बिना टच किए गूगल और मोबाइल से कैसे बात करें

0

दोस्तों आज के इस नए ब्लॉग पोस्ट के जरिये हम जानेंगे की बिना टच किए गूगल से कैसे बात करें एवं बिना टच किए गूगल और मोबाइल से कैसे बात करें. बिना टच किए हुए आप गूगल से तो बात कर ही सकते हैं साथ ही आप अपने मोबाइल को भी बिना छुए ऑपरेट कर सकते हैं. आज आपके पास गूगल के द्वारा इतने सारे सुविधा जनक फीचर्स दे दिए गए हैं की आप अपने फोन को बिना छुए भी चला सकते हैं, उससे बात कर सकते हैं. इस पोस्ट को पढ़कर मोबाइल और गूगल का पूरा मजा लें. 

कई बार ऐसा होता है की हम एक साथ बहुत सारे काम करते रहते हैं तो ऐसे में हमें ऐसा लगता है की हम गूगल से बिना टच किए बात करें, हमें मोबाइल को हाथ भी न लगाना पड़े और हमारा काम हो जाए. सभी यही चाहते हैं कि हमको मोबाइल की स्क्रीन पर जाकर कुछ न लिखना पड़े, बस बोलते जाएँ और मोबाइल और गूगल आज्ञा का पालन करे. यदि आप भी यही चाहते हैं तो पोस्ट बिना टच किए गूगल और मोबाइल से कैसे बात करें को एन्ड तक पढ़ें.

bina touch kiye google aur mobile se bat kaise kare

बिना टच किए गूगल और मोबाइल से कैसे बात करें

यदि आप बिना टच किए गूगल और फोन से बात करना सीख जाते हैं तो आपको न तो मेसेज टाइप करना है और न ही कॉल लॉग में जाकर नंबर ढूंढना है. आपको केवल गूगल से बोलना है की गूगल इसको मेसेज भेज दो, ये चीज लिख दो, सब आपकी वौइस् कमांड पर चलेगा.

बिना टच किए गूगल और मोबाइल से कैसे बात करें तब काम में आता है जैसे की आप एक स्त्री हैं और आपने अपने हाथों में मेहंदी लगा रखी है या आप खाना बना रहीं है और आपके हाथों में आता लगा है या फिर ऐसे ही काम जिसमे न तो आप मोबाइल को हाथ लगा सकते हैं और न हीं किसी को मोबाइल दे सकते हैं.

ऐसे में आप मोबाइल तो चलना चाहते हैं पर माजोबार हैं. क्या है की काम करते करते गाने सुनने का मन सभी का करता है तभी आप ऐसे में इसी विधि का सहारा ले सकते हैं. आप बिना टच किए गूगल और मोबाइल को चला सकते हैं इसके लिए गूगल असिस्टेंट आपके साथ खड़ा है.

बिना टच किए गूगल से कैसे बात करें

दोस्तों यदि आपको बिना हाथ लगाए गूगल से बात करना है तो इसके लिए एक ऐप जिसका नाम है गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कर चालू करना होगा. यदि आपको पता नहीं है की गूगल असिस्टेन्ट कैसे डाउनलोड करें एवं कैसे चालू करें तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें

Google Assistant को इनस्टॉल कैसे करें

अब में मान लेता हूँ की आपने ऊपर दी गई लिंक से गूगल असिस्टैंट चालू कर लिया है. अब आपको कुछ नहीं करना है केवल नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाना है.

1. सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेन्ट को एक्टिवेट करना होगा जिसके लिए आपको Ok Google बोलना है.

2. अब गूगल आपसे पूछेगा की Hi, how can I help you.

3. अब आप गूगल से जो भी प्रश्न करते हैं या बात करते हैं वो आपको तुरंत जबाब देगा. जैसे आप गूगल से पूछीं की मेरा ना क्या है, मेरा घर कहाँ है, तो आपको तुरंत जबाब मिलेगा.

4. आप गूगल से बात कर सकते हैं, उसमे कुछ भी सर्च कर सकते हैं, गूगल से कुछ भी पूछ सकते हैं आदि.

5. यदि आप चाहें तो गूगल से बोलकर अपने दोस्त को व्हाट्सएप मैसेज भी भेज सकते हैं, इसके लिए अपने दोस्त का नाम बोलकर मेसेज को बोले. जैसे say hi to Reetesh 

(एक बात ध्यान रखें की आप वहीँ नाम बोलेन जोआपके कांटेक्ट में सेव हो)

6. अब आपने जो मेसेज जिस दोस्त के लिए बोला है उसे गूगल एक बार और पूछेगा की Send or change this तो आपको सेंड कह देना है यदि मेसेज और दोस्त का नाम सही हो तो.

7. इसके बाद आपका मेसेज आपके दोस्त के पास चला जाएगा और गूगल की तरफ से Ok लिखा आ जाएगा.

तो इस थोड़ी सी प्रोसेस करने के बाद आसानी से बिना टच किए गूगल से बात कर सकते हैं. अभी पोस्ट खत्म नहीं हुई है और भी कुछ बाकी है इसलिए पढ़ते रहें.

ये जरूर पढ़ें

बिना टच किए मोबाइल से कैसे बात करें

गूगल के गूगल असिस्टेन्ट एक वर्चुअल असिस्टेंट है जिसके जरिये आपके काफी काम आसान हो जाते हैं. इसके जरिए आप अपने मोबाइल को बिना टच किए चला सकते हैं. और साथ में कैलेंडर, जीमेल, सर्च, फोटो, मैप और ऐसे कई ऐप को यह आपके बोलने भर से चलाना करना शुरू कर देता है. तो चलिए शुरू करें.

1. पहले की तरह ही आप गूगल असिस्टेन्ट को चालू करने के लिए Ok Google बोल दीजिये.

2. पहले की तरह आपसे फिरसे पूछा जाएगा की Hi, how can I help you तो आपको मोबाइल में जो भी ओपन करना है बोल दीजिये.

3. जैसे यदि आपको फेसबुक चलाना है तो मोबाइल में बोले की Open Facebook . गूगल की तरफ से आपको एक मैसेज आएगा कि Opening Facebook मतलब फेसबुक ओपन हो रहा है फिर फेसबुक खुल जाएगा.

4. इसी तरह से आप बोलकर कोई भी ऐप अपने मोबाइल से बात  करके खोल सकते हैं.

5. आप अपने मोबाइल से बात करके किसी भी दोस्त को टेक्स्ट मैसेज भी भेज सकते हैं.

6. बिना टच किए मोबाइल से बात कर आप किसी को भी कॉल कर सकते हैं

7. आप इससे मौसम की जानकारी ले सकते हैं, किसी भी देश के समाचार पूछ सकते हैं, किसी भी मूवी और वीडियो को प्ले कर सकते हैं.

जब आप पहली बार गूगल असिस्टेन्ट युज करत हैं तो आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा पर समय के साथ आप इससे रूबरू होते जाएंगे और आसान होता जाएगा.

निष्कर्ष

बिना टच किए गूगल और मोबाइल से कैसे बात करें तो आपने जान लिया अब आप मुझे बताएं कि पोस्ट कैसी लगी. सभी स्मार्टफोन समय के साथ साथ स्मार्ट होते जा रहे हैं हैं जिसके फलस्वरूप हम भी स्मार्ट होते जा रहे हैं. हम समृत तभी होते हैं जब हमें सभी जानकारियां समय रहते मिल जाएँ. मेरी इस साईट पर आपको बढ़िया और काम की जानकारी मिलेगी.

यदि आप किसी काम में बिजी हैं तो जरूरी नहीं है की आप मोबाइल उठा के ही ही किसी को कॉल करो, मेसेज करो, कोई ऐप खोलो. बस आपको अपने मोबाइल को हुकुम देना है और आपका काम हो जाएगा. ये बहुत ही स्मार्ट तरीका है जो मेने आपके साथ साझा किया. बिना टच किए गूगल और मोबाइल से कैसे बात करें पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके बताएं.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)