30 min. में IDBI Bank Net Banking कैसे चालू करें

0
दोस्तों आज की पोस्ट उन लोगों के लिए है जो आईडीबीआई बैंक में 330 min. में IDBI Bank Net Banking कैसे चालू करें चालू करना चाहते हैं. आज की पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि idbi net banking generate online password की प्रोसेस क्या है या आईडीबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? इसके बाद idbi net banking login कैसे करें तथा, idbi customer care नंबर तथा idbi net banking fund transfer limit भी जानने वाले हैं. मतलब इस बैंक की ऑनलाइन प्रोसेस को एक एक करके जानेगे.

idbi net banking kaise chalu kare

30 min. में IDBI Bank Net Banking कैसे चालू करें

यदि आपको किसी भी बैंक में या इसी बैंक में नेट बैंकिंग चालू करनी होती है तो आपको एक अप्लीकेशन देनी हो है उस बैंक में जिसकी आप नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ लेना होता है. लेकिन अब ऐसा नहीं है आपको आईडीबीआई बैंक में जाने की कोई जरूरत नहीं है आप घर बैठकर नेट बैंकिंग चालू कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग या नेट बैंकिंग का लाभ आप जरूर उठायें यदि आपके पास आईडीबीआई बैंक का खाता खुला है तो क्योंकि आज के समय में लगभग 90% काम Internet के माध्यम से ही होने लगे है चाहे पैसा ट्रांसफर हो या फिर अन्य काम. कोई भी समस्या यदि आपको आती है तो आप निशुल्क idbi customer care पर संपर्क भी कर सकते हैं.

यदि आपके पास किसी भी बैंक का खाता खुला हुआ है तो आपको उस बैंक की नेट बैंकिंग का जरूर इस्तिमाल करना चाहिए क्योंकि IDBI Bank Net Banking सेवा से आप घर बैठकर वो काम कर सकते हैं जो आपको बैंक की लम्बी लम्बी लाइन में लगकर करना पड़ता है. इस सेवा से आप अपना बहुमूल्य समय तो बचाएंगे ही साथ साथ उस समय में अपने अन्य काम भी कर सकते हैं. idbi net banking generate online password दोस्तों की क्रिया बहुत ही आसान है जिसको आप कहीं भी बैठकर कर सकते हैं बस आप एक-एक स्टेप को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिये ताकि आप लोग जल्दी से जल्दी idbi net banking login कर पाएं और अपना समय बचा पाएं.

IDBI Net Banking पासवर्ड कैसे जेनरेट करें

इस सेवा को चालू करने के लिए आपके पास निम्नलिखित जरूरी चीजें होनी ही चाहिए नहीं तो आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पायेगा.

1 ATM Card

2 ATM Pin Number

3 Customer ID

4 Registered Mobile Number

Step 1. सबसे पहले आप लिंक IDBI Net Banking पर क्लिक करके आईडीबीआई बैंक के होम पेज पर जाएँ और वंहा पर आपको Internet पर क्लिक करना है जैसा की इमेज में दिया गया है.

Step 2. अब आपको कुछ डिटेल भरनी है. आपको Customer ID भरना है जो कि बैंक पासबुक या चेक बुक पर लिखी होती है, Account Number भरना है ये भी पासबुक या चेक बुक पर दिया होता है तथा Mobile Number भरना है. ध्यान रहे आपको वही मोबाइल नंबर भरना है जो आपने खाता खुलवाते वक्त बैंक में रजिस्टर करवाया था. अब आप Submit पर क्लिक का दीजिये.

Step 3. अब आपके सामने जैसे इमेज में दिया गया है कुछ उस तरह का इंटरफेस आएगा. अब आपको Generate New Request पर टिक करना है तथा Proceed पर क्लिक कर आगे बढिये.

Step 4. जैसे ही आप प्रोसीड पर क्लिक करते हैं तो आपसे ATM Card की डिटेल पूछी जायेगी. आपको 16 Digit ATM cum Debit Card Number भरना है जो एटीएम के ऊपर लिखा होता है. अब आपको अपने एटीएम कार्ड का चार अंको का ATM Pin भरना है और इसी कार्ड की आपको Card Expiry Date भरनी है. ये भी एटीएम के ऊपर लिखी होती है. I have read and accept all the terms and conditions के चेक बॉक्स पर टिक करके बटन GENERATE OTP पर क्लिक करें.

Step 5. आप जनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपके बैंक से एक Request ID तथा वन टाइम पासवर्ड OTP आएगा आपको इसी को भरना है और Conferm पर क्लिक करना है.

यदि आपके पास मैसेज नहीं आता है तो आप Resend OTP पर क्लिक कर फिर से मेसेज मंगा सकते हैं.

Step 6. अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे आपको लॉगिन पासवर्ड तथा ट्रांजेक्शन पासवर्ड Create करना है. सबसे पहले आप Create Login Password और Create Transaction Password पर टिक कर लीजिये. अब आपको लॉगिन पासवर्ड में New पासवर्ड बनाएं तथा उसी पासवर्ड को फिर से डालें (Re-Enter New Password). इसी तरह आप Transaction Password भी बना सकते हैं. ट्रांजेक्शन पासवर्ड तब काम में आता है जब आप पैसा ट्रांसफर कर रहे होते हैं. आप चाहें तो दोनों Password को एक समान बना सकते हैं या फिर अलग-अलग. आप Set Access Rights पर टिक करके डेली ट्रांजैक्शन लिमिट भी सेलेक्ट कर सकते हैं. अब आप Conferm बटन पर क्लिक कर दें.

Note - आपको जब नया पासवर्ड बनाना है तो कम से कम 8 कैरेक्टर होने चाहिए तथा एक केरेक्टर Numeric एवं एक स्पेशल कैरेक्टर होना चाहिए.

Step 7. आपका रजिस्ट्रेशन हो चूका है. अब आप लॉगिन के लिए तैयार है.

IDBI Bank Net Banking Login कैसे करें     

हमने ऊपर की जानकारी के अनुसार अपना आईडीबीआई नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कैसे चालू करें, जान लिया है. तो चलिए अब हम जानते हैं स्टेप बाय स्टेप IDBI Bank Net Banking login कैसे करें.

Step 1. सबसे पहले आप लिंक Login पर क्लिक करके आइडीबीआइ Bank लॉगिन पेज पर जाएँ और Continue to Login पर क्लिक करें.

Step 2. अब इस पेज पर आप अपना Customer ID तथा जो आपने नया पासवर्ड बनाया है उसको डालें. Start In पर क्लिक करके आप सीधे ही सेलेक्ट कर सकते हैं कि आपको कहाँ पर जाना है या किस पेज पर जाना है जैसे होम पेज या ट्राजेक्शन पेज. इसके बाद आप Login पर क्लिक करें.

Step 3. जैसे ही आप लोगिन पर क्लिक करेंगे तो आपका सेलेक्ट किया हुआ पेज ओपन हो जाएगा. आप अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं.

IDBI Customer Care

यदि आपको बैंक से सम्बंधित कोई कंप्लेंट है या फिर कोई सहायता या सुझाव देना चाहते हैं तो आप निशुल्क नम्बर 1800 200 1947 पर संपर्क कर सकते हैं. idbi customer care की सुविधा 24 घंटे चालू रहती है आप कभी भी संपर्क कर सकते हैं.

यदि आप ऑनलाइन शिकायत या सुझाव देना चाहते हैं तो आप लिंक Customer Care पर क्लिक करके कर सकते हैं. इस पेज पर आपको GRIEVANCE REDRESSAL पर क्लिक करना है. क्लिक करेंगे तो आपको, 

Banking Complaints, Flexibonds, Credit Card और Pension के ऑप्शन मिलते हैं आपको जिस क्षेत्र में सिकायत है उस पर क्लिक करके कर सकते हैं. जैसे आपको बैंक से सम्बंधित शिकायत है तो आप Banking Complaints पर क्लिक करें या आप पेंसन की शिकायत है तो आप Pension पर क्लिक करें.

 idbi net banking fund transfer limit क्या है

नकदी में प्राप्त अधिकतम राशि 50,000 रुपये है. यदि भेजने की राशि रु 50,000 से अधिक है तो पूर्ण राशि का भुगतान वेतन आदेश के माध्यम से किया जाएगा या लाभार्थी के खाते को सीधे जमा कर दिया जाएगा (यदि खाता बैंक की शाखा के साथ बनाए रखा जाता है).

आप एक बार में 2500 अमरीकी डालर से अधिक या बराबर नहीं भेज सकते हैं, और आप आइडीबीआई नेट बैंकिंग से एक साल में 30 बार किसी अन्य के खाते में पैसा भेज सकते है इससे ज्यादा नहीं.

IDBI Bank Net Banking के फायदे

यदि आपके पास IDBI बैंक का अकाउंट है तो आप यदि IDBI नेट बैंकिंग चालू करते हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे हैं –

आप किसी भी समय अपने खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसा Transfer कर सकते हैं चाहे रात हो या छुट्टी का दिन हो.

नेट बैंकिंग से आप किसी भी समय अपने खाते का balance चेक कर सकते हैं.

आप किसी भी समय अपने खाते का बैंक Statement निकाल सकते हैं.

घर बैठकर आप ऑनलाइन Shoping कर सकते हैं.

ऑनलाइन ऍफ़-डी खता या Other Account खोल सकते हैं.

Bus Ticket, Train Ticket, Plane Ticket, और किसी भी तरह का Ticket बुक कर सकते है.

आपको बैंक की लम्बी लबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता आप घर पर ही IDBI Account की सभी जानकारी ले सकते हैं.

यदि आपको बैंक से संबंधित कोई शिकायत या सुझाव देना हो तो आप ऑनलाइन कर सकते हैं.

ऑनलाइन चेक बुक के लिए Online आवेदन दे सकते हैं.

IDBI फाइनेंस की जानकारी लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

डिमांड ड्राफ्ट-DD ऑनलाइन Order कर सकते हैं.

बिजली, Dish-TV, पानी, टेलीफ़ोन, और अन्य सभी बिलों का भुक्तान आप घर बैठकर IDBI Net Banking से कर सकते हैं.

निष्कर्ष

30 min. में IDBI Bank Net Banking कैसे चालू करें आपने पोस्ट को पूरा पढ़ लिया है. अब मुझे बताएं कि क्या आप आइडीबीआई की नेट बैंकिंग चालू करने में कामयाब हुए हैं या नहीं. मुझे पक्का यकीन है कि आप नेट बैंकिंग शुरू कर चुके होंगे. यदि कोई परेशानी आई हो तो कमेंट जरूर करें.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)