सकते हैं. 

4. आसान और स्मार्ट कैमरा - Jio फोन Next मैं आपको 13MP  का रियर कैमरा मिलेगा. इस कैमरा में फोटोग्राफी के बेस्ट अनुभव के लिए पोर्ट्रेट, नाइट, ब्लर बैकग्राउंड, लो लाइट जैसे कई मोड्स मिलेंगे जिससे फोटो के शौकीनों के लिए अच्छा अनुभव मिलेगा. इसमें प्री-लोडेड कस्टम इंडियन ऑग्युमेंटेड रियलटी फिल्टर्स भी मिलेगा जो इस फोन को अनोखा बना देगा.

5. जियो और गूगल एप्स पहले से लोड - इस फोन में पहले से ही गूगल और जिओ के महत्वपूर्ण एप लोड मिलते हैं. यदि किसी एप की जरूरत है तो आप आसानी से प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं.

6. Automatic Software Update (अपने आप सॉफ्टवेयर अपडेट) -  इस फोन में आपको मैनुअली सॉफ्टवेयर अपडेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जैसे ही कंपनी की तरफ से कोई अपडेट आएगा वैसे ही आपका फोन अपने आप अपडेट हो जाएगा. इन अप्डेट्स में आपके फ़ोन की सिकोरिटी यानी सुरक्षा भी रहेगी.

7. अच्छी बैटरी लाइफ - इस फोन में प्रगति नाम का Operating System मिलेगा, जो गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड पर काम करेगा.  कंपनी के मुताबिक इस Operating System से यूजर को दमदार और लम्बी बैटरी लाइफ मिलेगी.

JioPhone Next के फीचर्स एक नजर में

Key Specification (मुख्य विशिष्टता)

रेम - 2 जीबी

Processor - Qualcomm Snapdragon 215

Rear Camera - 13 MP

Front Camera - 8 MP

Battery - 2500 mAh

Display - 5.5 inches 

General Features (आम विशेषताएं)

Launch Date - November -December 2021 (अनौपचारिक)

Operating System - Android 11

Custom UI - Android Go 

Performance (कार्य)

Chipset - Qualcomm Snapdragon 215

CPU - Quad core, 1.4 GHz, Cortex A53

Graphics - Adreno 308

RAM - 2 GB 

Display (प्रदर्शन)

Display Type - LCD

Screen Size - 5.5 inches (13.97 cm)

Resolution - 720 x 1440 pixels

Aspect Ratio - 18:9

Pixel Density - 293 ppi

Bezel-less display - Yes

Touch Screen - Yes, Capacitive Touchscreen, Multi-touch

Camera Features

Rear Camera

Camera Setup - Single

Resolution - 13 MP Primary Camera

Flash - Yes, LED Flash

Image Resolution - 4128p x 3096p

Camera Features - Digital Zoom

Front Camera

Camera Setup - Single

Resolution - 8 MP Primary Camera

Battery

Capacity - 2500 mAh

Battery Type - Li-ion

Removable - No

USB Type-C - No 

Storage (भंडारण क्षमता)

Internal Memory - 16 GB

Expandable Memory - Up to 128 GB 

नेटवर्क और कनेक्टिविटी

SIM Slot - Dual SIM, GSM+GSM

SIM Size SIM1 - Nano, SIM2: Nano

Network Support - 5G/4G/3G/2G/Auto

VoLTE - Yes

SIM 1 - 4G Bands

SIM 2 - 4G Bands

Wi-Fi - Yes

Hotspot - Yes

Bluetooth - Yes

GPS - Yes

सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी JioPhone Next की कीमत और ऑफर

में पहले ही कह चुका हूँ कि दोनों कंपनियों ने अभी तक इसके आधिकारिक मूल्य की घोषणा नहीं की है. रिलायंस कंपनी अपने इस फोन को बेचने के लिए रिटेल पार्टनर्स से बात कर रही है. माना जा रहा है कि इसके सबसे Low वेरियंट की कीमत 3499 और सबसे ऊंचे वेरियंट की कीमत लगभग 6499 रुपये होगी.

कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक़ आप इसको EMI पर भी ले सकते हैं, यानी हर महीने किस्त भरकर इसको अपने पास रख सकते हैं. कंपनी का सीधा सा कहना है कि मिडिल क्लास के लोगों के लिए एक साथ रुपये देना मुश्किल होता है इसीलिए EMI का ऑप्शन रखा गया है.

EMI के लिए रिलायंस ने पहले से ही कई बैंकों से बात कर रखी है ताकि सभी वर्गों के लोग इसे खरीद सकें. आपको केवल 1999 रूपये देने की जरूरत है और जिओ फ़ोन नेक्स्ट आपका हो जाएगा. बाकी की रकम आराम से हर महीने किस्तों पर भर सकते हैं. 

ये फोन आपको चार प्लान के साथ मिलेगा जो की आगे दिया गया है.

सबसे सस्ता मोबाइल Jio PhoneNext चार Plans में खरीद सकते हैं

ऑलवेज ऑन प्लान

इस प्लान के अंतर्गत यूजर को 24 और 18 महीने की मासिक किस्त (Equated Monthly Installment (EMI)) का ऑप्शन दिया जाएगा. यदि आप 24 महीने की ईएमआई का ऑप्शन लेते हैं तो आपको 300 रूपये और यदि आप 18 महीने का प्लान लेते हैं तो आपको 350 रुपये देने होंगे. इन प्लान्स में आपको 100 मिनिट कॉलिंग के लिए और 5 जीबी डेटा इंटरनेट के लिए मिलेगा.

लार्ज प्लान

इस प्लान में भी आपको ऑलवेज ऑन प्लान की तरह 24 और 18 महीने की ईएमआई का विकल्प मिलेगा. बस इसमें आपको 24 महीने ईएमआई के लिए 450 रुपये तथा 18 महीने के लिए 500 रुपये देने होंगे. इसमें फायदा ये होगा की आपको 1.5/per day जीबी डाटा तथा अनलिमिटेड कालिंग मिलेगी.

एक्स एल (XL) प्लान

इस प्लान के अंतर्गत भी ग्राहक को 24 और 18 महीने की ईएमआई के विकल्प होंगे. इस प्लान में आपको 24 महीने ईएमआई के लिए 500 रुपये तथा 18 महीने के लिए 550 रुपये देने होंगे. फायदा ये होगा की आपको 2 जीबी डाटा तथा अनलिमिटेड कालिंग मिलेगी.

एक्स एल एल (XXL) प्लान

24 और 18 महीने की ईएमआई इसमें भी मौजूद है जिसमे आपको 24 महीने की ईएमआई के लिए 550 रुपये और 18 महीने की ईएमआई के लिए 600 रुपये चुकाने होंगे. दोनों ही प्लान में आपको रोज 2.5 जीबी डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी.

जिओ फोन नेक्स्ट को कैसे खरीदें

1. इसको आप सीधे जिओ मार्ट रिटेलर से खरीद सकते हैं

2. आप चाहें तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.jio.com/next पर जाकर Hi टाइप करके भी मंगा सकते हैं.

3. इस फोन को आप 7018270182 नंबर पर व्हाट्सएप पर Hi लिख करके भी बुक कर सकते हैं.

4. यदि फोन की बुकिंग कंफर्म हो जाती है तो इसे जिओ मार्ट से जाकर ले सकते हैं.

Tags - #कम कीमत का सबसे सस्ता मोबाइल फोन 4जी/5जी JioPhone Next, #बहुत ही कम कीमत के मोबाइल 4g/5g JioPhone Next, #jio phone next sabse sasta android mobile phone, duniya ka sabse sasta mobile kon sa hai, जिओ फोन नेक्स्ट को कैसे खरीदें.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url