इंटरनेट क्या है विस्तृत जानकारी जानकारी के साथ हिंदी में

0
दोस्तों आज में आपको बताउंगा इंटरनेट क्या है विस्तृत जानकारी जानकारी के साथ हिंदी में. क्या आपने कभी सोचा है की Internet का इतिहास और उपयोग क्या है?, इन्टरनेट कैसे चलता ?  और भारत में कब आया ? इसका मालिक कौन है? इन सभी सवालों के जबाब आपको इस पूरी  पोस्ट में डिटेल के साथ मिलने वाले हैं. आज पूरी दिनियाँ इंटरनेट पर पूरी तरह से निर्भर हो चुकी है, चाहे वह बूढा हो या बच्चा. यदि आपको इंटरनेट की विस्तृत जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िये -

internet kya hai

इंटरनेट क्या है विस्तृत जानकारी

आप सब जानते है की आज कल बिना खाए पिए सोये रहा जा सकता है,लेकिन बिना इंटरनेट के  कोई भी नहीं रह सकता चाहे वो युवा हो या बुजुर्ग| आज कल इन्टरनेट का सबसे ज्यादा इस्तिमाल  युवाओं में देखा जाता है जो २४ घंटों में से लगभग १५-१६ घंटे इंटरनेट पर ही वक़्त बिताते है|तो चलिए जानते है की इन्टरनेट होता क्या है - what is internet? और मालिक कौन है?. हमारी जिंदगी में इंटरनेट का महत्व इतना बढ़ गया है कि अब हम बिना इंटरनेट के सहारे एक कदम भी नहीं चल सकते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण ये हैं की इंटरनेट हर क्षेत्र में अपना कदम जमाए हुए है और सभी काम के समय को लगभग आधे से भी आधा कर दिया है.

कहने का मतलब ये है कि पहले हमें किसी समय में एक काम के लिए कई दिन लग जाते थे और हमें उसी काम के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था. जैसे हम बात करें बैंक की तो पहले हमें एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ता था. लेकिन अब इंटरनेट के आ जाने से आप ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से उसी काम को एक मिनिट में कर सकते हैं वो भी बिना बैंक जाए अपने घर पर. इसी तरह से और भी बहुत सारे फायदे हैं इंटरनेट के जो आपको आगे इसी पोस्ट में मिलेगें.

इंटरनेट क्या है ?

इंटरनेट क्या है - इंटरनेट का सीधा सा मतलब होता है की ये बहुत ही बड़ा वायर का जाल होता है, जो पूरी दुनिया में फैला होता है इसकी सहायता से सभी कम्प्यूटर्स को network की सहायता से जोड़ा जाता है| इन्ही वायरो की मदद से data का स्थानांतरण (Transfer) image, mp3, text (शब्द) या फिर video के रूप में होता है | ये सारा data एक जगह एकत्रित होता है जिसको सर्वर कहते है , इसे प्रेषक मीडिया (transmission media) भी कहते है| जैसे सारी नदिया समुन्द्र में जा के मिलती है उसी तरह सारा data server में इकठा होता है,और इन्हीं नदियों को इंटरनेट की भाषा में वायर(wire ) कहते है.

👉 10 मोबाइल हैकिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें फ्री में - जानकारी और सुझाव

हमारी data और information का आदान प्रदान server और router के माध्यम से होता है.कोई भी जानकारी जब एक कंप्यूटर से दूसरी कंप्यूटर में जाती है तब वहा पर protocol काम करता है,जिसे Internet Protocol (IP) प्रोटोकॉल कहते है. IP का मतलब होता है Internet के नियम और कानून,जिसको programming भाषा में लिख कर कंप्यूटर को बताया जाता है. 

इंटरनेट को दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क कहा जाता है जो world wide web (www) के नाम से जाना जाता है. आप जब भी कोई वेबसाइट सर्च करते है तो सबसे पहले WWW लिखते है यही होता है इंटरनेट. बिना के आप किसी भी वेबसाइट की लिंक को ओपन नहीं कर सकते हैं

इंटरनेट का इतिहास         

तो चलिये दोस्तों अब बात करते है इंटरनेट के इतिहास की ये दुनिया में कब आया और भारत में इसने पहला कदम कब रखा और किस कंपनी ने सबसे पहले किस कंपनी ने इसका उपयोग किया. इंटरनेट का जन्म सं १९६९ अमेरिका के रक्षा विभाग (US Departmentof Defense) ARPANET (Advance Research Project Agency Network) में हुआ था.इंटरनेट को पहले इसी नाम से जाना जाता था.१९७२ में इसका नाम बदलकर इंटरनेट रखा गया.

भारत में इंटरनेट का इतिहास 

भारत में इंटरने ने सबसे पहले कदम सन्न 1986 में रखा था. भारत को इंटरनेट की सुविधा सबसे पहले VSNL (Videsh Sanchar Nigam Limited) ने प्रदान की थी जो उस वक्त की दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी. VSNL को आज हम BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के नाम से जानते है क्योंकि VSNL की सर्विस को भारत ने खरीद लिया है.

👉 फिशिंग क्या है और फिशिंग अटैक से कैसे बचें ?

1995 के बाद धीरे धीरे बड़े शहरो से छोटे शहरो में फैलता गया और आज भारत में इसका उपयोग बहुत बड़े पैमाने पर होने लगा है.आज भारत इंटरनेट के उपयोग में दुनिये के शीर्ष देशों कीसूचि में आता है. 1995 के बाद से इंटरनेट की बढ़ने की गति बढ़ती ही जा रही है.

भारत में इंटरनेट के इतिहास से सम्बंधित महत्वपूर्ण बातें!

  • सन 1986: भारत में पहले इंटरनेट कनेक्शन की स्थापना की गई जिसका नाम Education and Research Network (ERNET) था.
  • सन 1995: भारत में इंटरनेट सेवा VSNL (Videsh Sanchar Nigam Limited) द्वारा शुरू की गई.
  • सन 1998:  भारत में निजी इंटरनेट सेवा कंपनियों (Internet Service Provider) को अनुमति दी गई.
  • सन 2000: भारत में डॉट कॉम (.com) की शुरुआत हुई.
  • सन 2004: इस सन में भारत में ब्रॉडबैंड इंटरनेट की शुरुआत की गई.
  • सन 2010: भारत में 3G इंटरनेट आया.
  • सन 2015: भारत में 4G इंटरनेट आया.
  • सन 2020: भारत में 5G इंटरनेट आया.

यदि पूरी दुनियां की बात करें तो भारत सबसे ज्यादा इंटरनेट यूज करने में दूसरे स्थान पर आता है. आज 2024 की बात करें तो भारत की आबादी का लगभग 60% हिस्सा इंटरनेट का यूज करता है.

एक दिन ऐसा भी आने वाला है जब भारत में पूरी की पूरी आबादी इंटरनेट का उपयोग करने वाली है. इंटरनेट भारत में एक क्रांति के सामान काम कर रहा है और आगे बढ़ने की पूरी उम्मीद है.

भारत में इंटरनेट के विकास में योगदान देने वाले मुख्य कारक

  • सरकार की महत्वपूर्ण नीतियां: हमारे भारत सरकार ने इंटरनेट के विकास को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारी नीतियां लागू किन् जिससे इंटरनेट को लोग जाने और उसका यूज करना शुरू किया.
  • मोबाइल में इंटरनेट सेवा: भारत में इंटरनेट के विकास में सबसे ज्यादा और बढ़ा योगदान मोबाइल का है जिसने इसके यूज को कई गुना बढ़ा दिया. मोबाइल में इंटरनेट आने से हर व्यक्ति इस तक आसानी से पहुंचा.
  • स्मार्टफोन: जब से भारत में स्मार्टफोन आया तभी से इंटरनेट में मानों एक विस्फोट हुआ. स्मार्टफोन आने से लोग  इंटरनेट के महत्व को और सटीकता से जाने.
  • स्मार्टफोन की कीमतों में कमी: भारत में इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए यहाँ पर स्मार्टफोन सस्ते किया गए जिससे लोग इंटरनेट से जुड़े और जुड़ते ही चले गए.
  • सस्ते Data रिचार्ज प्लान: अब बिना डेटा के इंटरनेट तो नहीं चला सकते है इसी लिए भारत की सभी टेलीकॉम ने डाटा प्लान सस्ते किया जिससे हर एक यूजर इंटरनेट तक आसानी से पहुंचा.
  • सरकार की डिजिटल इंडिया नीति: इंटरनेट को बढ़ावा देने में सरकार की डिजिटल इंडिया पहल ने महत्वपूर्ण योगदान दिया.

इंटरनेट के लाभ

दोस्तों अब हम जानते है की इन्टरनेट के क्या क्या फायदे होते है - 

2. आज कल इसका सबसे ज्यादा उपयोग ऑनलाइन काम के लिए होता है जैसे सोशल नेटवर्किंग, मनोरंजन, ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) एजुकेशन आदि.

3. इसके माध्यम से हम कोई भी जानकारी बड़ी आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते है गूगल (Google Search Engine) की सहायता से.

4. इंटरनेट के माध्यम से हम बड़ी आसानी से कोई भी जानकारी किसी को कभी भी कही भी भेज सकते है WhatsApp, Facebook , X, Instagram आदि के जरिये.

5. इंटरनेट से आप किसी को भी Video Calling कर सकते है.

6. इसमें आप अपना सारा डाटा बहुत ही आसानी सेव करके रख सकते है और जरुरत पड़ने पर  इसका यूज़ कर सकते है.

7. इंटरनेट की सहायता से सरकार अपनी कोई भी जानकारी या सरकारी योजना आम लोगो तक आसानी से पंहुचा सकती है.

👉 Dark Web क्या है और इससे कैसे बचें

8. इंटरनेट हमारे मनोरंजन के लिए भी बहुत जरुरी आज की दुनिया में.

9. इंटरनेट का सबसे बड़ा फायदा एजुकेशन के क्षेत्र में होता है.आपको जो भी जानकारी की जरुरत है आप इंटरनेर से बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है

10. इंटरनेट की सहायता से ही आज E-Commerce बिज़नेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है.

इंटरनेट के नुकसान

आपको बताना चाहूंगा कि जिस भी चीज से फायदे होते है उसके कुछ नुकसान भी होते है.अब बात करते है इंटरनेट के नुकसानों की.

1. इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है की आप अपना ज्यादा वक्त इंटरनेट पर ही बिताते है अन्य कामों की तुलना में. मतलब ये है की इसकी लत लगना ही सबसे बड़ा नुकसान है.

2. इसका दूसरा सबसे बड़ा नुक्सान ये है की फेसबुक व्हाट्सअप यूट्यूब आदि से उलटी या सीधी जानकारी शेयर कर देते है जिसका गलत प्रभाव देखने और सुनने वालों पर बहुत बुरा पड़ सकता है.

3. इंटरनेट पर कोई भी गलत जानकारी बहुत ही तेजी से फैलती है जिसे वायरल (viral news) न्यूज़ कहते है.

4. कम्प्युटर की एक बीमारी जिसको वायरस कहते है ये बीमरी इंटरनेट से ही हमारे कम्प्युटर में आती है.इस वायरस की वजह से ही हमारे कंप्यूटर की गति कम होती है और हमारा डाटा भी असुरक्षित हो जाता है.

5. इंटरनेट पर बहुत सारी अश्लील websites होती है जिससे देखने वालों के दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है खास कर के हमारे बच्चों पर.

6. इंटरनेट जितना वक्त आपका बचाता है उससे कही ज्यादा आपका वक्त बर्बाद भी करता है.

7. इंटरनेट पर डाटा चोरी होने की भी घटना हो सकती है जिसको हैकर्स (Hackers)  चुरा सकते है.

निष्कर्ष - दोस्तों आज हमने जाना की इंटरनेट क्या है विस्तृत जानकारी जानकारी के साथ हिंदी में  और Internet का इतिहास और उपयोग क्या है, इंटरनेट का इतिहास बह हमने जाना. अंत में यही कहना चाहुंगा दोस्तों की इंटरनेट का उपयोग तभी करें जब इसकी जरुरत हो और इसकी लत कभी भी न लगने दे नहीं तो आप के समय की बर्बादी होती है.यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो या कोई शंका, सवाल या परेशानी हो इस आर्टिकल से सम्बंधित तो बेझिझक हमें कमेंट करके बताये या कांटेक्ट करे.

    Tags:

    एक टिप्पणी भेजें

    0टिप्पणियाँ

    एक टिप्पणी भेजें (0)